IND vs ENG: रविचंद्रन अश्विन ने शतक जमाकर तोड़ा जैक्‍स कैलिस और गैरी सोबर्स का रिकॉर्ड

Ravichandran Ashwin: टीम इंडिया के ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन ने इंग्‍लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट के तीसरे दिन अपने टेस्‍ट करियर का पांचवां शतक जमाया। इसी के साथ अश्विन ने बड़ी उपलब्धि अपने नाम की है।

ravichandran ashwin
रविचंद्रन अश्विन 
मुख्य बातें
  • रविचंद्रन अश्विन ने इंग्‍लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में 134 गेंदों में अपना पांचवां शतक पूरा किया
  • इयान बॉथम के बाद अश्विन एकमात्र खिलाड़ी बने, जिन्‍होंने दो से ज्‍यादा मौकों पर पारी में पांच विकेट और शतक जमाया
  • चेपॉक स्‍टेडियम में टेस्‍ट शतक जमाने वाले रविचंद्रन अश्विन तमिलनाडु के दूसरे खिलाड़ी बने

चेन्‍नई: टीम इंडिया के ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन ने सोमवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट के तीसरे दिन अपने टेस्‍ट करियर का पांचवां शतक जमाकर इतिहास रच दिया। रविचंद्रन अश्विन टेस्‍ट मैचों में दो से ज्‍यादा बार एक पारी में पांच विकेट और शतक जमाने वाले इयान बॉथम के बाद दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। अश्विन ने 148 गेंदों में 14 चौके और एक छक्‍के की मदद से 106 रन बनाए, जिसकी मदद से टीम इंडिया की दूसरी पारी 286 रन पर ऑलआउट हुई। 

बता दें कि चेन्‍नई में जारी दूसरे टेस्‍ट में टॉस जीतकर टीम इंडिया ने पहली पारी में 329 रन बनाए थे। इसके बाद रविचंद्रन अश्विन (5 विकेट) की उम्‍दा गेंदबाजी के सामने इंग्‍लैंड की पहली पारी महज 134 रन पर ऑलआउट हुई। मेजबान टीम को पहली पारी के आधार पर 195 रन की विशाल बढ़त मिली। इसके बाद रविचंद्रन अश्विन के शतक की बदौलत टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 286 रन बनाए और इस तरह इंग्‍लैंड को जीत के लिए 482 रन का लक्ष्‍य मिला।

अश्विन ने दिग्‍गजों को पीछे छोड़ा

बता दें कि रविचंद्रन अश्विन चेपॉक स्‍टेडियम में टेस्‍ट शतक जमाने वाले तमिलनाडु के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले 1986/87 में पाकिस्‍तान के खिलाफ क्रिस श्रीकांत ने 123 रन की पारी खेली थी। इंग्‍लैंड के खिलाफ अश्विन ने अपना पहला टेस्‍ट शतक जमाया।

अश्विन ने शानदार बल्‍लेबाजी करते हुए तीसरी बार एक टेस्‍ट में शतक व पांच विकेट लेने का कमाल किया और जैक्‍स कैलिस, गैरी सोबर्स, शाकिब अल हसन और मुश्‍ताक मोहम्‍मद को पीछे छोड़ दिया। कैलिस, हसन, सोबर्स और मोहम्‍मद ने दो-दो मौकों पर टेस्‍ट क्रिकेट में शतक और पांच विकेट लेने का कमाल किया था। पोली उमरीगर और वीनू मांकड अन्‍य भारतीय खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने एक बार यह ऑलराउंड उपलब्धि हासिल की है।

बता दें कि रविचंद्रन अश्विन ने दूसरी पारी में भारत के संकटमोचक की भूमिका निभाई। भारत ने 106 रन पर 6 विकेट गंवा दिए थे। पहले अश्विन ने कप्‍तान विराट कोहली (62) के साथ 96 रन की साझेदारी की और इसके बाद मोहम्‍मद सिराज के साथ अंतिम विकेट के लिए 48 रन जोड़े।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर