विराट कोहली ने दिए एक फॉर्मेट से संन्यास के संकेत! जानिए कब करेंगे ऐसा 

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने क्रिकेट के एक फॉर्मेट से संन्यास लेने के संकेत बुधवार को दिए। जानिए वो कब करेंगे इसके बारे में फैसला।

Virat Kohli
Virat Kohli  |  तस्वीर साभार: Twitter

वेलिंगटन: भारतीय क्रिकेट टीम पिछले कुछ सालों से नॉन स्टॉप क्रिकेट खेल रही है। टीम के कप्तान विराट कोहली भी कई बार टीम के इतने बिजी शेड्यूल को लेकर आवाज उठा चुके हैं। हाल ही में न्यूजीलैंड दौरे पर पहुंचने के बाद टी-20 सीरीज से पहले उन्होंने टीम के टाइट शेड्यूल पर तंज कसते हुए कहा था कि वो दिन दूर नहीं जब खिलाड़ी स्टेडियम पर लैंड करके सीधे मैच खेलने मैदान पर उतर जाएंगे। 

टीम के इतने बिजी शेड्यूल का असर टीम के सीनियर खिलाड़ियों की फिटनेस पर पड़ रहा है। खिलाड़ी लगातार चोटिल हो रहे हैं लेकिन मजबूत बेंच स्ट्रेंथ और प्रतिस्पर्धा की वजह से टीम पर इन चोटों का ज्यादा असर होता नहीं दिख रहा है। ऐसे में उन खिलाड़ियों के लिए परेशानी खड़ी होती दिख रही है जो तीनों फॉर्मेट की क्रिकेट खेलते हैं। ऐसे में टीम के सबसे फिट खिलाड़ी माने जाने वाले कप्तान विराट कोहली पर भी वर्कलोड का असर होता दिख रहा है। ऐसे में उन्होंने साल 2023 के विश्व कप के बाद एक फॉर्मेट से संन्यास लेने के संकेत दिए हैं। 

2023 के बाद कर सकते हैं फैसला 

बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ 21 फरवरी से शुरू हो रहे पहले टेस्ट से पहले प्रेस से मुखातिब होते हुए विराट ने संकेत दिए कि वो संभवत: साल 2021 के टी-20 विश्व कप या 2023 के वनडे विश्व कप के बाद क्रिकेट के एक फॉर्मेट को अलविदा कह देंगे। विराट ने कहा, मेरी मनोस्थिति बड़ी तस्वीर देख रही है और मैं खुल को अगले तीन साल कड़ी मशक्कत करने के लिए तैयार कर रहा हूं। इसके बाद हो सकता है कि हम दूसरी बात पर चर्चा करें। 

साल 2021 में भारत टी-20 विश्व कप की और 2023 में वनडे विश्व कप की मेजबानी करने जा रहा है। कोहली इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि बदलाव के दौर में टीम को उनकी जरूरत होगी और उनका उस वक्त फॉर्म में रहना भी जरूरी है। विराट ने कहा, मैं इसी इंटेनसिटी के साथ खेलना चाहता हूं। अगले दो तीन साल में टीम को मुझसे बहुत योगदान की जरूरत होगी। ऐसे में हम एक दूसरे बदलाव की तरफ आसानी से जा सकें जैसा कि हमने पांच छह साल पहले किया था। 

8 साल से 300 दिन खेल रहा हूं क्रिकेट 

विराट कोहली को दुनिया के सबसे फिट क्रिकेट खिलाड़ियों में से एक माना जाता है लेकिन लगतार खेलने का दबाव उन्हें भी अपने शरीर पर पड़ता महसूस हो रहा है। विराट ने साल में 300 दिन क्रिकेट खेलने की बात करते हुए कहा कि इसका असर आपके शरीर पर पड़ता है। उन्होंने कहा, यह ऐसी चर्चा है जिसे आप किसी भी तरह छिपा नहीं सकते। पिछले 8 साल से मैं तकरीबन 300 दिन क्रिकेट खेल रहा हूं जिसमें यात्रा और अभ्यास सत्र भी शामिल हैं। हर वक्त मैंने अपनी ऊर्जा के स्तर को एक जैसा बनाए रखा है। लेकिन इसका असर आपके शरीर पर पड़ेगा ही।'

खिलाड़ी चाहते हैं ब्रेक लेना लेकिन...

विराट ने टीम के तीनों फॉर्मेट में खेलेने वाले खिलाड़ियों के बारे में कहा, ऐसा नहीं है कि खिलाड़ी ब्रेक नहीं चाहते हैं लेकिन उनके पास ऐसा करने के लिए समय नहीं है। हम व्यक्तिगत तौर पर बहुत से ब्रेक लेना चाहते हैं लेकिन टीम का बिजी शेड्यूल हमें ऐसा करने की इजाजत नहीं देता है। खासकर उन खिलाड़ियों को जो तीनों फॉर्मेट में खेल रहे हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर