IPL 2022, PBKS vs CSK Highlights: धवन और धवन का 'डबल' धमाल, पंजाब किंग्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को रौंदा

IPL 2022, Punjab Kings vs Chennai Super Kings Highlights: पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) ने चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के खिलाफ करीबी मुकाबले में जीत दर्ज की।

Punjab Kings vs Chennai Super Kings Live Score
पंजाब किंग्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स 
मुख्य बातें
  • इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का 38वां मैच
  • पंजाब किंग्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स
  • चेन्नई की टीम को मिली 6 शिकस्त

पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) आईपीएल 2022 में एक बार फिर जीत की पटरी पर लौट आई है। पंजाब ने सोमवार को चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को 11 रन से रौंदा। पीबीकेएस ने 188 का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में सीएसके 6 विकेट गंवाकर 176 रन ही बना सकी। चेन्नई के लिए सर्वाधिक रन अंबाती रायुडू (78) ने बनाए। वहीं, पंजाब की जीत में दो धवन का धमाल देखने को मिला। शिखर धवन ने 88 रन की शानदार पारी खेली तो ऑलराउंडर ऋषि धवन ने शिवम दुबे और एमएस धोनी को आउट कर चेन्नई को हावी होने का मौका नहीं दिया। ऋषि के अलावा कगिसो रबाडा ने दो, संदीप शर्मा और अर्शदीप सिंह ने एक-एक विकेट चटकाया।

चेन्नई ने किया निराशाजनक आगाज

लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई ने निराशाजनक आगाज किया। सलामी बल्लेबाज रॉबन उथप्पा 7 गेंदों में महज 1 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। वह दूसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर तेज गेंदबाज संदीप शर्मा का शिकार बने। उथप्पा बैक ऑफ लेंथ गेंद को पुल करने की फिराक में पर सही से कनेक्ट नहीं कर पाए। गेंद मिडविकेट पर खड़ी हो गई, जिसके बाद ऋषि धवन ने कैच पकड़ लिया। उनका विकेट 10 के कुल स्कोर पर गिरा।

सैंटनर ने सस्ते में गंवाया अपना विकेट

सीएसके को दूसरा झटका मिचेल सैंटनर के रूप में लगा। उथप्पा के जाने पर बैटिंग के लिए आए सैंटरन ने सस्ते में विकेट खो दिया। 15 गेंदों में 9 रन बना सके। उन्होंने एक चौका ठोका। सैंटनर को अर्शदीप सिंह ने छठे ओवर की तीसरी गेंद पर क्लीन बोल्ड किया। वह लेग स्टंप पर आई लेंथ गेंद को फ्लिक करना चाहते थे पर चूक गए। उनका विकेट 30 के कुल स्कोर पर गिरा। 

ऋषि ने शिवम दुबे को किया बोल्ड

पंजाब को तीसरे सफलता शिवम दुबे के तौर पर मिला। ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए मशहूर दुबे का नहीं चला। 7 गेंदों में 1 चौके के जरिए 8 रन जुटाए। दुबे को ऋषि धवन ने सातवें ओवर की अंतिम गेंद पर बोल्ड किया। वह ऑफ स्टंप गेंद पर ड्राइव मारने की कोशिश में थे, लेकिन  मूवमेंट से मात गए। ऐसे में गेंद अंदरुनी किनारा लगकर विकेटों में घुस गई। वह 40 के कुल स्कोर पर पेविलनय लौटे।

गायकवाड़ ने 30 रन की पारी खेली

चेन्नई को चौथा झटका सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ के तौर पर लगा। गायकवाड़ ने 27 गेंदों में 30 रन की पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 4 चौके जड़े। उन्होंने चौथे विकेट के लिए  अंबाती रायुडू के संग 40 रन की पार्टनरशिप की। गायकवाड़ को कगिसो रबाडा ने 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर आउट किया। उन्होंने ऑफ़ स्टंप के बाहर लेंथ गेंद को लॉन्ग ऑफ बाउंड्री के  पार भेजने का प्रयास किया मिडऑफ पर मयंक अग्रवाल के हाथों लपके गए। उनका विकेट 89 के कुल स्कोर पर गिरा।

अंबाती रायुडू ने खेली तूपानी पारी

पंजाब को छठी सफलता अंबाती रायुडू के रूप में मिली है। रायुडू ने टिककर तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की। उन्होंने 39 गेंदों में 7 चौकों और 6 छक्कों के दम पर 78 रन की पारी खेली। रायुडू को रबाडा ने 18वें ओवर की पांचवीं गेंद पर बोल्ड किया। रायुडू ने लेग स्टंप पर यॉर्कर गेंद को उठाकर मारने का प्रयास किया लेकन बॉल पैड पर लगकर गेंद विकेट में चली गई। उन्होंने छठे विकेट के लिए रवींद्र जडेजा के संग 64 रन की साझेदारी की। रायुडू का विकेट 153 के कुल स्कोर पर गिरा। चेन्नई का छठा विकेट एमएस धोनी (8 गेदों में 12) के तौर पर गिरा। धोनी 20वें ओवर की तीसरी गेंद पर ऋषि धवन का शिकार बने। उन्होंने डीप मिडविकेट की दिशा में जॉनी बेयरस्टो को कैच थमाया। वहीं, रवींद्र जडेजा (16 गेंदों में 21() और ड्वेन प्रिटोरियस (1 गेंदों में 1*) नाबाद पवेलियन लौटे।

ऐसा रहा पंजाब की पारी का हाल

पंजाब किंग्स ने की सधी हुई शुरुआत

पीबीकेएस ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट गंवाकर 187 रन जोड़े। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब टीम ने सधी हुई शुरुआत की। मयंक अग्रवाल और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 37 रन की साझेदारी की। यह साझेदारी छठे ओवर की पांचवीं गेंद पर मिस्ट्री स्पिनर महीश थीक्षणा ने तोड़ी। उन्होंने मयंक को कैरम बॉल पर पवेलियन की राह दिखाई। मंयक ने कट जमाने के चक्कर में बैकवर्ड प्वाइंट पर शिवम दुबे को कैच थमा दिया। उन्होंने 21 गेंदों में 2 चौकों के जरिए 18 रन की पारी खेली।

अर्धशतक से चूके भानुका राजपक्षे

पंजाब को दूसरा झटका भानुका राजपक्षे के रूप में लगा। उन्होंने टिककर बल्लेबाजी की पर पचासा कंप्लीट नहीं कर पाए। राजपक्षे ने 32 गेंदों में 2 चौकों और 2 छक्कों की बदौलत 42 रन बनाए। उन्हें ड्वेन ब्रावो ने 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर अपने जाल में फंसाया। राजपक्षे लेंथ गेंद को उठाकर बाउंड्री के पार भेजना चाहते थे लेकिन धीमी गति से गच्चा खा गए। उन्होंने  एक्सट्रा कवर पर शिवम दुबे ने कैच लपक लिया। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए धवन के साथ 110 रन की पार्टनरशिप की। राजपक्षे का विकेट 147 के कुल स्कोर पर गिरा।

धवन ने खेली 88 रन की नाबाद पारी

पीबीकेएस का तीसरा विकेट लियमाम लिविंगस्टोन के तौर पर गिरा। राजपक्षे के जाने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे लिविंगस्टोन ने 7 गेंदों में ताबड़तोड़ 19 रन जुटाए। उन्होंने अपनी परी में 2 चौके और 2 छक्के लगाए। उन्हें 20वें ओवर की पहली गेंद पर ब्रावो ने मुकेश चौधरी के हाथों लपकवाया। जॉनी बेयरस्टो (3 गेंदों में 6) इसी ओवर की अंतिम गेंद पर रन आउट हुए। वहीं, शिखर धवन शानदार पारी खेलकर नाबाद पवेलयन लौटे। उन्होंने चेन्नई के गेंदबाजों की बखिया उधेड़ते हुए 59 गेंदों में 9 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 88* रन बनाए।

टॉस के बाद दोनों कप्तान क्या बोले?

टॉस जीतने के बाद चेन्नई के कप्तान जडेजा ने कहा कि हम पहले गेंदबाजी करेंगे। हमें नहीं पता कि ओस आएगी या नहीं। उम्मीद है कि दूसरे हाफ में ओस आएगी। हम चीजों को सरल रखने की और अपनी योजनाओं पर टिके रहने की कोशिश करेंगे। हम अचानक से बहुत सी चीजों को आजमाना नहीं चाहते। कभी-कभी आप टॉस हार जाते हैं और चीजें हमारे लिए अच्छी नहीं होती हैं। कभी-कभी आप अच्छी बल्लेबाजी या गेंदबाजी नहीं कर सकते। 

वहीं, टॉस गंवाने के बाद पंजाब के कप्तान मयंक ने  कहा कि मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मैं सात में से छह टॉस हार चुका हूं। हमें पहले बल्लेबाजी करने में कोई आपत्ति नहीं है। हम आखिरी मैच के बारे में ज्यादा नहीं सोचना चाहते। हम आगे बढ़ना चाहते हैं। सात मैचों के टूर्नामेंट को सोचें तो यह हमारे लिए एक नई शुरुआत है। हर कोई जानता है कि क्या करने की जरूरत है। हमें सिर्फ अपनी योजनाओं पर अमल करने की जरूरत है। 

पंजाब ने प्लेइंग-11 में किया फेरबदल

पिछले दो मैचों में शिकस्त झेलनी वाली पंजाब किंग्स ने अपनी प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किए हैं। पीबीकेएस ने बल्लेबाज शाहरुख खान, तेज गेंदबाज नाथन एलिस और वैभव अरोड़ा की जगह ऑलराउंडर ऋषि धवन, तेज गेंदबाज संदीप शर्मा और श्रीलंकाई बल्लेबाज भानुका राजपक्षे को मौका दिया है। बता दें कि शाहरुख ने एक मैच को छोड़कर पंजाब के लिए मुश्किल वक्त में उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया है। एलिस और अरोड़ा भी छाप नहीं छोड़ सके। वहीं, चेन्नई ने अपनी अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है।

Punjab Kings vs Chennai Super Kings Playing 11 

पंजाब किंग्‍स की प्‍लेइंग 11: मयंक अग्रवाल (कप्‍तान), शिखर धवन, जॉनी बेयरस्टो, भानुका राजपक्षे, लियाम लिविंगस्‍टोन, जितेश शर्मा, ऋषि धवन, कगिसो रबाडा, राहुल चाहर, संदीप शर्मा और अर्शदीप सिंह।

चेन्‍नई सुपर किंग्‍स की प्‍लेइंग 11: रवींद्र जडेजा (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, रॉबिन उथप्‍पा, अंबाती रायुडू, शिवम दुबे, एमएस धोनी, ड्वेन ब्रावो, मिचेल सैंटनर, ड्वेन प्रिटोरियस, महीश थीक्षणा और मुकेश चौधरी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर