आज शुरू होगा T20 का धूम-धड़ाका, यहां जानिए आईपीएल 2022 से जुड़ी सभी जानकारियां व खास बातें

आईपीएल 2022
भाषा
Updated Mar 26, 2022 | 06:10 IST

IPL 2022 to begin today, IPL 15 Opening ceremony, IPL 2022 First Match: आज आईपीएल 2022 का आगाज होने जा रहा है। पहली बार 10 टीमों के साथ होने वाले इस संस्करण में काफी कुछ नया है। यहां जानिए इस सीजन की तमाम खास बातें।

IPL 2022 Day 1 Opening CSK vs KKR today
आईपीएल 2022 का आज से होगा आगाज (BCCI/IPL) 
मुख्य बातें
  • आज शुरू होगा लीग टी20 क्रिकेट का सबसे बड़ा धमाल - आईपीएल 2022
  • पहली बार 10 टीमों के साथ खेला जाएगा आईपीएल, लखनऊ और गुजरात भी तैयार
  • पिछले फाइनल की टीमों के बीच होगी पहले मैच की कड़ी टक्कर

भारतीय क्रिकेट को मोटे दाम और नयी पहचान दिलाने वाला इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 10 टीम के साथ स्वदेश में अपना रंग बिखेरने के लिये तैयार है जिसका पहला मैच आज (26 मार्च, शनिवार) को मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और पिछले साल के उप विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के बीच खेला जाएगा।

यह 2011 के बाद यह पहला अवसर होगा जबकि विश्व क्रिकेट में सबसे प्रतिष्ठित टी20 ट्रॉफी के लिए 10 टीम आपस में भिड़ेंगी। इस बार लखनऊ सुपरजायंट्स और गुजरात टाइटन्स के रूप में दो नयी टीम आईपीएल में पदार्पण करेंगी। देश में कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में होने के बाद क्रिकेट प्रेमियों को 2019 के बाद पहली बार स्टेडियम में जाकर मैचों का आनंद उठाने का मौका मिलेगा। आईपीएल के सभी मैच भारत में खेले जाएंगे और स्टेडियम की क्षमता के 25 प्रतिशत दर्शक इसे स्टेडियम में जाकर देख पाएंगे।

मैचों की संख्या और वेन्यू

दो नयी टीम के जुड़ने से कुल मैचों की संख्या 60 से बढ़कर 74 हो गयी है जिससे यह टूर्नामेंट दो महीने से भी अधिक समय तक चलेगा। सभी टीम हालांकि लीग चरण में 14 मैच ही खेलेंगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को 2021 में कड़ा सबक मिला था जब उसे महामारी फैलने के कारण बीच में टूर्नामेंट स्थगित करना पड़ा और बाद में उसे यूएई में पूरा करना पड़ा था। इसको ध्यान में रखते हुए इस समय लीग चरण के मैच मुंबई और पुणे के तीन स्थानों पर आयोजित किये जाएंगे ताकि हवाई यात्रा करने की जरूरत नहीं पड़े। पिच क्यूरेटर के लिये दो महीने तक पिचों को जीवंत बनाये रखना चुनौती होगी लेकिन टूर्नामेंट में बड़े स्कोर बनने की पूरी संभावना है।

टी20 विश्व कप और धुरंधर खिलाड़ियों पर नजरें

इस साल आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप खेला जाना है और ऐसे में आईपीएल कुछ भारतीय खिलाड़ियों का भाग्य भी तय करेगा। मुंबई इंडियन्स की टीम अपने घरेलू मैदान पर खेलेगी लेकिन उसके कप्तान रोहित शर्मा स्पष्ट कर चुके हैं कि उन्हें इसका कोई अतिरिक्त लाभ नहीं मिलेगा। सूर्यकुमार यादव, कीरोन पोलार्ड, जसप्रीत बुमराह और इशान किशन जैस खिलाड़ी हालांकि अनुकूल परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाना चाहेंगे।

इसे भी पढ़ेंः आईपीएल 2022 का पूरा कार्यक्रम देखने के लिए यहां क्लिक करें

दो महान कप्तान..अब बस खिलाड़ी

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) में सभी निगाहें विराट कोहली पर टिकी रहेंगी जिन्होंने कप्तानी छोड़ दी है। लंबे समय तक सीएसके से जुड़े रहे फाफ डु प्लेसी को आरसीबी की कप्तानी सौंपी गयी है। देखना होगा कि उनकी अगुवाई में टीम का भाग्य पलटता है या नहीं। दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी का आईपीएल में यह आखिरी सत्र हो सकता है। उन्होंने पहले मैच से पूर्व कप्तानी छोड़कर रविंद्र जडेजा को कमान सौंप दी है। जडेजा पर सभी की निगाह रहेगी क्योंकि उन्हें उस टीम की कमान संभालनी है जिसका 2008 से ही धोनी नेतृत्व कर रहे हैं जो चार बार की चैंपियन है।

कब और कहां देखें पहला मैच

आज आईपीएल 2022 का आगाज उन दो टीमों की भिड़ंत से होगा जो पिछली बार फाइनल में भी आमने-सामने थीं। कोलकाता नाइट राइडर्स और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स। मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। ये मुकाबला आप भारतीय समय के मुताबिक शाम 7.30 बजे से लाइव देख सकेंगे। इसे आप स्टार स्पोर्ट्स के तमाम चैनलों के अलावा हॉटस्टार ऐप पर भी देख सकेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर