जसप्रीत बुमराह ने अपने नाम किया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, 50वां टी20 इंटरनेशनल मैच बनाया स्‍पेशल

Jasprit Bumrah most maiden in t20i: जसप्रीत बुमराह ने रविवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पांचवें व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में एक मेडन सहित 12 रन देकर तीन विकेट लिए।

jasprit bumrah
जसप्रीत बुमराह 
मुख्य बातें
  • जसप्रीत बुमराह ने अपने शानदार करियर में एक और उपलब्धि दर्ज की
  • बुमराह 50 या ज्‍यादा टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले सातवें भारतीय खिलाड़ी बने
  • भारत ने न्‍यूजीलैंड का पांच मैचों की सीरीज में 5-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया

माउंट मॉनगनुई: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने रविवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पांचवें व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में कमाल की गेंदबाजी करते हुए वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम किया। बुमराह ने आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच में 4 ओवर के अपने कोटे में 1 मेडन सहित 12 रन देकर तीन विकेट झटके। बुमराह के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने न्‍यूजीलैंड को अंतिम टी20 मैच में 7 रन से मात दी। 

भारत ने माउंट मॉनगनुई में खेले गए मैच में पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 163 रन बनाए। जवाब में न्‍यूजीलैंड की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 156 रन बना सकी। बुमराह को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। भारत ने कीवी टीम का 5-0 से सूपड़ा साफ किया।

बुमराह का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

इस दौरान जसप्रीत बुमराह ने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा मेडन ओवर करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। बुमराह ने अब तक टी20 इंटरनेशनल मैचों में 7 मेडन ओवर किए हैं। उन्‍होंने इस मामले में श्रीलंकाई तेज गेंदबाज नुवान कुलसेकरा का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 6 मेडन ओवर किए थे। बुमराह ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पांचवें टी20 इंटरनेशनल मैच में पारी का दूसरा ओवर किया, जिसमें उन्‍होंने एक भी रन खर्च नहीं किया और मार्टिन गप्टिल का महत्‍वपूर्ण विकेट झटका। यह बुमराह के टी20 इंटरनेशनल करियर का सातवां मेडन ओवर रहा।

बता दें कि टी20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्‍यादा मेडन ओवर करने के मामले में बुमराह नंबर-1 और कुलसेकरा नंबर-2 पर काबिज हैं। इस मामले में तीसरे नंबर पर कई गेंदबाज संयुक्‍त रूप से काबिज हैं, जिन्‍होंने टी20 इंटरनेशनल मैचों में कुल 5 ओवर मेडन डाले हैं। हरभजन सिंह, अजंता मेंडिस, जोंसटन, मोहम्‍मद आमिर, मोहम्‍मद नबी और यूएई के नावीद 5-5 मेडन ओवर करके तीसरे नंबर पर जमे हुए हैं।

# टी20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्‍यादा मेडन ओवर करने वाले गेंदबाज

जसप्रीत बुमराह - 7
नुवान कुलसेकरा - 6
हरभजन सिंह - 5
अजंता मेंडिस - 5
ट्रेंट जोंसटन - 5
मोहम्‍मद आमिर - 5
मोहम्‍मद नबी - 5
मोहम्‍मद नावीद - 5

50वां टी20 इंटरनेशनल मैच

बुमराह के लिए यह मैच बेहद खास रहा। उन्‍होंने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का 50वां मैच खेला। बुमराह 50 या इससे ज्‍यादा टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले भारत के सातवें खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले रोहित शर्मा, एमएस धोनी, विराट कोहली, युवराज सिंह, शिखर धवन और सुरेश रैना यह आंकड़ा पार कर चुके हैं।

# भारत के लिए सबसे ज्‍यादा टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले खिलाड़‍ियों की लिस्‍ट:

रोहित शर्मा - 108
एमएस धोनी - 98
विराट कोहली - 82
सुरेश रैना - 78
शिखर धवन - 61
युवराज सिंह - 58
जसप्रीत बुमराह - 50*

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर