IPL Fastest innings: इन बल्लेबाजों की तूफानी पारियों से दहल गए थे गेंदबाज, की थी चौके-छक्कों की बारिश

आईपीएल 2022
Updated Mar 15, 2022 | 11:30 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

IPL Fastest innings : आईपीएल के इतिहास में कई ऐसी विस्फोटक पारियां देखने को मिली हैं, जब धुरंधर बल्लेबाजों ने गेंदबाजों की जमकर धुनाई की है। साल 2008 में आईपीएल के पहले ही सत्र में ब्रैंडन मैकुलम ने नाबाद 158 रन ठोक दिए थे।

chirs gayle
chirs gayle batting  |  तस्वीर साभार: People
मुख्य बातें
  • आईपीएल मेंं सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड ओपनर क्रिस गेल के नाम है
  • गेल ने साल 2013 में नाबाद 175 रन की विस्फोटक पारी खेली थी
  • दूसरे स्थान पर ब्रैंडन मैकुलम हैं, जिन्होंने साल 2008 में नाबाद 158 रन ठोके थे

IPL Fastest innings : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)  का 15वां संस्करण 26 मार्च से शुरू होने जा रहा है। भारत समेत दुनियाभर के प्रशंसक इस लीग में बल्लेबाजों से धुआंधार पारी खेलने की आस लगाए बैैठे हैं। आईपीेएल के इतिहास में कई बार ऐसे मौके आए हैं, जब बल्लेबाजों ने गेंदबाजों की जमकर धुनाई लगाई है और आतिशी पारियां खेली हैं। लीग के इतिहास में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कैरेबियाई ओपनर क्रिस गेल के नाम है, जिन्होंंने साल 2013 में पुणे वॉरियर्स के लिए नाबाद 175 रन ठोके थे।

9 साल से कोई नहीं तोड़ सका गेल का रिकॉर्ड

आईपीएल के छठें संस्करण में 23 अप्रैल 2013 का दिन कोई नहीं भूल सकता, जब बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में आरसीबी के बल्लेबाज क्रिस गेल ने चौकों और छक्कों की बरसात की थी। गेल ने पुणे वॉरियर्स के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 66 गेंदों में 175 रन की नाबाद पारी खेली थी। इस पारी के दौरान गेल ने 13 चौके और 17 छक्के लगाए थे। इसके साथ ही गेल ने आईपीएल में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। यही नहीं, गेल एक पारी में सबसे अधिक 17 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी बने। खास बात यह है कि गेल का सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड आज तक कोई बल्लेबाज नहीं तोड़ सका।   

ब्रैंडन मैकुलम को पीछे छोड़ा था

गेल ने 175 रन की नाबाद पारी खेलकर कोलकाता नाइटराइडर्स के बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम को पीछे छोड़ा था। मैकुलम ने आईपीएल के पहले संस्करण में 18 अप्रैल 2008 को एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में ही कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेलते हुए आरसीबी के खिलाफ 73 गेंदों में नाबाद 158 रन की पारी खेली थी। इस दौरान मैकुलम ने 10 चौके और 13 छक्के लगाए थे। 

डिविलियर्स तीसरे नंबर पर

इस सूची में तीसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डिविलियर्स हैं। आरसीबी के लिए खेलते हुए उन्होंने 10 मई 2015 में वानखेड़े स्टेडियम में मेजबान मुंबई इंडियंस के खिलाफ 59 गेंदों में नाबाद 133 रन बनाए थे। एबी ने इस दौरान 19  चौके और 4 छक्के जड़े। 

भारतीय बल्लेबाजों में लोकेश राहुल सबसे आगे

आईपीलए में सबसे तेज पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज लोकेश राहुल हैं। उन्होंने 24 सितंबर 2020 को दुबई में आरसीबी के खिलाफ 69 गेंदो में नाबाद 132 रन ठोके थे। राहुल ने अपनी पारी में 14 चौके और सात छक्के लगाए थे। वह इस सूची में चौथे स्थान पर हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर