IPL 2022: बतौर कप्तान टॉस के लिए उतरते ही रवींद्र जडेजा ने तोड़ा मनीष पांडे का रिकॉर्ड

एमएस धोनी के हाथों से चेन्नई सुपर किंग्स की कमान संभालते ही रवींद्र जडेजा ने एक नया रिकॉर्ड कायम कर दिया। वो आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच खेलकर टीम की कप्तानी करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

Ravindra-Jadeja
चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान रवींद्र जडेजा( साभार CSK)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आईपीएल में 200 मैच खेलने के बाद जडेजा पहली बार कर रहे हैं कप्तानी
  • जडेजा ने तोड़ा मनीष पांडे का रिकॉर्ड, पिछले सीजन उन्होंने किया था सनराइजर्स की कप्तानी करते हुए कायम
  • 12 सीजन चेन्नई की कमान संभालने वाले एमएस धोनी की जगह जडेजा के हाथ में सौंपी गई है टीम की कमान

मुंबई: आईपीएल 2022 का शनिवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आगाज डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के मुकाबले के साथ हुआ। पिछली बार खिताबी मुकाबले में भिड़ने वाली दोनों टीमें इस बार नए कप्तान के साथ टूर्नामेंट में उतरी है। एमएस धोनी ने 15वें सीजन के आगाज से ठीक पहले टीम की कमान रवींद्र जडेजा के हाथ में सौंप दी। वहीं केकेआर ने श्रेयस अय्यर को टीम का नया कप्तान बनाया। जडेजा चेन्नई की कप्तानी करने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं। 

200 मैच बाद हाथ आई टीम की कमान 
वानखेड़े स्टेडियम में 15वें सीजन के उद्धाटन मुकाबले में रवींद्र जडेजा जैसे ही मैदान पर टॉस के लिए उतरे उन्होंने आईपीएल में बतौर खिलाड़ी सबसे ज्यादा मैच खेलने के बाद टीम की कमान संभालने का रिकॉर्ड कायम कर दिया। जडेजा आईपीएल में 200 मैच खेलने के बाद पहली बार टीम की कप्तानी संभालने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

मनीष पांडे का जडेजा ने तोड़ा रिकॉर्ड 
जडेजा से पहले सबसे ज्यादा मैच खेलकर आईपीएल में कप्तानी करने का रिकॉर्ड मनीष पांडे के नाम दर्ज था। मनीष पांडे ने आईपीएल में 153 मैच खेलने के बाद पहली बार कप्तानी सनराइजर्स हैदराबाद के लिए की थी। यूएई में साल 2021 में मनीष पांडे ने मुंबई इंडियन्स के खिलाफ टीम की कमान संभाली थी। उस मैच में कप्तान केन विलियमसन और उपकप्तान भुवनेश्वर कुमार दोनों फिट नहीं थे। ऐसे में मजबूरी में पांडे को टीम की कप्तानी करनी पड़ी थी। 

100 से ज्यादा मैच खेलने के बाद मिली कप्तानी
इस मामले में तीसरे पायदान पर मुंबई इंडियन्स के लिए खेलने वाले किरोन पोलार्ड हैं। पोलार्ड को 137 मैच खेलने के बाद मुंबई इंडियन्स की कप्तानी करने का मौका मिला था। वहीं रविचंद्रन अश्विन ने आईपीएल में 111 मैच खेलने के बाद पंजाब किंग्स की कप्तानी संभाली थी। राजस्थान के मौजूदा कप्तान संजू सैमसन को आईपीएल में 107 मैच खेलने के बाद कप्तानी संभालने का मौका मिला था। वहीं भुवनेश्वर कुमार के हाथ में 103 मैच खेलने के बाद टीम की कमान आई थी।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर