आईपीएल 2022: चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स की भिड़ंत में बने ये 7 बड़े रिकॉर्ड 

IPL Records Created in CSK vs KKR Match: आईपीएल के पंद्रहवें सीजन का आगाज शनिवार को कोलकाता और चेन्नई की भिड़ंत के साथ हुआ। इस मुकाबले के दौरान 7 नए रिकॉर्ड्स बने। आईए उनपर नजर डालें।

CSK-vs-KKR-IPL-Records
चेन्नई सुपर किंग्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स( साभार IPL) 
मुख्य बातें
  • आईपीएल के पंद्रहवें सीजन की सीएसके और केकेआर की भिड़ंत के साथ हुई शुरुआत
  • सीजन के पहले मुकाबले में कोलकाता ने दी डिफेंडिंग चैंपियन को पटखनी
  • इस मैच के दौरान हुए कई बड़े कारनामे और बने नए रिकॉर्ड्स

मुंबई: आईपीएल 2022 की शुरुआत शनिवार को सीएसके और केकेआर के बीच वानखड़े स्टेडियम में भिड़ंत के साथ हुई। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी रवींद्र जडेजा की कप्तानी वाली चेन्नई की टीम 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 131 रन बना सकी। इसके बाज जीत के लिए मिले 132 रन के लक्ष्य को श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली केकेआर ने 9 गेंद और 6 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया और पिछली बार फाइनल में मिली हार का हिसाब भी बराबर कर लिया। दोनों टीमों के बीच हुई इस भिड़ंत में कई रिकॉर्ड बने। उनमें से सात अहम रिकॉर्ड्स पर आईए नजर डालें... 

सबसे ज्यादा मैच खेलने के बाद IPL में कप्तानी
रवींद्र जडेजा सबसे ज्यादा मैच खेलने के बाद आईपीएल में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने 200 मैच बतौर प्लेयर खेलने के बाद टीम की कमान संभाली। इससे पहले ये रिकॉर्ड मनीष पांडे के नाम दर्ज था। पांडे ने साल 2021 में 153 मैच खेलने के बाद मुंबई इंडियन्स के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी की थी।

CSK के लिए पहली बार बतौर खिलाड़ी खेले धोनी
एमएस धोनी पहली बार आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए बतौर खिलाड़ी खेलते हुए नजर आए। इस मैच से पहले 220 मैच खेल चुके धोनी आईपीएल में लिए 190 मैच खेले थे और सभी मैचों में टीम की कप्तानी की थी।  

अंबाती रायुडू: आईपीएल में जड़े 150 छक्के
चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेल रहे सीनियर बल्लेबाज अंबाती रायुडू केकेआर के खिलाफ 17 गेंद में 15 रन बनाकर आउट हुए। इस दौरान उन्होंने जैसे ही आठवें ओवर की तीसरी गेंद पर वरुण चक्रवर्ती के खिलाफ छक्का जड़ा वो आईपीएल इतिहास में 150 छक्के जड़ने वाले 12वें खिलाड़ी बन गए हैं। रायुडू ने 176वां मैच खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की। 

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट 
आईपीएल इतिहास में लसिथ मलिंगा के साथ साझा रूप से सबसे सफल गेंदबाज बन गए हैं। शनिवार को केकेआर के खिलाफ ब्रावो ने 4 ओवर में 20 रन देकर 3 विकेट लेकर झटके। ब्रावो और मलिंगा के नाम आईपीएल में 170-170 विकेट हो गए हैं। मलिंगा ने ये विकेट 122 मैच में लिए थे वहीं ब्रावो को इस मुकाम पर पहुंचने के लिए 151 मैच खेलने पड़े। 

आईपीएल में सबसे अधिक उम्र में अर्धशतक जड़ने वाले भारतीय 
धोनी आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक उम्र में अर्धशतक जड़ने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। धोनी ने 40 साल 262 दिन की उम्र में आईपीएल में पचासा जड़कर राहुल द्रविड़ का 9 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।  द्रविड़ ने साल 2013 में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए दिल्ली के खिलाफ 51 गेंद में 65 रन की पारी खेली थी। उस वक्त उनकी उम्र उम्र 40 साल और 116 दिन थी। सबसे अधिक उम्र में आईपीएल में अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट के नाम है। उन्होंने 41 साल 181 दिन की उम्र में ये कारनामा किया था। 

नो बॉल के साथ सीजन की शुरुआत
उमेश यादव आईपीएल के 15 साल के इतिहास में नो बॉल के साथ सीजन की शुरुआत करने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। शनिवार को आईपीएल 2022 के पहले मैच में केकेआर की ओर से खेलते हुए चेन्नई के खिलाफ उन्होंने मैच की शुरुआत नो बॉल के से की और ये अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

खाता नहीं खोल पाए ऑरेंज कैप होल्डर
साल 2021 में 635 रन बनाकर ऑरेंज कैप जीतने वाले रुतुराज गायकवाड़ नए सीजन की शानदार शुरुआत नहीं कर पाए। मैच की तीसरी ही गेंद पर वो उमेश यादव की गेंद पर खाता खोले बगैर नीतीश राणा के हाथों स्लिप पर लपके गए। इसी के साथ वो ऑरेंज कैप जीतने के बाद नए सीजन की शुरुआत शून्य के साथ करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर