IND vs SL: रोहित शर्मा ने श्रीलंका को पहले टी20 में हराकर बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, दिग्‍गजों को पीछे छोड़ा

Rohit Sharma: रोहित शर्मा ने श्रीलंका को पहले टी20 में हराकर वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। भारत ने पहले टी20 में श्रीलंका को 62 रन से हराया। रोहित शर्मा की कप्‍तानी में भारतीय टीम घरेलू जमीन पर अपना 16वां टी20 इंटरनेशनल मैच खेल रही थी।

ishan kishan and rohit sharma
ईशान किशन और रोहित शर्मा  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत ने श्रीलंका को पहले टी20 में 62 रन से हराया
  • रोहित शर्मा ने श्रीलंका को हराकर अपने नाम वर्ल्‍ड रिकॉर्ड किया
  • रोहित शर्मा ने बतौर कप्‍तान घर में सबसे ज्‍यादा मैच जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी की

लखनऊ: भारतीय टीम ने गुरुवार को श्रीलंका को पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में 62 रन से मात दी। लखनऊ में खेले गए मैच में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 2 विकेट खोकर 199 रन बनाए। जवाब में श्रीलंकाई टीम 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 137 रन बना सकी। श्रीलंका को पहले टी20 में मात देते ही भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा के नाम एक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। 

रोहित शर्मा के नेतृत्‍व में भारतीय टीम ने घरेलू जमीन पर सबसे ज्‍यादा 15 टी20 इंटरनेशनल जीत हासिल की। रोहित शर्मा की कप्‍तानी में भारतीय टीम ने घरेलू जमीन पर अपना 16वां टी20 इंटरनेशनल मैच खेला, जिसमें उसे 15वीं जीत मिली। हिटमैन की अगुवाई में भारत को घरेलू जमीन पर एक शिकस्‍त मिली है। वैसे, रोहित के बराबर ही इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयोन मोर्गन और न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन ने भी घरेलू जमीन पर 15-15 टी20 जीत दर्ज की है।

हालांकि, रोहित शर्मा इस दौड़ में सबसे आगे इसलिए हैं क्‍योंकि उन्‍होंने सबसे कम मैचों में भारत को 15 जीत दिलाई हैं। इयोन मोर्गन के नेतृत्‍व में इंग्‍लैंड ने 25 मुकाबलों में 15 जीत दर्ज की। वहीं केन विलियमसन के नेतृत्‍व में न्‍यूजीलैंड ने 30 मैचों में 15 जीत दर्ज की। इस मामले में रोहित शर्मा सबसे आगे हैं, जिनकी कप्‍तानी में भारत ने 16वें टी20 में 15वीं जीत दर्ज की।

रोहित शर्मा का रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने अब तक कुल 26 टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारतीय टीम की अगुवाई की है। इसमें से टीम इंडिया ने 22 मुकाबलों में जीत दर्ज की है। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व में भारत की श्रीलंका पर यह पांचवीं टी20 इंटरनेशनल जीत रही। वैसे, रोहित शर्मा की कप्‍तानी में भारत ने सबसे ज्‍यादा टी20 मुकाबले वेस्‍टइंडीज (6 मैच) के खिलाफ जीते हैं। वहीं रोहित शर्मा के नेतृत्‍व में भारत ने बांग्‍लादेश और न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 5-5 मुकाबले जीते। साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक टी20 इंटरनेशनल जीत भी इस रिकॉर्ड में शामिल है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर