IND vs SA, 2nd Test: विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में बढ़ा टीम इंडिया का दबदबा, ऐसा है अंक तालिका का हाल

क्रिकेट
Updated Oct 13, 2019 | 15:32 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

ICC World Test Championship Point Table: भारत के आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में चार मैचों में 200 अंक हो गए हैं। भारतीय टीम अंक तालिका में टॉप पर काबिज है।

Team India
भारतीय टीम @BCCI  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारत विश्व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में टॉप पर कायम है
  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत से भारत का दबदबा और बढ़ गया है
  • टेस्ट चैंपियनशिप में द. अफ्रीका की मिली लगातार दूसरी हार

पुणे: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम (एमसीएएस) में खेला गया दूसरा टेस्ट मैच भारत ने पारी और 137 रन से जीत लिया।  इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज 2-0 की निर्णायक बढ़त हासिल कर ली है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की चार मैचों में यह लगातार चौथी जीत है। भारत के अब अंक तालिका में 200 अंक हो गए हैं और वह टॉप पर बरकरार है। टीम इंडिया ने टेस्ट चैंपियनशिप में अभी तक अपने सभी मैच जीते हैं। वहीं, दक्षिण अफ्रीका का विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में प्रदर्शन निराशाजनक रहा और उसे भारत के खिलाफ अपने शुरुआत दो मैचों शिकस्त का सामना करना पड़ा।

भारत के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिक में दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड की टीम है। न्‍यूजीलैंड ने श्रीलंका को दूसरे टेस्‍ट में मात दी जिससे उसे 60 अंक मिले। श्रीलंका ने सीरीज के पहले टेस्‍ट में न्‍यूजीलैंड को हराया था और वह अंक तालिक में तीसरे स्‍थान पर है। श्रीलंका के भी 60 अंक है, मगर वह रनरेट के मामले में न्‍यूजीलैंड से पीछे है।

ऑस्‍ट्रेलियाई टीम पांच मैचों में दो जीत, दो हार और एक ड्रॉ के साथ चौथे स्‍थान पर है। ऑस्‍ट्रेलिया के 56 अंक हैं। इसके अलावा इंग्‍लैंड की टीम अंक तालिका में पांचवें स्‍थान पर है। इंग्‍लैंड के पांच मैचों में दो जीत, दो हार और एक ड्रॉ के साथ 56 अंक है। इंग्‍लैंड की टीम रनरेट के मामले में कंगारू टीम से पीछे है। वहीं, पाकिस्‍तान, वेस्‍टइंडीज और बांग्‍लादेश का आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में अपना पहले मैच खेलना बाकी है।

मालूम हो कि भारत एकमात्र टीम है, जिसने आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में 200 के आंकड़े को छुआ है। अन्‍य कोई टीम इस आंकड़ के आसपास भी नहीं है। आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में प्रत्‍येक सीरीज 120 अंक की है। अगर दो से ज्‍यादा मैचों की सीरीज खेली जाएगी तो अंकों को उस हिसाब से बांटा जाएगा। मिसाल के तौर पर अगर सीरीज में दो टेस्‍ट खेले जाएंगे तो एक मैच जीतने पर 60 अंक मिलेंगे। तीन मैचों की सीरीज में एक मैच जीतने पर 40 प्वाइंट्स मिलेंगे और चार मैचों की सीरीज में एक मैच की जीत पर 30 अंक मिलेंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर