NZ vs AUS, 5th T20I: आखिरी टी20 में गुप्टिल के तूफान में उड़ा ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड ने 3-2 से जीती सीरीज

New Zealand vs Australia 5th T20I: NZ vs AUS, 5th T20I: ऑस्ट्रेलिया टीम आखिरी टी20 में मार्टिन गुप्टिल के तूफान में उड़ गई। न्यूजीलैंड ने सीरीज पर कब्जा कर लिया है।

New Zealand vs Australia 5th T20I
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • न्यूजीलैंड ने आखिरी टी20 में कंगारुओं का हरा दिया
  • न्यूजीलैंड पांचवें टी20 में 7 विकेट से जीत दर्ज की
  • ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बैटिंग का फैसला किया

वेलिंगटन: न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवां और आखिरी टी20 मुकाबला अपने नाम कर लिया है। वेलिंगटन के वेस्टपैक स्टेडियम में खेले गए मैच में न्यूजीलैंड ने कंगारुओं को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी। इस जीत के साथ कीवी टीम ने पांच मैचों की सीरीज पर कब्जा कर लिया है। ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 142 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में मेजबान टीम ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की जमकर बखिड़ा उधेड़ी। मार्टिन गुप्टिल (71) की शानदार पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने 3 विकेट के खोकर 143 रन बनाकर जीत दर्ज कर ली। गुप्टिल को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

डेवोन कॉनव-और मार्टिन गुप्टिल ने 106 रन जोड़े

लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने बेहतरीन आगाज किया। सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे और मार्टिन गुप्टिल ने पहले विकेट के लिए 106 रन की मजबूत साझेदारी की। दोनों ने ऑस्ट्रेलियाई खेमे को खुश होने का लंबे वक्त मौका नहीं दिया। कीवी टीम को पहला झटका 12वें ओवर की पांचवीं गेंद पर कॉनवे के रूप में लगा। वह 28 गेंदों में 3 चौकों और 1 छक्के की मदद से 36 रन बनाकर रिले मेरेडिथ का शिकार हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए कप्तान केन विलियमसम टिक नहीं पाए और बिना खाता खोले ही ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हो गए। उन्हें मेरेडिथ ने एलबीडब्ल्यू किया। 

ग्लेन फिलिप्स ने आखिर में खेली तेजतर्रार पारी

दो विकेट गिरने के बाद गुप्टिल ने कुछ देर मोर्चा संभाला, लेकिन वह 15वें ओवर में अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें जय रिचर्ड्सन ने पवेलियन की राह दिखाई। वह गलत शॉट खेलकर मिशेल मार्स के  हाथों लपके गए। उन्होंने 46 गेंदों में 71 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 7 चौके और 4 छक्के जड़े। उनका विकेट 124 के कुल स्कोर पर गिरा।  गुप्टिल के जाने के बाद न्यूजीलैंड ने कोई विकेट नहीं खोया। ग्लेन फिलिप्स ने 16 गेंदों पर नाबाद 34 रन की तेजतर्रार पारी खेली और 27 गेंद शेष रहते हुए टीम को जिताकर लौटे। वहीं, मार्क चैपमैन 2 गेंदों में 1 रन बनाकर नाबाद रहे। 

ऑस्ट्रेलिया ने किया बेहद निराशाजनक आगाज

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसाल किया। मेहमान टीम की ओर से पारी की शुरुआत बेहद खराब रही। सलामी बल्लेबाज जोश फिलिप (2) तीसरे ओवर में ही अपने विकेट गंवा दिया। इसके बाद कप्तान आरोन फिंच (36) और मैथ्यू वेड (44) ने टिककर रन जुटाए। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 69 रन की पार्टनरशिप की। यह साझेदारी 10वें ओवर में टूटी, जिसके बाद कंगारू टीम लड़खड़ा गई। ग्लेन मैक्सवेल ने 1 और एश्टन एगर ने 6 रन का योगदान दिया। वहीं, मार्कस स्टोइनिस ने 26 रन की पारी खेली, लेकिन उन्हें दूसरे छोर से किसी का साथ नहीं मिला। 

लेग स्पिनर ईश सोढ़ी ने निभाई अहम भूमिका

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी क्रम को ढहाने में लेग स्पिनर ईश सोढ़ी ने अहम भूमिका निभाई। उन्होंने 24 रन देकर तीन विकेट झटके, जिसकी वजह से ऑस्ट्रेलिया बड़ा स्कोर नहीं बना पाई। सोढ़ी को ऑस्ट्रेलियाई पारी के दौरान बाएं हाथ के स्पिनर मिशेल सैंटनर का अच्छा साथ मिला। उन्होंने नई गेंद संभाली और चार ओवर में केवल 21 रन दिए। सैंटर को कोई विकेट नहीं मिला। न्यूजीलैंड ने कामचलाऊ स्पिनर मार्क चैपमैन का भी उपयोग किया जिन्होंने दो ओवर में नौ रन देकर एक विकेट लिया। कीवी टीम की तरफ से पहली बार टी20 अंतरराष्ट्रीय में स्पिनरों ने इतने अधिक ओवर किए। बाकी आठ ओवर टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट ने डाले। दोनों ने दो-दो विकेट अपनी झोली में डाले। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर