स्‍टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन ने ठोके शतक, ऑस्‍ट्रेलिया ने विशाल स्‍कोर की तरफ बढ़ाए कदम

Australia vs Sri Lanka 2nd Test: ऑस्‍ट्रेलिया ने स्‍टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन के शतकों की मदद से श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन शानदार शुरुआत की है। श्रीलंका के डेब्‍यूटेंट प्रभात जयसूर्या ने अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया।

Steve Smith
स्‍टीव स्मिथ  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • ऑस्‍ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच दूसरे टेस्‍ट का पहला दिन
  • स्‍टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन ने जमाए शतक
  • ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले दिन स्‍टंप्‍स तक बनाया 298/5 का स्‍कोर

गॉल: पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (नाबाद 109) और मार्नुस लाबुशेन (104) की शतकीय पारियों से ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के शुरुआती दिन शुक्रवार को दिन का खेल खत्म होने तक 90 ओवर में पांच विकेट पर 298 रन बनाए। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 223 गेंद में 134 रन की साझेदारी कर के टीम को शुरुआती झटकों से उबारा। लाबुशेन और स्मिथ से पहले गॉल में डेरन लेहमन (2004) शतक लगाने वाले आखिरी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज थे।

लाबुशेन ने 28 रन के स्कोर पर रमेश मेंडिस की गेंद पर निरोशन डिकवेला के स्टंपिंग का मौका गंवा कर जीवनदान दिया। उन्होंने इसका फायदा उठाते हुए अपने करियर का सातवां जबकि ऑस्ट्रेलिया से बाहर पहला शतक जड़ा। स्मिथ के करियर का 28वां और श्रीलंका के खिलाफ अपना दूसरा शतक जड़ा।  इस साझेदारी को डेब्‍यूटेंट प्रभात जयसूर्या ने लाबुशेन को स्टंपिंग कराकर तोड़ा। लाबुशेन ने 125 गेंद की पारी में 12 चौके लगाये।

लाबुशेन को आउट करने के बाद जयसूर्या ने श्रीलंका की वापसी कराई और ट्रेविस हेड (12) व कैमरून ग्रीन (चार) को जल्‍दी-जल्‍दी पवेलियन भेजा। इस बायें हाथ के स्पिनर ने शुरुआती 12 ओवर में 54 रन खर्च किये, लेकिन अगले 10 ओवर में सिर्फ 22 रन पर तीन विकेट लेकर शानदार वापसी की। सीरीज के पहले मैच में रन आउट होने वाले स्मिथ को स्पिनरों का सामना करने में कोई परेशानी नहीं हुई।

ऑस्‍ट्रेलिया की खराब शुरुआत 

उन्होंने कासुन रजीता पर शानदार चौका लगाकर शतक पूरा किया। स्टंप्स के साथ वह 212 गेंद में 109 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। क्रीज पर उनके साथ विकेटकीपर एलेक्स कैरी (नाबाद 16) मौजूद थे। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन तेज गेंदबाज रजीता ने डेविड वॉर्नर (पांच) को आउट करके श्रीलंका को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद रमेश मेंडिस ने उस्मान ख्वाजा (37) और मार्नस लाबुशेन के बीच 55 रन की साझेदारी तोड़ी जब ख्वाजा अपना विकेट गंवा बैठे।

पहला मैच 10 विकेट से हारने वाली श्रीलंका टीम में चार बदलाव किये गए क्योंकि मेजबान खेमे में कोरोना संक्रमण के मामले आये थे। कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद धनंजय डिसिल्वा, जेफरी वांडरसे, असित फर्नांडो और प्रवीण जयविक्रमा पृथकवास में है। मेजबान टीम ने कामिंडू मेंडिस, महेश तीक्षना और जयसूर्या को टेस्ट पदार्पण का मौका दिया जबकि रजीता ने टीम में वापसी की। ऑस्ट्रेलिया टीम में कोई बदलाव नहीं किया। तीक्षना को सफलता नहीं मिली लेकिन उन्होंने एक छोर से कसी हुई गेंदबाजी की और 15 ओवर में 45 रन खर्च किये।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर