IND vs WI: युजवेंद्र चहल ने पूरा किया विकेटों का 'शतक', महान स्पिनर के रिकॉर्ड की बराबरी की

Yuzvendra Chahal 100 odi wickets: टीम इंडिया के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में निकोलस पूरन का शिकार करके बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। चहल ने महान लेग‍ स्पिनर के रिकॉर्ड की बराबरी की।

yuzvendra chahal completes 100 odi wickets
युजवेंद्र चहल ने 100 वनडे विकेट पूरे किए  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • युजवेंद्र चहल ने वनडे में 100 विकेट पूरे किए
  • चहल ने निकोलस पूरन को अपना 100वां शिकार बनाया
  • युजवेंद्र चहल ने शेन वॉर्न के रिकॉर्ड की बराबरी की

अहमदाबाद: भारतीय टीम के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने रविवार को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में एक विशेष उपलब्धि हासिल की। भारत के 1000वें वनडे में युजवेंद्र चहल ने अपने वनडे करियर के 100 विकेट पूरे किए। युजवेंद्र चहल ने निकोलस पूरन (18) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके अपने 100 शिकार पूरे किए। चहल सबसे तेज 100 वनडे विकेट पूरे करने वाले भारत के पांचवें गेंदबाज बने। वहीं वो सबसे तेज 100 वनडे विकेट लेने वाले कुलदीप यादव के बाद दूसरे भारतीय स्पिनर बने।

युजवेंद्र चहल स्पिनरों में सबसे तेज 100 विकेट लेने के मामले में संयुक्‍त रूप से चौथे नंबर पर रहे। चहल ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेले जा रहे पहले वनडे में वेस्‍टइंडीज की पारी के 20वें ओवर में निकोलस पूरन को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके यह उपलब्धि हासिल की। अगली ही गेंद पर चहल ने वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान किरोन पोलार्ड को क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। फिर उन्‍होंने शामराह ब्रूक्‍स (10) को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच आउट कराकर वेस्‍टइंडीज की मुसीबतें बढ़ा दी।

शेन वॉर्न के रिकॉर्ड की बराबरी

युजवेंद्र चहल ने महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। सबसे तेज 100 वनडे विकेट पूरे करने वाले दुनिया के स्पिनर्स की बात की जाए तो चहल ऑस्‍ट्रेलियाई दिग्‍गज वॉर्न के साथ संयुक्‍त रूप से चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। दोनों ने अपने 60वें वनडे मैच में यह आंकड़ा पार किया था। वैसे, विश्‍व के स्पिनर्स में सबसे तेज 100 विकेट पूरे करने का रिकॉर्ड अफगानिस्‍तान के राशिद खान के नाम दर्ज है। 

राशिद ने 44 मैचों में 100 वनडे शिकार पूरे किए थे। दूसरे स्‍थान पर पाकिस्‍तान के सकलैन मुश्‍ताक काबिज हैं, जिन्‍होंने 53 मैचों में 100 विकेट पूरे किए थे। तीसरे स्‍थान पर कुलदीप यादव और दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर संयुक्‍त रूप से काबिज हैं। इन दोनों ने 58वें मैच में विकेटों का शतक पूरा किया था। फिर वॉर्न के साथ संयुक्‍त रूप से चहल काबिज हैं।

भारत के पांचवें गेंदबाज

युजवेंद्र चहल सबसे तेज 100 वनडे विकेट लेने वाले भारत के पांचवें गेंदबाज बने। यह रिकॉर्ड मोहम्‍मद शमी के नाम दर्ज है, जिन्‍होंने 56 मैचों में यह आंकड़ा पार किया था। दूसरे स्‍थान पर बुमराह काबिज हैं, जिन्‍होंने अपने 57वें मैच में 100 विकेट पूरे किए। कुलदीप यादव (58) तीसरे जबकि इरफान पठान (59) चौथे स्‍थान पर जमे हुए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर