50,000 करोड़ की कमाई कर सकता है बीसीसीआई, आईपीएल मीडिया अधिकार के लिए इन प्रसारकों ने जताई‍ दिलचस्‍पी

आईपीएल 2022
भाषा
Updated May 06, 2022 | 09:30 IST

IPL Media Rights: बीसीसीआई ने इस बार मीडिया अधिकारों को चार अलग अलग पैकेज में बांट दिया है और पिछली बार की तरह मिश्रित बोली नहीं लगाई जा सकेगी। बोली के दस्तावेज खरीदने की आखिरी तारीख 10 मई है और ई नीलामी आईपीएल के बाद होगी।

ipl media rights
आईपीएल मीडिया अधिकार 
मुख्य बातें
  • बीसीसीआई 50,000 करोड़ रुपए से ज्‍यादा की कमाई कर सकता है
  • आईपीएल मीडिया अधिकार के लिए अंतरराष्‍ट्रीय प्रसारकों ने बोली के दस्‍तावेज खरीदे
  • बीसीसीआई ने इस बार मीडिया अधिकारों को चार अलग अलग पैकेज में बांट दिया है

नयी दिल्ली: अगले पांच साल के चक्र के लिये आईपीएल मीडिया अधिकारों से बीसीसीआई को 50,000 करोड़ रूपये से अधिक की कमाई हो सकती है क्योंकि ब्रिटेन के स्काइ स्पोटर्स और दक्षिण अफ्रीका के सुपरस्पोर्ट जैसे अंतरराष्ट्रीय प्रसारकों ने बोली के दस्तावेज खरीदे हैं।

वायकॉम 18, जी इंटरटेनमेंट , सोनी, ड्रीम्स इलेवन और स्टार (मौजूदा अधिकारधारी) ने भी आईटीटी (इन्विटेशन टू टेंडर) लिये हैं। आईटीटी दस्तावेज लेने के यह मायने नहीं है कि ये चैनल बोली लगायेंगें ही, लेकिन बीसीसीआई ने इस बार मीडिया अधिकारों को चार अलग अलग पैकेज में बांट दिया है और पिछली बार की तरह मिश्रित बोली नहीं लगाई जा सकेगी। 

ऐसे में स्काइ स्पोटर्स और सुपरस्पोर्ट 'शेष विश्व' टीवी अधिकारों के लिये बोली लगा सकते हैं। इस बार भारतीय उपमहाद्वीप के लिये टीवी अधिकार, डिजिटल अधिकार, 18 मैचों (शुरूआती, सप्ताह के अंत में डबल हेडर, चार प्लेऑफ) और शेष विश्व के लिये चार वर्ग बनाये गए हैं।

आधार कीमत 32890 करोड़ रूपये है और चतुराई से पैकेज बेचे जाने पर सात अरब डॉलर से अधिक का मूल्य आंका जा सकता है। बोली के दस्तावेज खरीदने की आखिरी तारीख 10 मई है और ई नीलामी आईपीएल के बाद होगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर