'घर के शेर': रविचंद्रन अश्विन ने बेन स्‍टोक्‍स को क्‍लीन बोल्‍ड करके हरभजन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ा

Ravichandran Ashwin: टीम इंडिया के प्रमुख ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इंग्‍लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट की पहली पारी में खबर लिखे जाने तक चार विकेट लिए थे।

ravichandran ashwin
रविचंद्रन अश्विन 
मुख्य बातें
  • रविचंद्रन अश्विन घरेलू जमीन पर सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं
  • रविचंद्रन अश्विन ने अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ दिया
  • अनिल कुंबले के नाम घरेलू जमीन पर सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है

चेन्‍नई: टीम इंडिया ने चेन्‍नई में जारी दूसरे टेस्‍ट में अपनी पकड़ मजबूत बना रखी है। टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने पहली पारी में 329 रन बनाए। इसके बाद रविचंद्रन अश्विन ने फिरकी का कमाल दिखाया और अपने गृहनगर चेन्‍नई में इंग्लिश बल्‍लेबाजों की दिक्‍कत बढ़ा दी। खबर लिखे जाने तक अश्विन ने चार विकेट झटक दिए थे और टी टाइम तक इंग्‍लैंड का स्‍कोर 106/8 है।

रविचंद्रन अश्विन ने बेन स्‍टोक्‍स को क्‍लीन बोल्‍ड करके एक गजब की उपलब्धि हासिल की। अश्विन का यह पारी में तीसरा विकेट रहा। इसी के साथ अश्विन घरेलू जमीन पर सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ने हरभजन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ा और उन्‍हें तीसरे स्‍थान पर खिसका दिया।

भज्‍जी से आगे निकले अश्विन

रविचंद्रन अश्विन ने खबर लिखे जाने तक घरेलू जमीन पर 267 टेस्‍ट विकेट ले लिए हैं। अश्विन ने केवल 45 टेस्‍ट में 22.64 की औसत से यह विकेट चटकाए। अश्विन ने अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को पीछे छोड़ा, जिन्‍होंने 55 मैचों में 28.77 की औसत से 265 विकेट लिए थे। वैसे, घरेलू जमीन पर सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अब भी दिग्‍गज लेग स्पिनर और पूर्व भारतीय कप्‍तान अनिल कुंबले के नाम दर्ज है।

अनिल कुंबले ने भारत में 63 टेस्‍ट खेले, जिसमें 24.90 की औसत से 350 विकेट चटकाए। अब अश्विन इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं। अश्विन वैसे अपने टेस्‍ट करियर में 400 विकेट के आंकड़े से कुछ दूर हैं और उम्‍मीद की जा रही है कि मौजूदा सीरीज में वो इसे पार कर लेंगे। 

घर में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 भारतीय गेंदबाज

  1. 350 - अनिल कुंबले
  2. 267*- रविचंद्रन अश्विन
  3. 265 - हरभजन सिंह
  4. 219 - कपिल देव
  5. 157 - रवींद्र जडेजा

नोट - रविचंद्रन अश्विन के विकेटों की संख्‍या में बदलाव संभव है क्‍योंकि इंग्‍लैंड की पारी जारी है। रवींद्र जडेजा चोटिल होने के कारण मौजूदा सीरीज से बाहर हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर