दीप्ति शर्मा के विवादित रन आउट के बाद वीरेंद्र सहवाग ने अपने चिर-परिचित अंदाज में उड़ाया इंग्‍लैंड का मजाक

Virender Sehwag reaction on run out incident: पूर्व भारतीय ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने ट्विटर पर एक मजेदार पोस्‍ट के जरिये इंग्‍लैंड और उनके समर्थकों को क्रिकेट नियमों की याद दिलाई। इससे साफ समझ आ रहा है कि दीप्ति शर्मा ने जो कुछ भी किया, वो क्रिकेट के नियमों के अंतर्गत किया।

Virender Sehwag backs Deepti Sharma
वीरेंद्र सहवाग ने दीप्ति शर्मा का समर्थन किया 
मुख्य बातें
  • दीप्ति शर्मा ने तीसरे वनडे में चार्लोट डीन को रन आउट किया
  • इस रन आउट पर बहस छिड़ी कि यह तरीका सही है या नहीं
  • वीरेंद्र सहवाग ने दीप्ति शर्मा का समर्थन किया और लोगों को क्रिकेट नियमों की याद दिलाई

नई दिल्‍ली: भारत और इंग्‍लैंड महिला के बीच शनिवार को ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए तीसरे वनडे का विवादित अंत हुआ। दीप्ति शर्मा ने चार्ली डीन को 44वें ओवर की चौथी गेंद डालने से पहले रन आउट कर दिया। हरमनप्रीत कौर के नेतृत्‍व वाली भारतीय महिला टीम ने लो स्‍कोरिंग मैच में इंग्‍लैंड को 16 रन से हराया और तीन मैचों की सीरीज में उसका 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया। भारतीय महिलाओं ने क्रिकेट इतिहास में पहली बार इंग्‍लैंड का उसके घर में वनडे सीरीज में सूपड़ा साफ किया।

दीप्ति शर्मा के रन आउट के तरीके पर काफी विवाद हो रहा है। भारतीय ऑफ स्पिनर गेंद डालने से पहले रूकी और नॉन स्‍ट्राइकर्स छोर की गिल्लियां बिखेर दी। तब चार्ली डीन क्रीज के काफी बाहर थीं। मैदानी अंपायरों ने तीसरे अंपायर की मदद ली और स्‍क्रीन पर फैसला देखकर डीन रो पड़ी। डीन अच्‍छा खेल रही थीं और इंग्‍लैंड को जीत दिलाने के लिए पूरा जोर लगा रही थीं।

दीप्ति ने जिस तरह रन आउट किया, वो नियमों के अंतर्गत ही है। आईसीसी ने इस तरह के आउट होने को नियम में शामिल किया है। इससे पहले इसे मांकडिंग कहा जाता था, लेकिन नियम बदलने के बाद यह रन आउट की श्रेणी में आ गया है। दीप्ति ने नियमों के प्रति जागरूकता का परिचय दिया और भारत की जीत पर मुहर लगाई। भारत ने अपनी अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्‍वामी को यादगार विदाई दी।

बहरहाल, दीप्ति शर्मा की मैदान में हरकत पर दुनियाभर से आलोचनाएं वाले ट्वीट आ रहे हैं। इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज स्‍टुअर्ट ब्रॉड भी मैदान पर जो हुआ, उससे प्रभावित नजर नहीं आए। कुछ इंग्लिश दिग्‍गजों ने इसे दुर्भाग्‍यशाली करार दिया। मगर पूर्व भारतीय ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने मजेदार रिएक्‍शन देकर इंग्‍लैंड को जोरदार मजाक उड़ाया है। सहवाग ने दावा किया कि कई इंग्लिश लोग गरीब हारने वाले रहे। भारत के दिग्‍गज ओपनर ने अपने ट्वीट में दो फोटो पोस्‍ट की और इंग्‍लैंड को नियम की याद दिलाई।

सहवान ने पहला फोटो लगाया, जिसमें इंग्‍लैंड का झंडा बना है और ऊपर व नीचे लिखा है, खेल का आविष्‍कार किया, उसके नियम भूल गए। वहीं दूसरी फोटो में एमसीसी के नियम 41.16.1 को समझाया गया है। भले ही कई लोग दीप्ति के व्‍यवहार से खुश नहीं हो, लेकिन कोई उन्‍हें यह नहीं कह सकता कि कुछ गलत किया है। दीप्ति ने खेल के नियमों में रहते हुए रन आउट किया। यह डीन ही थी जो क्रीज से बाहर निकलकर अनचाहा फायदा उठाना चाह रहीं थीं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर