श्रेयस अय्यर ने रचा इतिहास, ये कमाल करने वाले बने पहले भारतीय बल्‍लेबाज

Shreyas Iyer stats: भारतीय मिडिल ऑर्डर के बल्‍लेबाज श्रेयस अय्यर ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में 62 रन की पारी खेली। इसी के साथ उन्‍होंने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है।

shreyas iyer
श्रेयस अय्यर  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • श्रेयस अय्यर ने तीसरे वनडे में 63 गेंदों में 9 चौके की मदद से 62 रन बनाए
  • श्रेयस अय्यर करियर के पहले 16 वनडे पारियों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज बने
  • अय्यर पहले 16 वनडे पारियों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में दुनिया में पांचवें बल्‍लेबाज बने

माउंट मॉनगनुई: टीम इंडिया के नंबर-4 की समस्‍या सुलझा चुके श्रेयस अय्यर ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। अय्यर ने मंगलवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में 63 गेंदों में 9 चौके की मदद से 62 रन बनाए और इतिहास रच दिया। श्रेयस अय्यर पहले 16 वनडे पारियों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले भारत के पहले जबकि दुनिया के पांचवें बल्‍लेबाज बन गए हैं। अय्यर ने इस मामले में अपने कप्‍तान विराट कोहली और शिखर धवन जैसे धाकड़ों को पीछे छोड़ दिया है।

25 साल के श्रेयस अय्यर ने 16 वनडे पारियों में 9 बार 50 रन का आंकड़ा पार किया। इस दौरान वह एक शतक जमाने में भी कामयाब रहे। अय्यर ने 16 वनडे पारियों में 1 शतक और 8 अर्धशतकों की मदद से 748 रन बनाए हैं। उन्‍होंने भारतीय बल्‍लेबाजों में पूर्व ओपनर नवजोत सिंह सिद्धू का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 16 वनडे पारियों में 725 रन बनाए थे। भारतीय बल्‍लेबाजों में शुरुआती 16 वनडे पारियों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। कोहली ने 655 रन बनाए थे। टीम इंडिया के ओपनर शिखर धवन 584 रन के साथ चौथे और केदार जाधव 565 रन के साथ पांचवें स्‍थान पर काबिज हैं।

पहले 16 वनडे पारियों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज

श्रेयस अय्यर - 748 रन
नवजोत सिंह सिद्धू - 725 रन
विराट कोहली - 655 रन
शिखर धवन - 584 रन
केदार जाधव - 565 रन

वैसे, अगर दुनिया के बल्‍लेबाजों पर ध्‍यान दिया जाए, तो पहले 16 वनडे पारियों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में श्रेयस अय्यर पांचवें स्‍थान पर हैं। इसका रिकॉर्ड पाकिस्‍तान के बल्‍लेबाज इमाम उल हक के नाम दर्ज है। इमाम उल हक ने पहले 16 वनडे पारियों में 819 रन बनाए थे। इस मामले में दूसरे नंबर पर इंग्‍लैंड के पूर्व बल्‍लेबाज केविन पीटरसन काबिज हैं। केपी ने 788 रन बनाए थे। पाकिस्‍तान के ओपनर फखर जमान 770 रन के साथ तीसरे जबकि वेस्‍टइंडीज के टॉम कूपर 763 रन के साथ चौथे स्‍थान पर काबिज हैं।

पहले 16 वनडे पारियों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज

इमाम उल हक - 819 रन
केविन पीटरसन - 788 रन
फखर जमान - 770 रन
टॉम कूपर - 763 रन
श्रेयस अय्यर - 748 रन

मौजूदा सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन

श्रेयस अय्यर ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा तीन मैचों की वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्‍होंने हैमिल्‍टन में खेले गए पहले वनडे में शतक (103 रन), फिर अगले दो मैचों में लगातार दो अर्धशतक (52 और 62 रन) जमाए। अय्यर ने बेहतरीन पारियां खेलकर टीम इंडिया की लंबे समय से चली आ रही नंबर-4 की चिंता को खत्‍म कर दिया। क्रिकेट फैंस को उम्‍मीद है कि अय्यर ऐसे ही लगातार बेहतर प्रदर्शन करके टीम को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाएंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर