PBKS vs RR Highlights: गेंदबाजों ने डुबोई पंजाब किंग्स की लुटिया, राजस्थान रॉयल्स ने दर्ज की 6 विकेट से जीत

IPL 2022, Punjab Kings vs Rajasthan Royals Highlights: राजस्थान रॉयल्स (आरआर) ने पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) के खिलाफ आखिरी ओवर में विजयी परचम फहराया।

Punjab Kings vs Rajasthan Royals Live Updates
यशस्वी जायसवाल 
मुख्य बातें
  • इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का 52वां मैच
  • पंजाब किंग्स बनाम राजस्थान रॉयल्स
  • राजस्थान को आखिरी ओवर में मिली जीत

लगातार दो हार के बाद राजस्थान रॉयल्स जीत की पटरी पर लौट आई है। राजस्थान ने शनिवार को पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) के खिलाफ 6 विकेट से जीत दर्ज की। पीबीकेएस की लुटिया गेंदबाजों ने डुबाई, जो बड़े लक्ष्य का बचाव करने में कामयाब नहीं सके। पंजाब ने 190 का टारेगट दिया था, जिसे राजस्थान ने 4 विकेट के नुकसान पर 2 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया। आरआर के लिए सलामी बल्लेबाजी यशस्वी जायसवाल (68) ने सर्वाधिक रन बनाए। वहीं, देवदत्त पडिक्कल (31), शिमोरन हेटमायर (नाबाद 31) और जोस बटलर (30) ने अहम योगदान दिया।

राजस्थान ने की अच्छी शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान ने अच्छा आगाज किया और पहला विकेट 46 के कुल स्कोर पर खोया। शानदार फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज जोस बटलर ने 16 गेंदों में 30 रन की पारी खेली। उन्होंने 5 चौके और 1 छक्का ठोका। उन्हें तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर पवेलियन चलता किया। बटलर ने इस ओवर की पांच गेंदों पर  ताबड़तोड़ 20 रन जुटाए लेकिन छठी गेंद पर चूक गए। उन्होंने ऑफ स्‍टंप के बाहर जाकर लैप करने का प्रयास किया लेकिन शॉर्ट थर्ड मैन पर भानुका राजपक्षे को कैच थमा बैठे।

बड़ी पारी नहीं खेल पाए सैमसन

पंजाब को दूसरी सफलता ऋषि धवन ने दिलाई। उन्होंने नौवें ओवर की पहली गेंद पर कप्तान संजू सैमसन को अपना शिकार बनाया। सैमसन ने कुछ अच्छे शॉट लगाए पर वह बड़ी पारी नहीं खेल पाए। उन्होंने 12 गेंदों में 4 चौकों की बदौलत 23 रन बनाए।  सैमसन ने बैक ऑफ गुड लेंथ, को एक्‍स्‍ट्रा कवर के ऊपर से बाउंड्री के पार भेजना चाहा और शिखर धवन के हाथों लपके गए। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए ओपनर यशस्वी जायसवाल के संग 39 रन की साझेदारी की। सैमसन का विकेट 85 के कुल स्कोर पर गिरा।

यशस्वी ने शानदार अर्धशतक ठोका

आरआर को तीसरा झटका ओपनर यशस्वी जायसवाल के रूप में लगा। करुण नायर की जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल किए गए यशस्वी ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 41 गेंदों में 9 चौकौं और 2 छक्कों के दम पर 68 रन बनाए। यशस्वी को अर्शदीप सिंह ने 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर अपने जाल में फंसाया। वह लेंथ गेंद लॉन्ग ऑफ की दिशा में सिक्स जड़ना चाहते थे और लियाम लिविंगस्टन के हाथों कैच हो गए। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए देवदत्त पडिक्कल के संग 56 रन की पार्टनरशिप की। वह 141 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

शिमरोन हेटमायर ने बनाया विजयी रन

यशस्वी के आउट होने के बाद पडिक्कल ने शिमरोन हेटमायर के साथ चौथे विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी की। लग रहा था कि यह दोनों टीम को जिताकर लौटें लेकिन पडिक्कल 19वें ओवर की पांचवी गेंद पर अर्शदीप सिंह का शिकार बन गए। उन्होंने 32 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 31 रन बनाए। इसके बाद हेटमायर ने राजस्थान की जीत की नैया पारी लगाई। वह 16 गेंदों में 31 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने अपनी पारी में 3 चौके और 2 छक्के जड़े।

ऐसा रहा पंजाब की पारी का हाल

पंजाब ने किया अच्छा आगाज

पीबीकेएश ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 189 रन बनाए। जॉनी बेयरस्टो और शिखर धवन ने पंजाब को अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 47 रन जोड़े। हालांकि, बेयरस्टो की तुलना में धवन का बल्ला कुछ खास नहीं चला। धवन 16 गेंदों में 2 चौकों के जरिए 12 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने छठे ओवर की पहली गेंद पर आउट किया। धवन ऑफ स्‍टंप पर आई फुलर गेंद को मिडऑन के ऊपर से खेलना चाहते थे लेकिन जोस बटलर ने शानदार कैच लपक लिया। बटलर ने पीछे की तरफ जाकर उछलकर एक हाथ से गेंद पकड़ी। 

राजपक्षे बने चहल का शिकार

पीबीकेएस को दूसरा झटका भानुका राजपक्षे के तौर पर लगा। धवन के जाने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे राजपक्षे ने 18 गेंदों में 27 रन की पारी खेली। उन्होंने 2 चौके और 2 छक्के लगाए। उन्हें लेग स्पिनर युजवेद्रन चहल ने 11वें ओवर की दूसरी गेंद पर अपना शिकार बनाया। राजपक्षे लेग स्टंप पर आई गुड लेंथ को उठाकर बाउंड्री के बाहर भेजने के चक्कर में थे पर गज्जा खा गए। दरअसल, गेंद पिच पर गेंद पड़ने के बाद सीधे लेग विकेटों में घुस गई। उनका विकेट 89 के कुल स्कोर पर गिरा। राजपक्षे ने दूसरे विकेट के लिए बेयरस्टो के साथ 42 रन की साझेदारी की। 

एक ही ओवर में मयंक-बेयरस्टो आउट

चहल ने 15वें ओवर में पंजाब को दो बड़े झटके दिए। उन्होंने दूसरी गेंद पर कप्तान मयंक अग्रवाल को पवेलिययन भेजा, जिन्होंने 13 गेंदों में 15 रन बनाए। उन्होंने 2 चौके ठोके। मयंक ने  लॉन्ग ऑन पर छक्का जमाने के प्रयास में बटलर को कैच थमा दिया। इसके बाद चहल ने की चौथी गेंद पर बेयरस्टो को अपने जाल में फंसाया और एलबीडब्ल्यू किया। बेयरस्टो लेग स्टंप पर आई फुल गेंद को सही से पढ़ नहीं पाए, जो पैड से जा टकराई। चहल की अपील पर अंपायर ने उंगली खड़ी कर दी, जिससे बेयरस्टो संतुष्ट नजर नहीं आए। उन्होंने रिव्यू लिया मगर अंपायर कॉल के कारण बल्लेबाज को पवेलियन लौटना पड़ा। उनका विकेट 119 के कुल स्कोर पर गिरा।

लिविंगस्टोन-जितेश ने जोड़े 50 रन

पंजाब को पांचवां झटका लियाम लिविंगस्टोन के तौर पर लगा। लिविंगस्टोन ने 14 गेंदों में 1 चौके और 2 छक्कों की मदद से 22 रन जुटाए। उन्हें 19वें ओवर की पांचवीं गेंद पर प्रसिद्ध कृष्णा ने बोल्ड किया। लिविंगस्टोन ने पांचवें विकेट के लिए जितेश शर्मा के साथ 50 रन की पार्टनरशिप की। वहीं, जितेश का बल्ला जमकर चला और वो 38 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने 18 गेंदों की अपनी पारी में 4 चौके और 2 छक्के जड़े। ऋषि धवन 2 गेंदों में 5 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। उन्होंने एक चौका मारा।

Punjab Kings vs Rajasthan Royals Playing 11

पंजाब‍ किंग्‍स की प्‍लेइंग 11: मयंक अग्रवाल (कप्‍तान), शिखर धवन, जॉनी बेयरस्‍टो, भानुका राजपक्षे, लियाम लिविंगस्‍टोन, जितेश शर्मा, ऋषि धवन, कगिसो रबाडा, राहुल चाहर, अर्शदीप सिंह और संदीप शर्मा।

राजस्‍थान रॉयल्‍स की प्‍लेइंग 11: संजू सैमसन (कप्‍तान), जोस बटलर, यशस्‍वी जायसवाल, देवदत्‍त पडिक्‍कल, रियान पराग, शिमरोन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, ट्रेंट बोल्‍ट, प्रसिद्ध कृष्‍णा और कुलदीप सेन।

टॉस के बाद क्या बोले दोनों कप्तान?

टॉस जीतने के बाद पंजाब के कप्तान मयंक ने कहा कि हम पहले बल्लेबाजी करेंगे। यह अच्छा विकेट लग रहा है, जो गेम आगे बढ़ने पर धीमा हो सकता है। परिस्थितियों को समझना जरूरी है। दूसरी पारी में  परिस्थितियां बदल सकती हैं। हमने अपनी टीम में कोई चेंज नहीं किया है। वहीं, टॉस गंवाने के बाद राजस्थान के कप्तान सैमसन ने कहा कि हम काफी टॉस हार रहे हैं। हमें भी पहले बल्लेबाजी करनी थी। हम टीम संतुलित है। हम मैदान पर जाकर मजा खेल का लुत्फ उठाने के लिए तैयार हैं। दिन का मैच होने के कारण स्पिनरों को कुछ मदद मिल सकती है। हमने एक बदलाव किया है। करुण नायर की जगह यशस्वी जायसवाल को शामिल किया है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर