राशिद खान बने आईपीएल में कप्तानी करने वाले दूसरे सबसे युवा विदेशी खिलाड़ी और पहले अफगान

Rashid Khan 2nd Youngest overseas IPL captain: स्टार स्पिनर राशिद खान आईपीएल में किसी टीम की कप्तानी करने वाले पहले अफगानिस्तानी खिलाड़ी और दूसरे सबसे युवा विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं। 

Ravindra-jadeja-Rashid-Khan
रवींद जडेजा और राशिद खान( साभार IPL) 
मुख्य बातें
  • हार्दिक पांड्या की गैरमौजूदगी में राशिद खान ने संभाली चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ गुजरात टाइटन्स की कमान
  • बने आईपीएल में कप्तानी करने वाले दूसरे सबसे युवा विदेशी खिलाड़ी
  • पिछले मैच के दौरान गेंदबाजी करते हुए चोटिल हो गए थे हार्दिक पांड्या

मुंबई: अफगानिस्तान के स्टार क्रिकेटर राशिद खान ने रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ टॉस के लिए मैदान में उतरे। हार्दिक पांड्या चोट की वजह से इस मैच के लिए उपलब्ध नहीं थे। ऐसे में टीम के उपकप्तान राशिद खान के हाथों में टीम की कमान आ गई। इसके साथ ही उन्होंने अपना नाम आईपीएल रिकॉर्ड बुक्स में किसी भी टीम की कप्तानी करने वाले अफगानिस्तान के पहले खिलाड़ी के रूप में दर्ज करा लिया। 

इसी के साथ ही राशिद आईपीएल में किसी भी टीम की कप्तानी करने वाले दूसरे सबसे युवा विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं। आईपीएल इतिहास में सबसे कम उम्र के विदेशी कप्तान होने का गौरव ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्टीव स्मिथ के नाम दर्ज है। स्मिथ ने साल 2012 में 22 साल 344 साल की उम्र में राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी की थी।  

खत्म हुआ 6 साल लंबा इंतजार 
राशिद खान ने ऐसा 23 साल 209 दिन की उम्र में आईपीएल में कप्तानी डेब्यू किया है। साल 2017 में आईपीएल डेब्यू करने वाले राशिद खान को पहली बार टीम की कप्तानी करने के लिए 6 साल और 82 मैच तक इंतजार करना पड़ा। वो आईपीएल इतिहास के छठे सबसे युवा कप्तान बन गए हैं। 

विराट के नाम है सबसे कम उम्र में कप्तानी का रिकॉर्ड 
आईपीएल में सबसे कम उम्र में कप्तानी करने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज है। विराट ने 22 साल 187 दिन की उम्र में आरसीबी की कप्तानी संभाली थी। इसके बाद स्टीव स्मिथ( 22 साल 334 दिन) दूसरे पायदान पर हैं।  विराट और स्टीव स्मिथ के अलावा सुरेश रैना ने 23 साल 112 दिन की उम्र में चेन्नई सुपर किंग्स की कमान संभाली थी। वहीं श्रेयस अय्यर 23 साल 141 दिन की उम्र में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान बने थे। ऋषभ पंत ने 23 साल 188 दिन की उम्र में पहली बार दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी की थी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर