विराट कोहली के निशाने पर होंगे ये रिकॉर्ड्स, चौथे टेस्‍ट में महान क्रिकेटरों को पीछे छोड़ने का मौका

Virat Kohli: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली इंग्‍लैंड के खिलाफ चौथे व अंतिम टेस्‍ट में रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा सकते हैं। कोहली क्रिकेट के कई दिग्‍गजों को पीछे छोड़ सकते हैं।

virat kohli
विराट कोहली 
मुख्य बातें
  • इंग्‍लैंड के खिलाफ चौथा टेस्‍ट कोहली के लिए बतौर कप्‍तान 60वां टेस्‍ट होगा
  • कोहली बतौर कप्‍तान 12,000 अंतरराष्‍ट्रीय रन बनाने से केवल 17 रन दूर
  • अहमदाबाद टेस्‍ट में जीत दर्ज करके विराट कोहली कप्‍तानी के कई रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं

अहमदाबाद: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली के लिए आमतौर पर कोई मैच या सीरीज ऐसी नहीं बीतती, जिसमें नई कीर्तिमान हासिल करने की संभावना नहीं हो। विराट कोहली ने इंग्‍लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज में घरेलू जमीन पर सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट जीतने के मामले में पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी को हाल ही में पीछे छोड़ा और अब वो अहमदाबाद में खेले जाने वाले चौथे व अंतिम टेस्‍ट में धोनी के एक और रिकॉर्ड की बराबरी करने को तैयार हैं।

विराट कोहली ने अब तक 59 टेस्‍ट में भारतीय टीम की कप्‍तानी की है। वह अहमदाबाद में एमएस धोनी के सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट मैचों में कप्‍तानी करने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। धोनी ने अपने चमकीले करियर में भारतीय टीम का 60 टेस्‍ट में नेतृत्‍व किया है। जब विराट कोहली चौथे टेस्‍ट में टॉस कराने आएंगे, तो वह धोनी के साथ संयुक्‍त रूप से रिकॉर्ड साझा करेंगे।

स्‍टीव वॉ को पीछे छोड़ने का मौका

भारतीय कप्‍तान अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाड़‍ियों में से एक हैं। अहमदाबाद में इंग्‍लैंड के खिलाफ चौथे टेस्‍ट में कोहली के पास बतौर कप्‍तान 12,000 अंतरराष्‍ट्रीय रन का आंकड़ा पार करने का मौका है। वो इससे महज 17 रन दूर हैं। सिर्फ मामले में कोहली से आगे सिर्फ पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान रिकी पोंटिंग और पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान ग्रीम स्मिथ काबिज हैं।

भारतीय टीम चौथे टेस्‍ट में जीत की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। अगर नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में भारतीय टीम जीतती है तो कोहली के नेतृत्‍व में की घरेलू जमीन पर यह 23वीं टेस्‍ट जीत होगी। कोहली ऐसे में ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व महान कप्‍तान स्‍टीव वॉ को पीछे छोड़कर तीसरे स्‍थान पर पहुंच जाएंगे। कोहली ने बतौर कप्‍तान 35 टेस्‍ट जीते हैं। अहमदाबाद में जीत दर्ज करके उनके पास महान क्‍लाइव लॉयड के रिकॉर्ड की बराबरी करने का भी शानदार मौका है।

वेस्‍टइंडीज के महान कप्‍तान क्‍लाइव लॉयड के नेतृत्‍व में टीम ने 36 जीत दर्ज की है और वह बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा जीत दर्ज करने के मामले में चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। कोहली इसकी बराबरी कर सकते हैं। इसके अलावा विराट कोहली ने लंबे समय से शतक नहीं जमाया हैं। अगर कोहली चौथे टेस्‍ट में शतक ठोकने में कामयाब हुए तो वह बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय शतक जमाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। इस समय वह रिकी पोंटिंग (41 शतक) के साथ संयुक्‍त रूप से शीर्ष पर काबिज हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर