Shubman Gill Record: शुभमन गिल ने सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा

Shubman Gill Record: युवा भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल ने जिंबाब्वे के खिलाफ तीसरे वनडे में शानदार शतक जड़ने के साथ ही एक नया रिकॉर्ड बना डाला। उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा है।

Shubman Gill
शुभमन गिल  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • शुभमन गिल का धमाकेदार शतक
  • जिंबाब्वे के खिलाफ शतक के साथ नया रिकॉर्ड
  • शुभमन गिल ने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा

Shubman Gill Record, IND vs ZIM: भारत और जिंबाब्वे के बीच खेले गए तीसरे वनडे मैच में शुभमन गिल ने शानदार अंतरराष्ट्रीय शतक जड़कर सुर्खियां बटोरी हैं। ये उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का पहला शतक साबित हुआ। शुभमन गिल के इस शानदार शतक के साथ भारत ने तीसरा व अंतिम वनडे मैच जीता और साथ ही सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप भी किया। शुभमन गिल ने अपने शतक से कुछ खास रिकॉर्ड्स भी बना डाले।

इस मैच में केएल राहुल और शिखर धवन ओपनिंग करने उतरे थे, ऐसे में शुभमन गिल को तीसरे नंबर पर उतरना पड़ा। लेकिन शानदार लय में चल रहे इस युवा बल्लेबाज के हुनर पर इससे कोई फर्क नहीं पड़ा। उन्होंने महज 82 गेंदों में अपना शतक पूरा किया और आउट होने से पहले 97 गेंदों में 130 रनों की पारी खेली जिसमें 15 चौके और 1 छक्का शामिल रहा।

शुभमन गिल के रिकॉर्ड्स

इसके साथ ही शुभमन गिल अब हरारे के मैदान पर अपना पहला वनडे शतक जड़ने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड रोहित शर्मा और केएल राहुल के नाम दर्ज था। रोहित ने ये कमाल जिंबाब्वे के खिलाफ 2010 में किया था जबकि राहुल ने यही कमाल अपने वनडे डेब्यू पर 2016 में किया था।

इसके अलावा शुभमन गिल 22 वर्ष 348 दिन की उम्र में शतक जड़कर जिंबाब्वे में ऐसा करने वाले सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज बन गए। उन्होंने इस मामले में रोहित शर्मा और युवराज सिंह को पीछे छोड़ दिया।

सचिन का रिकॉर्ड भी तोड़ा

वहीं गिल ने सबसे खास रिकॉर्ड महान पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का तोड़ा। उन्होंने किसी भी भारतीय द्वारा जिंबाब्वे की जमीन पर सबसे बड़ा स्कोर बनाने का कमाल कर दिखाया। ये रिकॉर्ड वनडे क्रिकेट में अब तक सचिन के नाम दर्ज था जिन्होंने बुलावायो में 1997 में 127 रन की पारी खेलकर बनाया था। अब शुभमन ने 130 रन बनाकर ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर