INDIA vs ENGLAND: लॉर्ड्स टेस्ट मैच के दूसरे दिन ये कदम उठाने को मजबूर हुए विराट कोहली

क्रिकेट
आईएएनएस
Updated Aug 14, 2021 | 06:35 IST

IND vs ENG 2nd Test, Virat Kohli, Ravindra Jadeja: भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को भारतीय कप्तान विराट कोहली को रवींद्र जडेजा से जुड़ा एक अहम कदम उठाना पड़ा।

Virat Kohli at Lords cricket ground
विराट कोहली  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत बनाम इंग्लैंड - दूसरा टेस्ट मैच - लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड
  • भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को एक अजीब कदम उठाने पर मजबूर होना पड़ा
  • कप्तान कोहली ने दूसरे दिन रवींद्र जडेजा से कराई गेंदबाजी

अपने पास चार तेज गेंदबाज होने के बावजूद भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा को लॉर्ड्स टेस्ट के दूसरे दिन आक्रमण में शामिल करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन कोहली ने यह फैसला उस समय लिया जब आसमान में बादल थे और हालात पूरी तरह तेज गेंदबाजों के लायक थे। आइए जानते हैं कि आखिर इसकी वजह क्या रही।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने जब दूसरे ही दिन जडेजा से बॉलिंग कराई तो सब चौंक गए थे। इसका कारण पहले टेस्ट में भारत की धीमी ओवर-रेट थी, जिसके कारण उसे ड्रॉ पहले टेस्ट से हासिल चार में से दो अंक काट दिए गए थे। अब जबकि प्रत्येक टेस्ट मैच आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का एक हिस्सा है, दो साल के चक्र के समापन पर तालिका के शीर्ष पर बने रहना अहम है और ऐसे मे एक-एक अंक मायने रखता है।  इसका कारण यह है कि यही अंक जुटाकर केवल दो टीमें ही फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।

Ravindra Jadeja bowling in second test against England at Lords

अनुकूल नहीं थे हालात

जिन हालातों में कोहली ने जडेजा से गेंदबाजी कराई, उनके जैसा एक धीमा गेंदबाज परिस्थितियों के अनुकूल नहीं था, खासकर जहां पिच पर अभी भी घास की पट्टियां थीं और टूट-फूट के छोटे निशान थे। दूसरे शब्दों में, दोनों सिरों पर तेज गेंदबाजों को लगाने की जरूर थी। लेकिन आईसीसी के नए, ओवर-रेट पर कोई सहिष्णुता के ²ष्टिकोण से निर्णय कोहली के हाथों से लिया गया था।

ढलान को ध्यान में रखते हुए लिया गया फैसला

जडेजा को नर्सरी एंड से लाया गया था, ताकि गेंद को लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड के ऐतिहासिक साइड-वे रिज पर ढलान से नीचे किया जा सके। दिलचस्प बात यह है कि जैसे ही उन्होंने अपना चार ओवर का स्पैल पूरा किया, और मोहम्मद शमी ने उनकी जगह ली, रॉय बर्न्‍स LBW करार दिए गए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर