एक गली क्रिकेटर, जिसकी स्विंग से थर्राकर आउट हुए दुनिया के दिग्‍गज बल्‍लेबाज, डायबिटीज भी कुछ नहीं कर सकी

Wasim Akram: वसीम अकरम ने आज ही के दिन न्‍यूजीलैंड के खिलाफ अपने करियर का आगाज किया था। जावेद मियांदाद ने वसीम अकरम को गली के क्रिकेट से उठाकर अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टार बनाने का काम किया था।

wasim akram debut
वसीम अकरम डेब्‍यू 
मुख्य बातें
  • आज ही के दिन 1985 में वसीम अकरम ने किया था टेस्‍ट डेब्‍यू
  • वसीम अकरम ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्‍ट मैच ऑकलैंड में खेला था
  • वसीम अकरम ने अपने डेब्‍यू टेस्‍ट मैच में कुल दो विकेट चटकाए हैं

नई दिल्‍ली: 'स्विंग के सुल्‍तान' शब्‍द सुनते ही दिमाग में वसीम अकरम का नाम घूमने लगता है। वसीम अकरम वहीं हैं, जिन्‍हें गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराने में महारथ हासिल थी। 25 जनवरी 1985 को 18 साल के वसीम अकरम ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड में अपने टेस्‍ट करियर का आगाज किया था। जावेद मियांदाद को वसीम अकरम की खोज के लिए जाना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि मियांदाद ने अकरम को गली क्रिकेट से इंटरनेशनल स्‍टार बनाने का काम किया। 

दरअसल, जावेद मियांदाद 1984-85 में लाहौर में स्‍टेडियम में बल्‍लेबाजी का अभ्‍यास कर रहे थे। उन्‍होंने देखा कि एक लड़का बहुत अच्‍छी गेंदबाजी कर रहा है। वह लड़का वसीम अकरम था। मियांदाद ने तभी मन बना लिया था कि अकरम को मौका दिलाएंगे। कुछ दिनों बाद पाकिस्‍तान को न्‍यूजीलैंड दौरे पर जाना था। मियांदाद ने दौरे के लिए वसीम अकरम का नाम चयन समिति को सौंपा। चयन समिति में पहले तो जमकर बवाल मचा। मगर मियांदाद ने फिर पीसीबी के तत्‍कालीन चेयरमैन से बात की। पहले वो राजी नहीं थे, लेकिन फिर उन्‍होंने मंजूरी दे दी।

बता दें कि वसीम अकरम को डेब्‍यू मैच में केवल दो विकेट मिले थे। मगर जल्‍द ही उन्‍होंने दुनिया में अपनी साख स्‍थापित कर ली थी। वसीम अकरम वो गेंदबाज बन चुके थे, जिनसे बल्‍लेबाज थर्रा जाते थे। वसीम अकरम दोनों दिशाओं में बॉल की स्विंग कराने में माहिर थे और वह रिवर्स स्विंग से भी बैट्समैन को परेशान किया करते थे। यानी गेंद पुरानी हो या नई। सामने वसीम अकरम हैं, तो बल्लेबाज को हमेशा चौकन्ना रहना होगा। इस तरह अपने 17 साल के टेस्ट करियर में इस बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने दिग्‍गज बल्‍लेबाजों के होश उड़ाए। 

वसीम अकरम का करियर

अपने 104 टेस्ट मैचों के करियर में वसीम अकरम ने 414 विकेट चटकाए। अकरम ने टेस्ट क्रिकेट में 25 बार 5 या इससे ज्यादा विकेट लिए और 5 बार उन्होंने 10 विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा उन्होंने पाकिस्तान के लिए बल्ले से 2898 रन भी बनाए। उनके नाम एक दोहरा शतक समेत 3 शतक हैं और 7 अर्धशतक भी हैं। वसीम अकरम ने 1996 में शेखपुरा टेस्ट में नाबाद 257 रन की पारी खेली थी। अपने शानदार खेल के दम पर टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 17 बार मैन ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम किया। उन्होंने टेस्ट और वनडे में दो-दो बार हैट्रिक अपने नाम की है। वसीम अकरम को डायबिटीज भी रही, लेकिन वह उन्‍हें खेलने या उसके प्रति हौसले को तोड़ नहीं पाई।

टेस्ट के अलावा इस स्विंग सुल्तान ने 356 वनडे मैच भी खेले। उन्होंने अपने वनडे करियर में 502 विकेट झटके। साल 2003 वर्ल्ड कप के बाद उन्होंने क्रिकेट से संन्यास ले लिया। जब उन्होंने क्रिकेट से संन्यास लिया, तो वह वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंबाज थे। बाद में श्री लंका के ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरण (534 विकेट) ने उनके इस रेकॉर्ड को तोड़ा। वनडे क्रिकेट में वसीम आज भी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर