विराट कोहली का एशिया कप में अब तक कैसा रहा रिकॉर्ड? जानिए इस टूर्नामेंट में उन्‍होंने कितने शतक जड़े?

Virat Kohli's performance in Asia Cup: टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली ने एशिया कप में अब तक शानदार प्रदर्शन किया है। पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे कोहली को उम्‍मीद होगी कि आगामी एशिया कप में वो अपनी खोई हुई लय हासिल करेंगे।

Virat Kohli
विराट कोहली 
मुख्य बातें
  • विराट कोहली ने एशिया कप में शानदार प्रदर्शन किया है
  • भारत के पूर्व कप्‍तान ने इस टूर्नामेंट में तीन शतक और दो अर्धशतक जमाए हैं
  • विराट कोहली को उम्‍मीद होगी कि आगामी टूर्नामेंट में अपना फॉर्म हासिल करेंगे

नई दिल्‍ली: भारतीय टीम के स्‍टार बल्‍लेबाज विराट कोहली 28 अगस्‍त को क्रिकेट एक्‍शन में नजर आएंगे जब एशिया कप में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के खिलाफ वो मैदान पर उतरेंगे। यह गत चैंपियन भारत का एशिया कप 2022 टूर्नामेंट में पहला मुकाबला भी होगा। टीम इंडिया का एशिया कप में दबदबा रहा है। वो सबसे ज्‍यादा बार खिताब जीतने वाली टीम है। भारत ने सात बार एशिया कप खिताब अपने नाम किया है। इस बार क्रिकेट फैंस की निगाहें विराट कोहली पर होंगी, जो पिछले कुछ समय में खराब दौर से गुजर रहे हैं। फैंस उम्‍मीद कर रहे हैं कि कोहली एशिया कप में फॉर्म में लौट आएंगे।

चलिए आज आपको बताते हैं कि विराट कोहली का एशिया कप में अब तक कैसा प्रदर्शन रहा है। याद दिला दें कि विराट कोहली ने एशिया कप के पिछले संस्‍करण में हिस्‍सा नहीं लिया था, जो 2018 में खेला गया था। उनकी गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा ने भारतीय टीम की कप्‍तानी की थी और खिताब दिलाया था। अब विराट कोहली एशिया कप में वापसी कर रहे हैं तो फैंस को उनके बेहतरीन प्रदर्शन देखने की बेसब्री होगी। इससे पहले उनके एशिया कप के प्रदर्शन पर एक नजर डाल लेते हैं।

एशिया कप में धाकड़ प्रदर्शन

विराट कोहली ने 2010 में एशिया कप में पहली बार शिरकत की थी। वो खिलाड़ी के रूप में एशिया कप 2010, 2012 और 2016 संस्‍करणों में खेले। 2014 एशिया कप में उन्‍होंने भारतीय टीम की कप्‍तानी की थी। कोहली ने एशिया कप में अब तक 16 मैच खेले, जिसमें 63.83 की शानदार औसत से 766 रन बनाए। इस दौरान कोहली ने तीन शतक और दो अर्धशतक जड़े।

2012 में विराट कोहली ने एशिया कप में ही अपने वनडे करियर की सर्वश्रेष्‍ठ पारी खेली थी। तब कोहली ने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के खिलाफ 183 रन की उम्‍दा पारी खेली थी। कोहली ने 148 गेंदों में 22 चौके और एक छक्‍के की मदद से 183 रन बनाए थे, जिसकी मदद से भारत ने 47.5 ओवर में 4 विकेट खोकर 330 रन का लक्ष्‍य हासिल कर लिया था। वैसे एशिया कप में अगर कोहली के टी20 इंटरनेशनल मैचों पर गौर करें तो उन्‍होंने अब तक पांच मैचों में 76.50 की औसत से 153 रन बनाए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर