संन्यास लेने से पहले ये दो अधूरे सपने पूरे करना चाहते हैं स्टीव स्मिथ

Steve Smith wants to win Test Series in India: स्टीव स्मिथ ने बताया है कि करियर में उनके कौन से ख्वाब अधूरे हैं और वो संन्यास लेने से पहले ये दो सीरीज जीतना चाहते हैं।

Steve Smith
स्टीव स्मिथ  
मुख्य बातें
  • स्टीव स्मिथ ने अपने संन्यास के बारे में की चर्चा
  • बताया करियर में अब तक पूरे नहीं हुए हैं कौन से अरमान
  • साल 2015 में विश्व कप विजेता टीम का भी बन चुके हैं हिस्सा

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बहुत सी सफलता हासिल कर ली हैं। साल 2015 में माइकल क्लार्क की कप्तानी में विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य रह चुके स्मिथ लंबे समय तक दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज भी रह चुके हैं। बतौर लेग स्पिनर करियर की शुरुआत करने वाले स्मिथ को आज दुनिया के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार किया जाता है। ऐसे में उन्होंने बताया है कि संन्यास लेने से पहले वो भारत में टेस्ट सीरीज और इंग्लैंड में एशेज जीतना चाहते हैं। 

भारत में टेस्ट सीरीज और इंग्लैंड में एशेज नहीं जीत सके हैं स्टीव स्मिथ
पिछले साल विश्व कप के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम इंग्लैंड में एशेज जीत के बहुत करीब पहुंच गई थी। स्टीव स्मिथ ने उस दौरान धमाकेदार प्रदर्शन किया था। सीरीज के पांचवें और अंतिम टेस्ट में जीत हासिल करके मेजबान इंग्लैंड सीरीज 2-2 से बराबर करने में सफल रही थी और ऑस्ट्रेलिया के हाथ से जीत का शानदार मौका फिसल गया था। 

साल 2001 के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम इंग्लैंड की धरती पर पहली बार एशेज सीरीज पर कब्जा बरकरार रखने में सफल हुई थी। ऑस्ट्रेलिया की इंग्लैंड की सफलता की मुख्य वजह स्टीव स्मिथ और मार्नल लाबुशेन का प्रदर्शन रहा था। स्मिथ ने सीरीज के चार टेस्ट मैच में 110.57 की औसत से 774 रन बनाए थे। लेकिन एशेज जीत के लिए उनका ऐतिहासिक प्रदर्शन भी नाकाफी रहा था। वहीं स्टीव स्मिथ की कप्तानी में 4 मैच की टेस्ट सीरीज के लिए साल 2017 में भारत दौरा करने वाली कंगारू टीम को सीरीज में जीत के साथ शुरुआत के बावजूद 2-1 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था।

अगर मिली तो स्पेशल होगी जीत 
ऐसे में स्टीव स्मिथ ने कहा, ये दो शिखर हैं( इंग्लैंडं में एशेज और भारत में टेस्ट सीरीज जीत) जिनपर मैं चढ़ना चाहता हूं। यदि आप ऐसा करने में सफल रहते हैं तो ये स्पेशल होगा। आशा करता हूं कि मुझे ऐसा करने का एक और मौका मिलेगा, तब देखेंगे कि इसके लिए क्या और कैसे करना है। अब मेरी उम्र ज्यादा हो रही है आपको ये कभी नहीं पता होता कि ये सब कब तक चलेगा। लेकिन मैं ऐसा होने से पहले जो हासिल करना चाहता हूं वो इन दो जगह पर जीत है। 

इस साल के अंत में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैच की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। जिसका आगाज 4 दिसंबर को ब्रिस्बेन के गाबा में होगा। 31 वर्षीय स्मिथ वर्तमान में 911 अंत के साथ दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज हैं। उनके बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली 886 अंक के साथ दूसरे पायदान पर हैं। 

2019 में एशेज नहीं जीत पाना निराशाजनक
साल 2019 में ऑस्ट्रेलियाई टीम का एशेज सीरीज नहीं जात पाना स्टीव स्मिथ के लिए निराशाजनक था। स्मिथ ने कहा, दुर्भाग्यवश हम इंग्लैंड में एशेज सीरीज नहीं जीत पाए लेकिन ये एक चीज है जो मैं करियर में हासिल करना चाहता हूं। अंत में एशेज सीरीज हमारे हाथों में थी लेकिन जीतकर उसे हासिल करने की खुशी अलग होती है। हालांकि एशेज को रीटेव करना अच्छा था लेकिन व्यक्तिगत रूप से सीरीज नहीं जीत पाना निराशाजनक था।' 


 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर