Rishabh Pant Record: रिषभ पंत ने बनाया एक और रिकॉर्ड, तेजी से बढ़ रहे हैं धोनी के आंकड़ों के करीब

MS Dhoni vs Rishabh Pant, Wicket-Keeper statistics: भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत आए दिन नए रिकॉर्ड बना रहे हैं और अब वो तेजी से धोनी के कुछ खास आंकड़ों की ओर बढ़ते जा रहे हैं।

Rishabh Pant
रिषभ पंत  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा विकेटकीपर रिषभ पंत का एक और रिकॉर्ड
  • तेजी से बढ़ रहे धोनी के विकेटकीपिंग रिकॉर्ड्स की तरफ
  • सोशल मीडिया पर शुरू हो गई है एम एस धोनी बनाम रिषभ पंत की बहस

पूर्व महान भारतीय कप्तान व विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) बेशक अपने पीछे कुछ ऐसी सफलताओं को छोड़ गए हैं जिनकी बराबरी कर पाना किसी के लिए भी आसान नहीं होगा। लेकिन टेस्ट टीम के मौजूदा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत (Rishabh Pant) सबसे लंबे प्रारूप में कुछ आंकड़ों के मामले में धोनी को टक्कर देने का पूरा प्रयास कर रहे हैं। भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर जारी दूसरे टेस्ट मैच में रिषभ पंत ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया और वो तेजी से धोनी के आंकड़ों की ओर बढ़ते दिख रहे हैं।

रिषभ पंत को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दस्तक दिए अभी ज्यादा समय नहीं हुआ है और पिछले एक साल में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में जमकर धूम मचाई है। विदेशी जमीन पर उन्होंने कई मैच अपने दम पर जिताए या ड्रॉ कराए हैं। अब इंग्लैंड में भी वो अपनी छाप छोड़ने से पीछे नहीं हट रहे। उन्होंने दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन 58 गेंदों में 37 रनों की पारी खेली जिस दौरान उन्होंने महान जेम्स एंडरसन की गेंदों पर भी अपने अंदाज में शॉट्स खेलने से परहेज नहीं किया।

विदेशी जमीन पर हजारी

अब इस पारी के बाद रिषभ पंत ने विदेशी जमीन पर एक हजार रन का आंकड़ा पार कर लिया है। विदेश में उनके 1005 रन पूरे हो चुके हैं। रिषभ ने अब तक 23 टेस्ट मैचों की 37 पारियों में 1465 रन बनाए हैं जिसमें 1005 रन विदेशी पिचों पर बनाए हैं। विदेशी जमीन पर सर्वाधिक रन बनाने के मामले में रिषभ पंत से आगे सिर्फ तीन पूर्व भारतीय विकेटकीपरों के नाम दर्ज हैं। वो नाम और आंकड़े इस प्रकार हैं..

1. महेंद्र सिंह धोनी - 2496 रन

2. फारुख इंजीनियर - 1209 रन

3. सैयद किरमानी - 1109 रन

4. रिषभ पंत - 1005 रन*

सबसे जल्दी विदेशी जमीन पर हजारी

यही नहीं, रिषभ पंत अब विदेशी जमीन पर 1000 रन के आंकड़े तक सबसे जल्दी पहुंचने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने पूर्व विकेटकीपर एमएस धोनी और फारुख इंजीनियर को भी पीछे छोड़ दिया है। ये आंकड़े इस प्रकार हैं..

1. रिषभ पंत - 29 पारियों में विदेश में 1000 पार*

2. एमएस धोनी - 32 पारियों में विदेश में 1000 पार

3. फारुख इंजीनियर - 33 पारियों में विदेश में 1000 पार

इंग्लैंड की जमीन पर सर्वाधिक रन

इसके अलावा इंग्लैंड की जमीन पर सर्वाधिक रन बनाने के मामले में रिषभ पंत अब पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज किरन मोरे को पीछे छोड़ते तीसरे नंबर पर आ गए हैं। इस मामले में उनसे आगे सिर्फ दो नाम दर्ज हैं..

1. एम एस धोनी - 778 रन

2. फारुख इंजीनियर - 563 रन

3. रिषभ पंत - 260 रन*

पिछले 3 साल के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाज

रिषभ पंत 2018 से लेकर अब तक टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाजों में तीसरे नंबर पर हैं। लेकिन इनमें से तीन शीर्ष बल्लेबाजों में रिषभ पंत का औसत सबसे बेहतर है। ये तीन टॉप विकेटकीपर बल्लेबाज हैं-

1. दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक - 46 पारियों में 36.84 की औसत से 1658 रन 

2. श्रीलंका के निरोशन डिकवेला - 51 पारियों में 31.79 की औसत से 1526 रन

3. भारत के रिषभ पंत - 37 पारियों में 43.08 की औसत से 1465 रन

बेशक रिषभ पंत फिलहाल धोनी से कई मामलों में दूर हैं लेकिन 23 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट जैसे प्रारूप में इतनी रफ्तार से बड़े आंकड़े अपने नाम करना किसी भी भी खिलाड़ी के लिए आसान काम नहीं है। खासतौर पर जब अधिकतर रन विदेशी पिचों पर बने हों। देखना दिलचस्प होगा कि आने वाले समय में उनका करियर किस रफ्तार से आगे बढ़ता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर