ड्वेन प्रीटोरियस के रिकॉर्ड 'पंजे' में फंसा पाकिस्‍तान, दक्षिण अफ्रीका ने बराबर की सीरीज

PAK vs SA: तेज गेंदबाज ड्वेन प्रीटोरियस ने फटाफट क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के लिए सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन किया। प्रोटियाज ने पाकिस्‍तान को दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में 6 विकेट से मात दी।

south africa beat pakistan in second t20i
दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टी20 में पाकिस्‍तान को मात दी 
मुख्य बातें
  • ड्वेन प्रीटोरियस ने पाकिस्‍तान के खिलाफ दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में पांच विकेट झटके
  • दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में पाकिस्‍तान को 6 विकेट से मात दी
  • दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में 1-1 की बराबरी की

लाहौर: तेज गेंदबाज ड्वेन प्रीटोरियस ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन किया, जिसकी बदौलत प्रोटियाज ने शनिवार को लाहौर में खेले गए दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में पाकिस्‍तान को छह विकेट से मात दी। 31 साल के प्रीटोरियस ने 17 रन देकर पांच विकेट झटके, जिसने पाकिस्‍तान को 20 ओवर में 144/7 के स्‍कोर पर रोक दिया। 

इसके बाद पिट वान बिलिजोन (42) और रीजा हेंड्रिक्‍स (42) ने दक्षिण अफ्रीका को 16.2 ओवर में जीत दिला दी। प्रीटोरियस अब दक्षिण अफ्रीका की तरफ से टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्‍होंने रेयाल मैक्‍लेरन का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 2010 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 19 रन देकर पांच विकेट झटके थे।

पाकिस्‍तान के लिए मोहम्‍मद रिजवान सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर रहे, जिन्‍होंने 41 गेंदों में छह चौके और एक छक्‍के की मदद से 51 रन बनाए। इसके अलावा फहीम अशरफ ने 12 गेंदों में दो चौके और इतने ही छक्‍के की मदद से नाबाद 30 रन बनाए। पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने पारी की दूसरी गेंद पर जानेमन मालन को आउट किया और फिर अगले ओवर में जेजे स्‍मट्स को आउट करके पाकिस्‍तान को शानदार शुरूआत दिलाई। अफरीदी ने तीन ओवर में 18 रन देकर दो विकेट झटके। मगर हेंड्रिक्‍स और बिजिलोन ने तीसरे विकेट के लिए 77 रन की साझेदारी करके प्रोटियाज की वापसी कराई।

हेंड्रिक्‍स ने 30 गेंदों में तीन छक्‍के और इतने ही चौके की मदद से 42 रन बनाए। 12वें ओवर में लेग स्पिनर उस्‍मान कादिर ने उन्‍हें अपना शिकार बनाया। वहीं बिलिजोन ने 32 गेंदों में दो छक्‍के और तीन चौके की मदद से 42 रन बनाए। मोहम्‍मद नवाज की गेंद पर आउट होकर बिलिजोन डगआउट लौटे। डेविड मिलर (25*) और कप्‍तान हेनरिच क्‍लासेन (17*) ने पांचवें विकेट के लिए अविजित 40 रन की साझेदारी की और टीम की जीत पर मुहर लगाई।

रिकॉर्ड गेंदबाजी करने वाले प्रीटोरियस ने मैच के बाद कहा, 'मैं खुश हूं कि जीत के लिए योगदान दिया। हमारा गेंदबाजी में प्‍लान था और उसका पालन करके हमने शानदार जीत दर्ज की। अब रविवार को कड़ा मुकाबला होगा। उम्‍मीद है कि हम सीरीज जीतने में कामयाब होंगे।' 

रिजवान ने फिर बदला पारी का हाल

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पाकिस्‍तान को पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। बाबर आजम के नेतृत्‍व वाली पाकिस्‍तान की टीम ने 48 रन पर 6 विकेट गंवा दिए थे। मगर रिजवान ने शानदार अर्धशतक जमाते हुए मेजबान टीम को संकट से बाहर निकाला। रिजवान लगातार तीन टी20 इंटरनेशनल अर्धशतक जमाने वाले पांचवें पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज बन गए हैं। उन्‍होंने इफ्तिकार अहमद (20) के साथ चौथे विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी की।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर