DC vs LSG Highlights: राहुल ने बल्ले और मोहसिन ने गेंद से मचाया धमाल, लखनऊ ने दिल्ली पर दर्ज की रोमांचक जीत

IPL 2022, Delhi Capitals vs Lucknow Super Giants Highlights: लखनऊ सुपर जायंट्स ने रविवार को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ करीबी मुकाबले में विजयी परचम फहराया।

delhi capitals vs lucknow super giants score updates
लखनऊ सुपर जायंट्स ने दिल्ली को हराया। 
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली कैपिटल्‍स बनाम लखनऊ सुपर जायंट्स
  • मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेला गया मैच
  • लखनऊ अंक तालिाक में दूसरे स्थान पर पहुंची

लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसएजी) ने आईपीएल 2022 में रविवार को दिल्‍ली कैपिटल्‍स (डीसी) के खिलाफ 6 रन से रोमांचक जीत दर्ज की। लखनऊ ने 195 का स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में दिल्ली की टीम 7 विकेट के नुकसान पर 189 रन ही बना सकी। डीसी के लिए कप्तान ऋषभ पंत (44) ने सर्वाधिक रन बनाए। वहीं, लखनऊ की ओर से कप्तान केएल राहुल और तेज गेंदबाज मोहसिन खान ने धमाल मचाया। राहुल ने 77 रन की पारी खेली तो मोहसिन ने 16 रन देकर 4 विकेट चटकाए। मोहसिन को शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

दिल्ली ने की खराब शुरुआत

बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली ने खराब शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ 7 गेंदों में 5 रन जोड़ने के बाद दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर दुष्मंथा चमीरा का शिकार बन गए। शॉ ने ओवर की पहली गेंद पर शानदार चौका जमाया और वह अगली गेंद को भी बाउंड्री के पार भेजने की फिराक में थे। शॉ शॉर्ट के गेंद लालच में फंस गए और पुल करने के प्रयास में कृष्णप्पा गौतम को मिडविकेट पर आसान सा कैच थमा दिया। 

नहीं चला वॉर्नर का बल्ला

डीसी को दूसरा झटका डेविड वॉर्नर के तौर पर लगा। वॉर्नर से टीम को बड़ी पारी की उम्मीद थी लेकिन उनका बल्ला नहीं चला। उन्होंने 4 गेंदों में केवल 3 रन बनाए। उन्हें तेज गेंदबाज मोहसिन खान ने तीसरे ओवर की अंतिम गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। वॉर्नर स्टंप की लाइन में बैक ऑफ लेंथ गेंद को पुल करना चाहते थे पर शॉर्ट मिडविकेट पर आयुष बडोनी के हाथों लपके गए। 

अर्धशतक से चूके मार्श

लखनऊ को तीसरी सफलता मिचेल मार्श के रूप में मिली। ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे मार्श अर्धशतक से चूक गए। उन्होंने 20 गेंदों में 3 चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 37 रन की पारी खेली। उन्हें कृष्णप्पा गौतम ने आठवें ओवर की पहली गेंद पर आउट किया। मार्श चौथे स्टंप पर आई गुड लेंथ को कवर की दिशा में मारना चाहते थे लेकिन विकेट के पीछे डिकॉक के हाथों कैच हो गए। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए पंत के साथ 60 रन की साझेदारी की। उनका विकेट 13 के कुल स्कोर पर गिरा।

पंत ने खेली 44 रन की पारी

ललित यादव (4 गेंदों में 3) ने सस्ते में अपना विकेट गंवाया। उन्हें नौवें ओवर की पांचवीं गेंद पर स्पिनर रवि बिश्नोई ने बोल्ड किया। इसके बाद दिल्ली को पाचंवां झटका कप्तान ऋषभ पंत के तौर पर लगा, जो 44 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौटे। उन्होंने 30 गेंदों का सामना करने के बाद 6 चौके और 1 छक्का ठोका। पंत की पारी का अंत मोहसिन ने 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर किया। वह गुड लेंथ पर आई स्लोअर गेंद को सही से पढ़ नहीं पाए और बोल्ड हो गए। पंत ने पांचवें विकेट के लिए रोवमैन पॉवेल के साथ 34 रन जोड़े। उनका विकेट 120 के कुल स्कोर पर गिरा। 

एक ही ओवर में पॉवेल-शार्दुल आउट

मोहसिन खान ने 17वें ओवर में दिल्ली को दो बड़े झटके दिए। उन्होंने पहली गेंद पर रोवमैन पॉवेल को पवेलियन भेजा। पॉवेल ने पुल किया और डीप मिडविकेट पर क्रुणाल पांड्या को कैच दे दिया। उन्होंने 21 गेंदों में 35 रन जुटाए। पॉवेल ने इस दौरान 3 चौके और 2 छक्के लगाए। मोहसिन ने चौथी गेंद पर शार्दुल ठाकुर को क्रुणाल के हाथों लपकवाया। ठाकुर  स्लोअर गेंद पर बड़ा शॉट जड़ने के चक्कर में चूक गए। उन्होंने 2 गेंदों में महज 1 रन बनाया। उनका विकेट 148 के कुल स्कोर पर गिरा। इसके बाद अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने आठवें विकेट के लिए 41 रन की अटूट साझेदारी की। पटेल ने 24 गेंदों में 1 चौके और 3 छक्कों के दम पर नाबाद 42 रन की पारी खेली। कुलदीप ने 8 गेंदों में नाबाद 16 रन बनाए। उन्होंने एक चौका और 1 छक्का लगाया।

ऐसा रहा लखनऊ की पारी का हाल

लखनऊ ने किया अच्छा आगाज

एलएसजी ने निर्धारित 20 ओवर में 3 विकेट गंवाकर 195 रन बनाए। लखनऊ ने अपनी पारी का अच्छा आगाज किया। सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक और केएल राहुल ने पहले विकेट के लिए 42 रन जोड़े। यह साझेदारी शार्दुल ठाकुर ने पांचवें ओवर की दूसी गेंद पर डिकॉक को आउट कर तोड़ी। डिकॉक ने स्टंप से काफी दूर आई गुड लेंथ गेंद को कवर के ऊपर से मारने का प्रयास किया लेकिन से कनेक्ट नहीं कर पाए। ऐसे में गेंद कवर प्वाइंट पर खड़ी हो गई और ललित यादव ने आसान से कैच लपक लिया। डिकॉक ने 13 गेंदों में 3 चौकों और 1 छक्के के जरिए 23 रन बनाए।

कॉट एंड बोल्ड हुए दीपक हुड्डा

लखनऊ का दूसरा विकेट दीपक हुड्डा के तौर पर गिरा। हुड्डा ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 34 गेंदों में 52 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 6 चौके और 1 छक्का लगाया। हुड्डा 15वें ओवर की तीसरी गंद पर ठाकुर का शिकार बने। उन्होंने  फुलर गेंद को सामने की दिशा में खेलने के चक्कर में ठाकुर को ही कैच थमा दिया। हुड्डा ने दूसरे विकेट के लिए राहुल के साथ 95 रन की पार्टनरशिप की। वह 137 के कुल स्कोर पर पवेलिनय लौटे। 

राहुल ने खेली 77 रन की पारी

एलएसजी को तीसरा झटका ओपनर राहुल के रूप में लगा। राहुल ने एक बार फिर टिककर रन बनाए। उन्होंने 51 गेंदों में 4 चौकों और 5 छक्कों की बदौलत 77 रन की पारी खेली। यह राहुल के आईपीएल करियर का 29वां अर्धशतक है। उन्हें भी ठाकुर ने ही आउट किया। राहुल 19वें ओवर की चौथी गेंद को प्वाइंट के ऊपर से मारा लेकिन बाउंड्री के पास ललित यादव ने उछलकर शानदार कैच पकड़ लिया। उनका विकेट 176 के कुल स्कोर पर गिरा।वहीं, मार्कस स्टोइनिस 16 गेंदों में 17 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने एक चौका और 1 छक्का जड़ा। क्रुणाल पांड्या ने 6 गेंदों में नाबाद 9 रन जुटाए।

टॉस के बाद क्यो बोले दोनों कप्तान?

टॉस जीतने के बाद लखनऊ के कप्तान राहुल ने कहा कि हम पहले बल्लेबाजी करेंगे। विकेट अच्छा  लग रहा है। हमारी कोशिश होगी कि बोर्ड पर बढ़िया रन लगाएं और उसे डिफेंड करें। गलतियां होती हैं। ऐसा दबाव में होता है। हमने इसके बारे में बात की और अपनी गलतियों को स्वीकार करने के लिए ईमानदार हैं। अवेश खान नहीं खेल रहे हैं। उनकी जगह कृष्णप्पा गौतम प्लेइंग इलेवन में हैं। वहीं, टॉस गंवाने के बाद दिल्ली के कप्तान पंत ने कहा कि हमें पहले गेंदबाजी करने में कोई दिक्कत नहीं, क्योंकि हमारी दिमाग में दोनों चीजें थीं। विकेट धीमे लग रहा है। हम हमेशा सुधार करने की कोशिश करते हैं। आपको सकारात्मकत चीजें लेनी होंगी और आगे बढ़ना होगा। हमने टीम में कोई बदलाव नहीं किया है।

Delhi Capitals vs Lucknow Super Giants Playing 11

दिल्‍ली कैपिटल्‍स की प्‍लेइंग 11: ऋषभ पंत (कप्‍तान), पृथ्‍वी शॉ, डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, ललित यादव, अक्षर पटेल, रोवमैन पॉवेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मुस्‍ताफिजुर रहमान और चेतन सकारिया।

लखनऊ सुपरजायंट्स की प्‍लेइंग 11: केएल राहुल (कप्‍तान), क्विंटन डिकॉक, दीपक हुड्डा, मार्कस स्‍टोइनिस, आयुष बडोनी, क्रुणाल पांड्या, कृष्णप्पा गौतम, जेसन होल्‍डर, दुष्‍मंथ चमीरा, रवि बिश्‍नोई, मोहसिन खान।

दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम इस समय अंक तालिका में छठे स्‍थान पर काबिज है। ऋषभ पंत के नेतृत्‍व वाली दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने अब तक 8 मैच खेले, जिसमें से चार में उसे जीत मिली जबकि इतने ही मैचों में हार का सामना करना पड़ा। पंत चाहेंगे कि आज लखनऊ को रौंदकर वह अंक तालिका में अपनी स्थिति सुधारे। वहीं लखनऊ सुपरजायंट्स ने मौजूदा आईपीएल में दमदार प्रदर्शन किया और वह अंक तालिका में तीसरे स्‍थान पर है। केएल राहुल की अगुवाई में लखनऊ ने अब तक 9 मैच खेले, जिसमें से पांच जीते जबकि चार में शिकस्‍त मिली। राहुल की कोशिश टीम को टॉप-4 में बनाए रखने की होगी।

दिल्‍ली और लखनऊ दोनों ही टीमें इस समय विजयी रथ पर सवार हैं। दिल्‍ली ने जहां अपने पिछले मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स को 4 विकेट से मात दी। वहीं लखनऊ सुपर जायंट्स ने अपने पिछले मैच में पंजाब को 20 रन से हराया था। ऐसे में आज का मुकाबला रोमांचक होने की उम्‍मीद है क्‍योंकि दोनों ही टीमें प्‍लेऑफ में पहुंचने के लिए मैच गंवाने का जोखिम नहीं उठाना चाहेंगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर