Day-Night test: तैयार हो जाइए भारत के पहले डे-नाइट टेस्ट मैच के लिए, मान गया बांग्लादेश

क्रिकेट
Updated Oct 29, 2019 | 19:13 IST | भाषा

India vs Bangladesh Day-Night test match: भारतीय क्रिकेट टीम अब अगले महीने अपना पहला डे-नाइट टेस्ट मैच खेलेगी। सौरव गांगुली ने बांग्लादेशी टीम को इसके लिए मना लिया है।

Day Night test
डे-नाइट टेस्ट मैच  |  तस्वीर साभार: Twitter

कोलकाता। बीसीसीआई (BCCI) के नए अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कुर्सी संभालते ही बड़े फैसले व बदलाव करना शुरू कर दिया है। लंबे समय से दिन-रात्रि टेस्ट (Day-night test) से बचती रही भारतीय क्रिकेट टीम अगले महीने अपने ही घर में डे-नाइट टेस्ट मैच खेलेगी। ये भारत का पहला डे-नाइट टेस्ट होगा। बांग्लादेश क्रिकेट टीम इसके लिए राजी हो गई है और दोनों टीमों के बीच 22 से 26 नवंबर तक कोलकाता में खेला जाने वाला टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच दिन-रात्रि मैच होगा।

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने मंगलवार को इस टेस्ट को लेकर लग रही अटकलों को विराम देते हुए पीटीआई को यह जानकारी दी। गांगुली ने इस टेस्ट को गुलाबी गेंद से खेलने का प्रस्ताव बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के सामने रखा था। बांग्लादेश के खिलाड़ी हालांकि पहले इसके लिए तैयार नहीं थे लेकिन बोर्ड के साथ कई दौर की बैठकों के बाद वे दिन-रात्रि में टेस्ट खेलने को तैयार हो गये।

विराट को भी तैयार किया

गांगुली ने पीटीआई से कहा, ‘ये अच्छी पहल है। टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने की जरूरत है। मैं और मेरी टीम ने इसके लिए काफी मेहनत की। हम विराट (कोहली) का भी शुक्रिया करना चाहेंगे कि वह इसके लिए तैयार हुए।’ इस टेस्ट मैच के दौरान अभिनव बिंद्रा, एमसी मेरीकोम और पीवी सिंधू जैसे दिग्गज ओलंपिक पदक विजेताओं को आमंत्रण कर उन्हें सम्मानित करने की योजना है।

हर साल दिन-रात्रि टेस्ट

गांगुली चाहते हैं कि जिस तरह ऑस्ट्रेलिया में वार्षिक ‘पिंक टेस्ट’ (दिन-रात्रि) टेस्ट मैच का आयोजन होता है उसी तरह ईडन गार्डन में भी सालाना तौर पर दिन-रात्रि टेस्ट मैच का आयोजन हो। भारतीय क्रिकेटर लंबे समय से टेस्ट मैच को दिन-रात्रि में खेलने से बचते रहे लेकिन गांगुली ने शुक्रवार को कहा था कि कप्तान विराट कोहली दिन-रात्रि टेस्ट खेलने के विचार से सहमत हैं और निकट भविष्य में इसका आयोजन हो सकता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर