IPL 2022 : इन टीमों को आए मजे, जब विपक्षी गेंदबाजों ने दिए तोहफे में ढेर सारे रन

क्रिकेट
Updated Mar 16, 2022 | 12:09 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

IPL most extra runs : आईपीएल में कई बार ऐसा हुआ है, जब टीम को अपने ही गेंदबाजों के कारण नुकसान झेलना पड़ता है। लीग के इतिहास में कई मैच ऐसे हुए हैं, जिसमें एक टीम के गेंदबाजों ने इतने अतिरिक्त रन लुटाए है, जिसका सीधा फायदा विपक्षी टीम को मिला है।

Deccan Chargers team
Deccan Chargers bowling  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आईपीएल के इतिहास में सबसे अधिक अतिरिक्त रन देने का रिकॉर्ड डेक्कन चार्जर्स टीम के नाम
  • डेक्कन चार्जर्स की टीम ने केकेआर के खिलाफ पारी में 28 अतिरिक्त रन दिए थे
  • दूसरे नंबर पर आरसीबी की टीम है, जिसने 27 अतिरिक्त रन लुटा दिए थे

IPL most extra runs : कई बार क्रिकेट में ऐसा होता है, जब बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए ज्यादा पसीना नहीं बहाना पड़ता बल्कि विपक्षी टीम के गेंदबाज उन्हें मुफ्त में रन दे देते हैं। इसका खामियाजा टीम को उठाना पड़ता है जबकि दूसरी टीम के मजे आ जाते हैं। दरअसल, यहां बात अतिरिक्त रनों की हो रही है, जो गेंदबाज वाइड और नो-बॉल के जरिए मैच में देते हैं। इससे सामने वाली टीम को मुफ्त में रन तो मिलते ही हैं, साथ ही उन्हें अतिरिक्त गेंद भी खेलने को मिलती है। 

डेक्कन चार्जर्स के गेंदबाजों ने लुटाए सबसे ज्यादा अतिरिक्त रन

आईपीएल के इतिहास में डेक्कन चार्जस टीम के गेंदबाजों के नाम एक पारी में सबसे अधिक अतिरिक्त रन देने का अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज है। 20 अप्रैल 2008 को लीग के शुरुआती संस्करण में डेक्कन चार्जर्स की टीम ने कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ एक मैच में 28 अतिरिक्त रन लुटाए थे। इस दौरान डेक्कन चार्जर्स के गेंदबाजों ने 15 वाइड और एक नो-बॉल फेंकी थी। वहीं, 8 रन लेग बाई से और 4 रन बाई से दिए थे। इस मैच में डेक्कन चार्जर्स की टीम 110 रन पर सिमटी थी। जवाब में कोलकाता ने 19 ओवर में 5 विकेट पर 112 रन बनाकर जीत हासिल कर ली थी।

आरसीबी के गेंदबाज भी पीछे नहीं

लीग में सर्वाधिक अतिरिक्त रन देने वाली दूसरी टीम आरसीबी है, जिसने 17 मई 2011 को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ पारी में 27 अतिरिक्त रन दिए थे। मैच में पंजाब की टीम ने 4 वाइड, 2 नो-बॉल, 7 बाई और 14 लेग बाई के जरिए रन दिए। इस मैच में पंजाब की टीम ने 2 विकेट पर 232 रन बनाए। जवाब में आरसीबी की टीम 17 ओवर में सिर्फ 121 रन बनाकर आउट हो गई थी। 

मुंबई, आरसीबी और राजस्थान तीसरे नंबर पर

मुंबई इंडियंस, आरसीबी और राजस्थान रॉयल्स की टीम समान रूप सेे तीसरे नंबर पर हैं। तीनों ही टीमों ने एक मैच में 26-26 अतिरिक्त रन खर्च किए थे। आरसीबी ने 17 मई 2008 को राजस्थान रॉयल्स, मुंबई ने 16 मई 2009 को चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान ने 16 मई 2015 को कोलकाता के खिलाफ ये अतिरिक्त रन दिए थे। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर