विराट कोहली ने फिर बयां किया 'सफेद जर्सी' को लेकर अपना प्यार, रैंकिंग में अब भी स्मिथ से जारी है जंग

Virat Kohli on his love for test cricket : टीम इंडिया के कप्तान व दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट को लेकर अपनी भावनाएं फिर से जाहिर की हैं।

Virat Kohli
Virat Kohli, विराट कोहली  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • विराट कोहली ने फिर जाहिर किया टेस्ट क्रिकेट से अपना प्यार
  • किंग कोहली अब भी टेस्ट क्रिकेट को मानते हैं सबसे अहम
  • आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में जारी है स्टीव स्मिथ से जंग

नई दिल्ली: क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप को बेशक आज उतनी लोकप्रियता नहीं मिलती जितनी सीमित ओवर क्रिकेट को मिलती है। लेकिन अब भी कुछ खिलाड़ी ऐसे जरूर हैं जो इस सबसे लंबे व सबसे पुराने क्रिकेट फॉर्मेट को बेहद खास व अहम मानते हैं। इन्हीं में से एक हैं भारतीय कप्तान विराट कोहली जिन्होंने एक बार फिर बयां किया है कि टेस्ट क्रिकेट उनके लिए कितना खास है।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने एक बार फिर टेस्ट क्रिकेट को शीर्ष प्रारूप करार देते हुए कहा है कि वो भाग्यशाली हैं कि भारत की ओर से पांच दिवसीय प्रारूप में खेल पाए। टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे सफल कप्तान कोहली ने ट्वीट किया, ‘कुछ भी चीज सफेद कपड़ों (टेस्ट क्रिकेट) में कड़ा मैच खेलने के करीब नहीं है। मैं भाग्यशाली हूं कि भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेल सका।’

कोहली के अद्भुत आंकड़े

विराट कोहली ने 55 टेस्ट में भारत की कप्तानी की है जिसमें टीम ने 33 मैचों में जीत दर्ज की जबकि 12 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। भारत की ओर से कोहली ने अब तक 86 टेस्ट 53.62 की औसत से 7240 रन बनाए हैं जिसमें 27 शतक और 22 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने इसके अलावा 248 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में 43 शतक और 58 अर्धशतक की मदद से 11867 रन बनाए हैं जबकि 82 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनके नाम पर 2794 रन दर्ज हैं।

आईसीसी रैंकिंग में जंग जारी

अगर बात करें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की रैंकिंग की तो टेस्ट क्रिकेट में एक खिलाड़ी विराट को लगातार कड़ी टक्कर दे रहा है। हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्टीव स्मिथ की। बॉल टैंम्परिंग मामले में जब स्टीव स्मिथ पर एक साल का प्रतिबंध लगा, तब विराट कोहली ने छलांग लगाकर नंबर.1 टेस्ट बल्लेबाज का स्थान हासिल किया था लेकिन स्टीव स्मिथ ने लौटने के बाद एक बार फिर अपना शीर्ष स्थान दोबारा हासिल कर लिया। इस समय स्टीव स्मिथ आईसीसी की टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में 911 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं जबकि कोहली 886 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर