विराट कोहली ने रिकॉर्ड 250वां मैच खेला: जानिए, किस कप्‍तान ने भारत के लिए सबसे ज्‍यादा वनडे खेले?

Virat Kohli record: कप्‍तान विराट कोहली 250 मैच खेलने वाले 8वें भारतीय क्रिकेटर बने। जानिए आखिर भारत के लिए बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा वनडे मुकाबले किस खिलाड़ी ने खेले।

Virat Kohli
विराट कोहली   |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने रविवार को अपना 250वां वनडे खेला
  • विराट कोहली 250 वनडे खेलने वाले 8वें भारतीय क्रिकेटर बने
  • भारत के कप्‍तान के रूप में जानिए सबसे ज्‍यादा वनडे किस खिलाड़ी ने खेले?

सिडनी: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली रविवार को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में जब टॉस के लिए आए, तो उन्‍होंने अपने खाते में एक बड़ी उपलब्धि जोड़ी। आरोन फिंच के नेतृत्‍व वाली ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली अपना 250वां मैच खेलने उतरे हैं। विराट कोहली 250 वनडे मैच खेलने वाले 8वें भारतीय क्रिकेटर बने। पांच बार की विश्‍व चैंपियन के खिलाफ पहले वनडे में करारी शिकस्‍त के बाद कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने दूसरे वनडे में अपनी प्‍लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया।

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में अपना 250वां मैच खेलने उतरे विराट कोहली को टॉस के बाद  प्रसारणकर्ताओं ने बधाई दी। कोहली से पहले सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी, राहुल द्रविड़, मोहम्‍मद अजहरूद्दीन, सौरव गांगुली, युवराज सिंह और अनिल कुंबले 250 या ज्‍यादा मैच खेल चुके हैं।

सचिन तेंदुलकर ने खेले सबसे ज्‍यादा मैच

भारत की तरफ से सबसे ज्‍यादा वनडे मुकाबले सचिन तेंदुलकर ने खेले हैं। महान बल्‍लेबाज ने 24 साल के अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर में 464 वनडे खेले। कप्‍तान के रूप में सबसे ज्‍यादा वनडे खेलने के मामले में विराट कोहली पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी (200), मोहम्‍मद अजहरूद्दीन (174) और सौरव गांगुली (147) से पीछे हैं। भारत की तरफ से सबसे ज्‍यादा वनडे में कप्‍तानी एमएस धोनी ने की है। उन्‍होंने 200 मैच में भारत की कप्‍तानी की। धोनी ने नेतृत्‍व में भारत ने रिकॉर्ड 110 जीत दर्ज की।

वैसे, पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान रिकी पोंटिंग ने सबसे ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय वनडे मैचों में कप्‍तानी की। पोंटिंग ने 230 वनडे में ऑस्‍ट्रेलिया का नेतृत्‍व किया। इसके बाद स्‍टीफन फ्लेमिंग (218) और एमएस धोनी (200) क्रमश: दूसरे व तीसरे नंबर पर काबिज हैं। बहरहाल, मैच की बात करें तो ऑस्‍ट्रेलिया ने दूसरे वनडे में निर्धारित 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 389 रन बनाए। ऑस्‍ट्रेलियाई टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त पर है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर