5 जीत, 0 हार: आईसीसी अंडर-19 वर्ल्‍ड कप 2022 में फाइनल तक धाकड़ अंदाज में पहुंची भारतीय टीम

India U19 aim for 5th title: भारतीय टीम आईसीसी अंडर-19 वर्ल्‍ड कप 2022 के फाइनल में आज इंग्‍लैंड से भिड़ेगी। भारत की कोशिश रिकॉर्ड पांचवीं बार खिताब जीतने की होगी। यहां जानिए भारत के फाइनल तक पहुंचने का सफर कैसा रहा।

india u19 cricket team
भारतीय अंडर19 क्रिकेट टीम 
मुख्य बातें
  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच आईसीसी अंडर-19 वर्ल्‍ड कप का फाइनल आज
  • यश धुल के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं गंवाया
  • विराट कोहली ने विश्‍व कप से पहले भारतीय खिलाड़‍ियों से बातचीत की

नई दिल्‍ली: भारतीय टीम रिकॉर्ड पांचवीं बार आईसीसी अंडर-19 वर्ल्‍ड कप खिताब जीतने के इरादे से मैदान संभालेगी। यश धुल के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम का सामना एंटीगा में सर विव रिचर्ड्स स्‍टेडियम में इंग्‍लैंड से होगा। भारतीय टीम ने पिछले एक दशक में जूनियर विश्‍व कप में शानदार प्रदर्शन किया है और हमेशा ही वह खिताब की प्रबल दावेदार बनकर उभरी है। आईसीसी अंडर-19 वर्ल्‍ड कप 2022 से पहले कोरोना वायरस महामारी के कारण भारत को ज्‍यादा जूनियर क्रिकेट खेलने को नहीं मिली थी। इसके बावजूद भारत ने अंडर-19 वर्ल्‍ड कप में शानदार प्रदर्शन किया और अजेय रहते हुए फाइनल में जगह बनाई।

भारतीय टीम को खिताब जीतने के लिए बस इंग्‍लैंड को हराना रह गया है। भारतीय खिलाड़ी इस समय फाइनल की तैयारी में जुटे हैं। चलिए आपको बताते हैं कि आईसीसी अंडर--19 वर्ल्‍ड कप 2022 में भारत के फाइनल तक पहुंचने का प्रदर्शन कैसा रहा है। 

भारत ने अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 45 रन से मात दी थी। यश धुल (82) की कप्‍तानी पारी की बदौलत भारत ने 231 रन बनाए थे। फिर विकी ओस्‍तवाल (5 विकेट) और राज बावा (4 विकेट) ने शानदार गेंदबाजी करते हुए भारत को आसान जीत दिलाई थी। दक्षिण अफ्रीका पर जीत के साथ ही भारत के अगले दौर में पहुंचने की उम्‍मीदें मजबूत हो गई थी। इसके बाद भारत ने अपने दूसरे मैच में आयरलैंड को 174 रन के विशाल अंतर से हराया था। इस मैच में भारत को यश धुल सहित कई प्रमुख खिलाड़‍ियों की सेवाएं नहीं मिली थी। इसके बावजूद भारत ने स्‍कोरबोर्ड पर 307 रन टांगे। फिर गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने आयरलैंड को केवल 133 रन पर समेटा।

तीसरे मैच में राजबावा (108 गेंदों में 162*) और अंगरिक्‍श रघुवंशी ने मिलकर युगांडा के खिलाफ भारत को 405/5 के विशाल स्‍कोर तक पहुंचाया। भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए युगांडा को केवल 19.4 ओवर में 79 रन पर ऑलआउट कर दिया था। कप्‍तान निशांत सिंधू ने चार विकेट चटकाए थे। क्‍वार्टर फाइनल मैच में भारत के प्रमुख खिलाड़‍ियों की वापसी हुई और भारत ने 2020 अंडर-19 वर्ल्‍ड कप फाइनल में बांग्‍लादेश से मिली हार का बदला चुकता किया। भारत ने बांग्‍लादेश को केवल 111 रन पर ऑलआउट किया और फिर 5 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। इस जीत के साथ भारत सेमीफाइनल में पहुंचा जबकि बांग्‍लादेश की टीम बाहर हुई।

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में गेंदबाजों ने ऑस्‍ट्रेलिया को 194 रन पर ऑलआउट करके मैच एकतरफा बनाया। इस मैच में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की और एक समय उसका स्‍कोर 37 रन पर दो विकेट था। कप्‍तान यश धुल (110) और उप-कप्‍तान शेख राशिद ने तीसरे विकेट के लिए 204 की साझेदारी करके भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। भारत ने इस मैच में 290 रन बनाए और ऑस्‍ट्रेलियाई टीम लक्ष्‍य से 96 रन पीछे रह गई।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर