India vs Australia: शिखर धवन-रोहित शर्मा के पास वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाने का मौका

Rohit Sharma and Shikhar Dhawan on cusp of Odi record: ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में इस भारतीय जोड़ी के पास जानिए कौन सा वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाने का शानदार मौका है।

rohit sharma and shikhar dhawan
रोहित शर्मा और शिखर धवन 
मुख्य बातें
  • रोहित शर्मा और शिखर धवन के पास वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाने का मौका
  • धवन-रोहित की जोड़ी दिग्‍गज गॉर्डन ग्रीनिज और डेसमंड हेंस का रिकॉर्ड तोड़ेगी
  • भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच पहला वनडे मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेला जाएगा

मुंबई: भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच मंगलवार को तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेला जाएगा। यह सीरीज रोमांचक होने की पूरी उम्‍मीद है क्‍योंकि दोनों टीमों के पास स्‍टार खिलाड़‍ियों की भरमार है। भारतीय टीम के शीर्षक्रम के बल्‍लेबाजों और ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों के बीच जोरदार जंग देखने को मिलेगी। भारतीय टीम ने वनडे क्रिकेट में पिछले कुछ समय में गजब सफलता इसलिए हासिल की क्‍योंकि उसके टॉप ऑर्डर के तीन बल्‍लेबाजों रोहित शर्मा, शिखर धवन और विराट कोहली ने खूब रन बनाए।

2013 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में रोहित, धवन और विराट ने मिलकर भारतीय टीम के 58 प्रतिशत रन बनाए थे। भारतीय ओपनिंग जोड़ी शिखर धवन और रोहित शर्मा अब ऐ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाने के करीब हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज में यह जोड़ी इस रिकॉर्ड को अंजाम दे सकती है। अगर धवन-रोहित पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी पूरी कर लेते हैं, तो वह किसी एक विरोधी टीम के खिलाफ सबसे ज्‍यादा शतकीय साझेदारी करने वाली दुनिया की पहली ओपनिंग जोड़ी बन जाएगी।

रोहित और धवन ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे की 22 पारियों में 6 बार शतकीय साझेदारी की है। इस मामले में भारतीय जोड़ी ने वेस्‍टइंडीज के महान ओपनर्स गॉर्डन ग्रीनिज और डेसमंड हेंस की बराबरी की है। ग्रीनिज-हेंस ने भारत के खिलाफ 22 पारियों में 6 बार शतकीय साझेदारी की है। अब अगर रोहित शर्मा और शिखर धवन आगामी तीन मैचों में एक बार भी शतकीय साझेदारी करने में कामयाब रहे तो वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे।

वैसे, किसी एक विरोधी टीम के खिलाफ सबसे ज्‍यादा शतकीय साझेदारी करने के मामले में रोहित शर्मा-शिखर धवन पहले से ही नंबर-1 पर काबिज हैं। इन दोनों ने सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के रिकॉर्ड को तोड़ा था। तेंदुलकर-गांगुली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच शतकीय साझेदारियां की थी। बता दें कि धवन ने हाल ही में चोट से उबरकर श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में वापसी की थी।

बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने श्रीलंका के खिलाफ अंतिम टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में प्रभावी पारी खेली और अपनी दावेदारी मजबूत की। धवन पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म में चल रहे थे, जिसके बाद उन्‍हें टीम से बाहर करने की बातें की जा रही थीं। भारतीय टीम के बल्‍लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने कहा था, 'भारतीय टीम के पास इस समय तीन ओपनर्स हैं। शिखर धवन और रोहित शर्मा अच्‍छा खेल रहे हैं। धवन ने वनडे में बेहतर प्रदर्शन किया और राहुल भी बेहतरीन फॉर्म मे हैं। हमें देखना होगा कि तीनों में से कब और किसको कहां मौका देना है।'

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर