ऋषभ पंत ने इंग्‍लैंड की धरती पर वो कमाल कर दिखाया, जो एशिया का कोई विकेटकीपर बल्‍लेबाज नहीं कर सका

Rishabh Pant record in England: भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत ने इंग्‍लैंड के खिलाफ तीसरे मैच में अपने करियर का पहला वनडे शतक जमाया। इसी के साथ ऋषभ पंत ने इंग्‍लैंड की धरती पर बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया।

Rishabh Pant
ऋषभ पंत 
मुख्य बातें
  • ऋषभ पंत ने अपने वनडे करियर का पहला शतक जमाया
  • पंत ने इंग्‍लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में नाबाद 125 रन बनाए
  • पंत इंग्‍लैंड की धरती पर पहला टेस्‍ट और वनडे शतक जमाने वाले पहले एशियाई विकेटकीपर बल्‍लेबाज बने

मैनचेस्‍टर: ऋषभ पंत ने इंग्‍लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में मैच विजयी शतकीय पारी खेली और एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम की। ऋषभ पंत एशिया के पहले विकेटकीपर बल्‍लेबाज बन गए हैं, जिन्‍होंने अपने टेस्‍ट और वनडे करियर का पहला इंग्‍लैंड की धरती पर जमाया। पंत ने तीसरे वनडे में 113 गेंदों में 16 चौके और 2 छक्‍के की मदद से नाबाद 125 रन बनाए और भारत को पांच विकेट से जीत दिलाई। इस तरह भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम की। 

हार्दिक पांड्या (4/24), युजवेंद्र चहल (60/3) की उम्‍दा गेंदबाजी के सहारे भारतीय टीम ने इंग्‍लैंड को 259 रन के स्‍कोर पर रोक दिया। इसके बाद पंत और हार्दिक पांड्या (71) ने पांचवें विकेट के लिए 133 रन की साझेदारी करके भारत की जीत की राह आसान बनाई। पंत अंत तक नाबाद रहे और टीम को जीत दिलाकर ही दम लिया। 

पंत ने अपनी पारी के दौरान कई उपलब्धियां हासिल की। ऋषभ पंत इंग्लैंड की धरती पर शतक लगाने वाले भारत के दूसरे विकेटकीपर खिलाड़ी बने। उनसे पहले ये कारनामा सिर्फ राहुल द्रविड़ ही कर पाए थे। शतक लगाते ही पंत ने राहुल द्रविड़ के क्लब में एंट्री की। इसके अलावा पंत ने धोनी की बराबरी की। दरअसल, पंत ने इंग्‍लैंड के खिलाफ लक्ष्‍य का पीछा करते हुए शतक जमाया। लक्ष्‍य का पीछा करते हुए शतक जमाने के मामले में पंत ने धोनी की बराबरी की, जिन्‍होंने श्रीलंका के खिलाफ 183 रन की पारी खेली थी।

ऋषभ पंत एशिया के बाहर शतक जमाने वाले तीसरे भारतीय विकेटकीपर बल्‍लेबाज बने। उनसे पहले राहुल द्रविड़ और केएल राहुल ही यह कमाल कर सके हैं। पंत को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज के लिए आराम दिया गया है। वह वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए भारतीय टीम से जुड़ेंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर