'मुझे समझ नहीं आया', न्‍यूजीलैंड के दिग्‍गज ऑलरांउडर ने आईपीएल के नए नियम की कड़ी आलोचना की

IPL new rule: नए नियम के मुताबिक अगर कोई बल्‍लेबाज कैच आउट होता है और इस बीच बल्‍लेबाज रन लेने के लिए क्रॉस हो चुके हो, इसके बावजूद भी नया बल्‍लेबाज स्‍ट्राइक पर रहेगा।

jimmy neesham
जिमी नीशम 
मुख्य बातें
  • राजस्‍थान रॉयल्‍स के दिग्‍गज ऑलराउंडर ने नए नियम की आलोचना की
  • एमसीसी ने पिछले सप्‍ताह नए नियम की घोषणा की थी
  • आईपीएल ने इन नियमों को इसी साल लागू करने का फैसला किया

नई दिल्‍ली: राजस्‍थान रॉयल्‍स के ऑलराउंडर जिमी नीशम ने मेरीलिबोन क्रिकेट क्‍लब द्वारा शुरू किए नए स्‍ट्राइक रोटेशन नियम की आलोचना की है। नए नियम के मुताबिक, अगर बल्‍लेबाज कैच आउट होता है और इससे पहले वो भले ही क्रॉस कर ले, मैदान में आने वाला नया बल्‍लेबाज ही स्‍ट्राइक लेगा। नए नियमों को पिछले सप्‍ताह खेल के कानून के स्‍टेकहोल्‍डर्स ने शुरू किया।

जहां ये नियम इस साल अक्‍टूबर में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में लागू होंगे, वहीं आईपीएल ने इसे अभी से इनका पालन करने का फैसला है। ध्‍यान हो कि अगर ओवर की आखिरी गेंद पर बल्‍लेबाज कैच आउट होता है तो नया नियम लागू नहीं होगा। यह कानून पिछले साल द हंड्रेड में ट्रायल के आधार पर लागू किया गया था। इस नियम के पीछे का आइडिया गेंदबाजों को थोड़ा फायदा मिले, विशेषकर सीमित ओवर क्रिकेट में।

अभी जो नियम है, उसके मुताबिक अगर फील्‍डर के कैच लेने से पहले बल्‍लेबाज अपना छोर बदलते हैं तो नया बल्‍लेबाज नॉन स्‍ट्राइकर छोर पर खड़ा होता है। अब नए नियम के मुताबिक गेंदबाज नए बल्‍लेबाज को गेंद डालेगा, जिससे बाउंड्री पड़ने का जोखिम कम होगा। इस बीच नीशम ने नए नियम की आलोचना की और कहा कि इससे बल्‍लेबाज को मैच परिस्थिति नहीं पता होने का फायदा मिलेगा।

नीशम ने ट्वीट किया, 'मुझे यह समझ नहीं आया। क्‍या यह नियम कभी परेशानी था? बल्‍लेबाज को फायदा मिलेगा, जो मैच परिस्थिति से जागरूक होगा। मुझे यह पंसद नहीं आया।'

न्‍यूजीलैंड के ऑलराउंडर जिमी नीशम आगामी आईपीएल में राजस्‍थान रॉयल्‍स का प्रतिनिधित्‍व करते हुए नजर आएंगे। 2014 में डेब्‍यू के बाद से नीशम की यह चौथी आईपीएल फ्रेंचाइजी होगी। उस साल उन्‍होंने दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स का प्रतिनिधित्‍व किया था। 2020 और 2021 सीजन में नीशम ने पंजाब किंग्‍स और मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्‍व किया। इस साल नीशम से फ्रेंचाइजी को काफी उम्‍मीदें हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर