पाकिस्‍तानी खिलाड़‍ियों पर बोर्ड ने लगाई सख्‍ती, अब सिर्फ 4 टी20 लीग में ले सकेंगे हिस्‍सा

Pakistan limit Player participation in T20 Leagues: पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने बड़ा बदलाव किया है। केंद्रीय अनुबंध पाकिस्‍तानी खिलाड़ी अब पीएसएल के साथ तीन विदेशी टी20 लीग में हिस्‍सा ले सकते हैं।

pakistan cricket team
पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम 
मुख्य बातें
  • पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने टी20 लीग के लिए नई एनओसी पॉलिसी जारी की है
  • एक पाकिस्‍तानी खिलाड़ी पीएसएल सहित कुल 4 टी20 लीग में हिस्‍सा ले सकता है
  • नया प्रावधान इसलिए लागू किया गया क्‍योंकि कई पाकिस्‍तानी खिलाड़‍ियों ने लाल गेंद क्रिकेट से दूरी बना ली है

कराची: पाकिस्‍तान के केंद्रीय अनुबंध वाले खिलाड़ी अब पीएसएल सहित कुल 4 टी20 लीग में हिस्‍सा ले सकेंगे। पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने इन खिलाड़‍ियों को नई पॉलिसी के तहत एनओसी जारी करते हुए यह फैसला लिया। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने कहा कि नई नीति में, एनओसी अनुरोध अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट संचालन विभाग और राष्ट्रीय मुख्य कोच / टीम प्रबंधन के माध्यम से आएंगे, जो खिलाड़ी कार्यभार और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के संबंध में उचित परिश्रम करेंगे।

बड़ा बदलाव क्‍यों किया

केंद्रीय अनुबंध वाले खिलाड़‍ियों को पीएसएल के अलावा तीन विदेशी लीग में हिस्‍सा लेने की अनुमति देने का फैसला लेना बड़ा बदलाव है। इससे पहले बोर्ड बोर्ड उन लीगों की संख्या को कम कर देता था जो खिलाड़ी अनुबंधों में प्राप्त कर सकते थे, जिसके कारण लीग के आयोजकों, खिलाड़ियों और बोर्ड के बीच कई मुद्दे थे। पीसीबी ने कहा कि बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एनओसी जारी करने या अस्वीकार करने के लिए अंतिम अनुमोदन प्राधिकारी होंगे। पीसीबी ने यह भी कहा कि उनके क्रिकेट संघों द्वारा अनुबंधित घरेलू खिलाड़ियों को पहली बार में किसी भी एनओसी अनुमोदन के लिए अपने संबंधित संघों से सीधे संपर्क करने की आवश्यकता होगी।

बोर्ड ने क्‍या कहा

बोर्ड ने कहा, 'अनुमोदन प्रक्रिया के अंतिम चरण में जाने से पहले, इनपुट और प्रतिक्रिया तब क्रिकेट संचालन विभाग से मांगी जाएगी।' बोर्ड ने उन घरेलू खिलाड़‍ियों के  लिए भी इसे अनिवार्य कर दिया है जो लाल गेंद वाली क्रिकेट में परिपक्व नहीं हैं, लेकिन वे सफेद गेंद वाले नियमित खिलाड़ी हैं, जो खुद को घरेलू 50 ओवर और 20 ओवर की प्रतियोगिताओं के लिए प्रतिबद्ध करते हैं ताकि एनओसी के लिए पात्र हो सकें। 

यह फैसला लेने की जरुरत इसलिए पड़ी क्‍योंकि मोहम्‍मद हफीज, शोएब मलिक, वहाब रियाज और मोहम्‍मद आमिर सहित ऐसे कई पाकिस्‍तानी खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने लाल गेंद क्रिकेट से दूरी बनाकर पूरा ध्‍यान सफेद गेंद क्रिकेट पर लगाने की ठानी है। मलिक ने तो अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में टी20 के अलावा सभी प्रारूपों से संन्‍यास ले लिया है। बोर्ड ने यह भी कहा कि आईसीसी नियमों के मुताबिक निष्क्रिय और संन्‍यास ले चुके क्रिकेटर्स को आईसीसी द्वारा मान्‍यता प्राप्‍त इवेंट्स के लिए पीसीबी से एनओसी लेना होगी।

पीसीबी के सीईओ, वसीम खान ने कहा कि नई एनओसी नीति लचीली, संतुलित और व्यापक थी जो बोर्ड द्वारा सामना किए जाने वाले कई संभावित परिदृश्यों को संबोधित करेगा। खान ने कहा, 'हमने खिलाड़ी  कार्यभार, अंतरराष्‍ट्रीय और घरेलू प्रतिबद्धताओं को प्रधानता और महत्व दिया है, लेकिन साथ ही यह महत्वपूर्ण था कि खिलाड़ियों को अतिरिक्त कमाई करने और दुनिया भर में अपने कौशल विकसित करने के अवसर दिए जाएं।'

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर