PAK vs AUS: कंगारू बल्लेबाज का कराची में पूरा हुआ जन्मभूमि पर टेस्ट शतक का सपना, रावलपिंडी में गए थे चूक 

Usman Khawaja's Century: पाकिस्तान में जन्में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा का अपनी जन्मभूमि पर टेस्ट शतक जड़ने का सालों पुराना सपना शनिवार को पूरा हो गया। 

Usman-Khawaja-Test-Century-Karachi
कराची टेस्ट में शतक पूरा करने के बाद खुशी जताते उस्मान ख्वाजा  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • कराची टेस्ट की पहली पारी में उस्मान ख्वाजा ने जड़ा शतक
  • रावलपिंटी टेस्ट में शतक पूरा करने से 3 रन के अंतर से चूक गए थे ख्वाजा
  • टेस्ट टीम में वापसी के बाद छठी पारी में जड़ा तीसरा शतक

कराची: ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा का बल्ला थमने का नाम नहीं ले रहा है। रावलपिंडी में पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट में 97 रन बनाकर आउट होने वाले उस्मान ख्वाजा कराची टेस्ट की पहली पारी में शतक जड़ने में सफल हुए। इसी के साथ उनका सालों पुराना अपनी जन्मभूमि पर शतक जड़ने का सपना भी पूरा हो गया। 

पाकिस्तान के इस्लामाबाद में जन्मे 35 वर्षीय उस्मान ख्वाजा ने कराची टेस्ट की पहली पारी में 193 गेंद में 12 चौके और 1 छक्के की मदद से अपना शतक पूरा किया। ख्वाजा के टेस्ट करियर का यह 11वां शतक है। पाकिस्तान के खिलाफ यह उनका दूसरा टेस्ट शतक है। इससे पहले उन्होंने साल 2018 में दुबई में पाकिस्तान के खिलाफ 141 रन की पारी खेली थी। 

टेस्ट टीम में वापसी के बाद मचा रहे हैं धमाल
तीन साल लंबे अंतराल के बाद टेस्ट टीम में वापसी करने के बाद ख्वाजा धमाल मचा रहे हैं। उन्हें हालिया एशेज सीरीज में सिडनी में खेले गए मैच में धमाकेदार वापसी की थी और दोनों पारियों में शतक जड़ने का कारनामा कर दिखाया था। सिडनी टेस्ट में उन्होंने 137 और 101* रन की पारी खेली थी। 

6 पारी में जड़े हैं तीन शतक, 120 की औसत से बना रहे हैं रन
टेस्ट टीम में वापसी के बाद खेली 6 टेस्ट पारियों में उस्मान ख्वाजा तीन शतक जड़ चुके हैं और एक बार 97 रन बनाकर आउट हुए हैं। 4 टेस्ट की 6 पारियों में उन्होंने 2  बार नाबाद रहते हुए कुल 497 रन( 137, 101*, 6, 11, 97, 127*) रन 119.75 की औसत से बनाए हैं। जिसमें तीन शतक और एक अर्धशतक शामिल हैं। 

पहले दिन पाकिस्तान ने बनाए 3 विकेट पर 251 रन 
कराची टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म होने तक टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 90 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 251 रन बना लिए हैं। ख्वाजा 127* और नाइट वॉचमैन नाथन लॉयन 0* रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे हैं। स्टीव स्मिथ दिन का खेल खत्म होने से पहले 72 रन बनाकर हसन अली की गेंद पर कैच दे बैठे। वहीं डेविड वॉर्नर ने 36 रन बनाकर फहीम अशरफ का शिकार बने और मार्नस लाबुशेन खाता खोले बगैर रन आउट हो गए। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर