CSK vs SRH: सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 99 के फेर में फंसे रुतुराज गायकवाड़, लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

चेन्नई सुपर किंग्स के सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 99 के फेर में फंस गए लेकिन अपनी धमाकेदार पारी के दौरान उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए।

Ruturaj-Gaikwad
रुतुराज गायकवाड़( साभार IPL) 
मुख्य बातें
  • रुतुराज गायकवाड़ रविवार को हैदराबाद के खिलाफ अपने शतक से महज 1 रन से चूक गए
  • डेवोन कॉन्वे के साथ चेन्नई के लिए पहले विकेट के लिए जोड़े 182 रन
  • अपनी इस पारी के दौरान गायकवाड़ बने आईपीएल में सबसे तेज 1 हजार रन बनाने वाले भारतीय

पुणे: चेन्नई सुपर किंग्स की कमान एक बार फिर एमएस धोनी के हाथों में आते ही टीम का चाल, चरित्र और चेहरा बदला हुआ दिखने लगा। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पुणे में खेले जा रहे मुकाबले में चेन्नई ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 2 विकेट पर 202 रन का स्कोर खड़ा कर दिया।

टीम के सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ ने धमाल मचाते हुए 57 गेंद में 6 चौके और 6 छक्के की मदद से 99 रन जड़ दिए। गायकवाड़ अपने दूसरे आईपीएल शतक से महज 1 रन से चूक गए। इसके साथ ही उन्होंने पहले विकेट के लिए कीवी बल्लेबाज डेवेन कॉन्वे के साथ 182 रन की साझेदारी की और इस दौरान कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए। 

आईपीएल में सबसे तेज 1 हजार रन 
रुतुराज गायकवाड़ ने अपनी 99 रन की पारी के दौरान आईपीएल करियर में 1 हजार रन पूरे कर लिए। वो आईपीएल में सबसे तेज गति से 1 हजार रन पूरे करने के मामले में सचिन तेंदुलकर के साथ साझा रूप से पहले पायदान पर पहुंच गुए हैं। दोनों ने 31वीं पारी में ये मुकाम हासिल किया है। ये आईपीएल का भारतीय रिकॉर्ड है। इस सूची में दूसरे पायदान पर सुरेश रैना हैं जिन्होंने 34 पारियों में ये कारनामा किया था। वहीं तीसरे पायदान पर काबिज देवदत्त पडिक्कल और ऋषभ पंत को इसके लिए 35-35 पारियां खेलनी पड़ी थीं। आईपीएल में सबसे तेज 1 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड मिचेल मार्श के नाम दर्ज है उन्होंने 21 पारियों में 

सबसे बड़ी आईपीएल साझेदारी के रिकॉर्ड से चूके 
रुतुराज गायकवाड़ ने डेवेन कॉन्वे के साथ मिलकर आईपीएल में सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप का रिकॉर्ड तोड़ने से 4 रन के अंतर से चूक गए। दोनों ने 17.5 ओवर में 182 रन जोड़े। आईपीएल में सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप का रिकॉर्ड डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयर्स्टो की जोड़ी के नाम दर्ज है। दोनों ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए आरसीबी के खिलाफ साल 2019 में 185 रन की साझेदारी की थी। 

चेन्नई के लिए सबसे बड़ी और हैदराबाद के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी
हालांकि रुतुराज गायकवाड़ और डेवेन कॉन्वे की जोड़ी ने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी का दोहरा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इस मैच से पहले चेन्नई के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड शेन वॉटसन और फॉफ डुप्लेसी की जोड़ी के नाम दर्ज था। इस जोड़ी ने पंजाब किंग्स के खिलाफ साल 2020 में नाबाद 181* रन जोड़े थे। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ इस मैच से पहले सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड विराट कोहली और एबी डिविलियर्स की जोड़ी के नाम दर्ज था। दोनों ने साल 2016 में हैदराबाद के खिलाफ 157 रन की साझेदारी की थी। 
 
99 का शिकार होने वाले सातवें बल्लेबाज
आईपीएल इतिहास में 99 रन पर आउट होने वाले रुतुरात गायकवाड़ सातवें बल्लेबाज हैं। उनसे पहले सुरेश रैना, विराट कोहली, क्रिस गेल(2 बार), ईशान किशन, पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल 99 रन के स्कोर पर अपना विकेट गंवा चुके हैं। इस अनचाहे क्लब में अब रुतुराज का नाम भी दर्ज हो गया है। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर