भारतीय क्रिकेट भविष्य के दो सितारों की हुई भिड़ंत, एक चमका तो दूसरे ने 'रिकॉर्ड' पारी से दिया जवाब

Mumbai vs Punjab, Syed Mushtaq Ali Trophy 2019: मुंबई और पंजाब के बीच खेले गए सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी मैच में भारतीय क्रिकेट के दो युवा खिलाड़ियों की जबरदस्त टक्कर हुई।

Shubhman Gill and Prtihvi Shaw
Shubhman Gill vs Prithvi Shaw (BCCI)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी 2019
  • मुंबई और पंजाब की भिड़ंत के बीच दो भारतीय युवा खिलाड़ियों की टक्कर
  • पृथ्वी शॉ की धुआंधार पारी, शुभमन गिल ने दिया करारा जवाब

टीम इंडिया जब एक दौर से दूसरे दौर में जाती है तो उसकी शुरुआत घरेलू क्रिकेट से देखने को मिल जाती है। फिलहाल सीमित ओवर क्रिकेट में भारतीय ओपनर की भूमिका शिखर धवन और रोहित शर्मा निभा रहे हैं जबकि टेस्ट में रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल शीर्ष पर मौजूद हैं। जाहिर है कुछ सालों बाद भारतीय चयनकर्ता सलामी बल्लेबाज के रूप में युवा खिलाड़ियों को तैयार करने के बारे में सोचेंगे, फिलहाल ये काम घरेलू क्रिकेट में जारी है। मंगलवार को सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में भारतीय क्रिकेट के भविष्य के दो सितारे आमने-सामने दिखे, दोनों अभी टीम इंडिया में नहीं हैं लेकिन इनकी पारियां देखकर उम्मीद जरूर जगती है।

पहले 20 वर्षीय पृथ्वी शॉ ने मचाया धमाल

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के अहम मैच में मुंबई और पंजाब की टीमें सूरत में आमने-सामने थीं। पंजाब की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मुंबई की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी तो उसके 20 वर्षीय युवा भारतीय ओपनर पृथ्वी शॉ का बल्ला गरज उठा। हाल ही में 8 महीने का प्रतिबंध पूरा करने के बाद मैदान पर लौटे पृथ्वी शॉ ने महज 27 गेंदों पर 53 रनों की धुआंधार पारी खेलकर मुंबई को शानदार शुरुआत दे डाली। इस दौरान उनके बल्ले से 4 छक्के और 4 चौके निकले। शॉ के बाद उनके सीनियर साथी श्रेयस अय्यर और कप्तान सूर्यकुमार यादव ने 80-80 रनों की पारियां खेलीं जिसके दम पर मुंबई की टीम ने 20 ओवर में 3 विकेट पर 243 रन बना डाले।

फिर 20 साल के शुभमन ने दिया 'रिकॉर्ड' जवाब

जवाब में पंजाब को भी एक अच्छी शुरुआत की जरूरत थी। उनकी तरफ से ये काम करने उतरे एक और 20 वर्षीय भारतीय ओपनर जो टीम इंडिया में अपनी जगह बनाने के इरादे से कदम आगे बढ़ा रहे हैं। शुभमन गिल। पंजाब के इस धाकड़ युवा बल्लेबाज ने पृथ्वी शॉ से भी लाजवाब पारी खेल डाली। उन्होंने कुल 38 गेंदों में 78 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेल डाली जिसमें 5 बेहतरीन छक्के और 7 लाजवाब चौके शामिल रहे। ये शुभमन गिल के करियर की रिकॉर्ड पारी शामिल हुई। ये उनके टी20 करियर की अब तक की सबसे बड़ी पारी है। अगर वो शतक जड़ देते तो वो रोहित शर्म के बाद तीनों प्रारूपों (First class/List A/T20) में शतक जड़ने वाले दूसरे सबसे युवा भारतीय बन जाते। शुभमन की उम्र इस समय 20 वर्ष 80 दिन है जबकि रोहित शर्मा ने 19 वर्ष 339 दिन की उम्र में ये कमाल किया था।

अजीब रहा नतीजा

शुभमन गिल की ताबड़तोड़ पारी के दम पर पंजाब करीब तो पहुंची लेकिन जीत नहीं सकी। उन्होंने 20 ओवर में 6 विकेट पर 221 रन बनाए और 22 रनों से मैच गंवा दिया। उधर मुंबई जीत तो गई लेकिन उसके बावजूद वे टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाए। दरअसल मुंबई, कर्नाटक और तमिलनाडु, तीनों के 12 अंक थे। बराबर अंक होने के नाते तीनों टीमों का नेट रन रेट देखा गया जिसमें कर्नाटक और तमिलनाडु ने बाजी मार ली।

 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर