चेन्नई के खिलाफ गुजरात की रोमांचक जीत के बाद क्या बोले कप्तान राशिद खान?

Rashid Khan's Statement: चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ गुजरात टाइटन्स की 3 विकेट से रोमांचक जीत के बाद क्या बोले गुजरात के कार्यवाहक कप्तान राशिद खान? 

Rashid-Khan
राशिद खान ( साभार IPL) 
मुख्य बातें
  • 17 रन पर 3 विकेट गंवाने के बाद गुजरात ने दी लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई को रोमांचक मात
  • डेविड मिलर ने खेली 51 गेंद पर 94 रन की नाबाद पारी, राशिद के साथ की 37 गेंद में 70 रन की साझेदारी
  • राशिद खान ने मुश्किल वक्त में बनाए 21 गेंद में 40 रन और दिया टीम की जीत में अहम योगदान

पुणे: आईपीएल 2022 में रविवार को खेले गए दूसरे मुकाबले में गुजरात की टीम राशिद खान की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स का सामना करने उतरी। साल 2017 से आईपीएल में डेब्यू करने वाले राशिद खान को पहली बार आईपीएल में कप्तानी करने का मौका मिला। और वो पिछले बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ गुजरात को 1 गेंद शेष रहते तीन विकेट से रोमांचक जीत दिलाकर कप्तानी के पहले टेस्ट में सफल रहे। 

राशिद ने खेली 21 गेंद में 40 रन की आतिशी पारी
राशिद खान ने पहले तो कसी हुई गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 29 रन दिए और कोई विकेट हासिल नहीं कर सके। लेकिन बल्लेबाजी के दौरान 170 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात ने 12.4 ओवर में 87 रन पर 5 विकेट गंवा दिए थे। ऐसे में राशिद ने 21 गेंद में 40 रन की आतिशी पारी खेलकर टीम को जीत के करीब पहुंचाया। इस दौरान उन्होंने क्रिस जॉर्डन के फेंके 18वें ओवर की शुरुआती चार गेंदों पर तीन छक्के और एक चौका(6,6,4,6) जड़कर मैच का रुख पलट दिया। इस ओवर में जॉर्डन ने 25 रन लुटाए।

बतौर कप्तान जीत में योगदान करना सुखद
मैच में जीत के बाद कप्तान राशिद खान ने कहा, बतौर कप्तान आईपीएल में पहले मैच में पहली जीत हासिल करने के बाद बहुत अच्छा महसूस हो रहा है। पहली बार कप्तानी करते हुए टीम के लिए कुछ स्पेशल करना किसी सपने के पूरा होने जैसा है।यह मेरे लिए कुल मिलाकर यादगार लम्हा है।'

ये भी पढ़ें: राशिद खान बने आईपीएल में कप्तानी करने वाले दूसरे सबसे युवा विदेशी खिलाड़ी और पहले अफगान

मिलर से मैच को आखिरी तक ले जाने को कहा 
16 रन पर जब 3 विकेट गंवा दिए थे और डेविड मिलर बल्लेबाजी के लिए उतर तब टीम क्या सोच रही थी? इसके जवाब में राशिद ने कहा, हम केवल मैच को जितना संभव हो आखिर तक ले जाना चाहते थे। हम जानते थे कि अगर इस पिच पर हम मैच को आखिरी ओवरों तक लेकर गए और 7 ओवर में 90 रन भी बनाने हों तो हम उस लक्ष्य को हासिल करने में सक्षम हैं। ये सारी चीजें हमारे दिमाग में चल रही थीं तब हमने डेविड से कहा कि जाओ और आखिर तक मैच को ले जाओ। कुल मिलाकर यह हमारी योजना थी क्योंकि हमारे निचले क्रम की बल्लेबाजी अच्छी है। वो गेंद पर तेजी से प्रहार कर सकते हैं। 

एक बल्लेबाज की खली कमी 
टॉस के दौरान आपने कहा था कि टीम में एक बल्लेबाज कम है तो क्या आपको मैच के दौरान ऐसा महसूस हुआ कि हमने ऐसा क्यों किया? ऐसी स्थिति में इस तरह की चर्चा होती है लेकिन यह बात भी हो रही थी कि मैंने पहले पांच मैचों में बल्लेबाजी नहीं की है। अगर मुझे मौका मिलेगा तो मैं कुछ करूंगा। मैं अपनी बल्लेबाजी पर कड़ी मेहनत कर रहा हूं। मैं खुद को टीम में ऑलराउंडर के रूप में स्थापित करना चाहता हूं। मैं मैदान पर जाकर जिम्मेदारी लेना चाहता था भले ही हमारे पास एक बल्लेबाज कम था लेकिन एक से सात नंबर के बल्लेबाजों को अपने कंधों पर जिम्मेदारी लेनी थी। टी20 में दो बल्लेबाजों को जिम्मेदारी लेनी होती है और बड़ी पारी खेलकर मैच खत्म करना होता है।'

जॉर्डन के खिलाफ किया अपनी क्षमताओं का इस्तेमाल
क्रिस जॉर्डन के एक ओवर में 25 रन जड़ने के बारे में राशिद ने कहा, मैंने अपनी क्षमताओं का उपयोग किया, मैंने मिलर के साथ इसको लेकर चर्चा की अपना ध्यान केंद्रित रखकर गेंद पर तेज प्रहार करना है और फिर मैंने ऐसा ही किया। उस वक्त मुझे आगे आकर जिम्मेदारी लेनी ही थी, मैंने मिलर से कहा कि मैं छोटी बाउंड्री की तरफ शॉट लगाने की कोशिश करना चाहता हूं अगर हमने इस ओवर में 20 रन भी बना लिए तो हमें आखिरी के दो ओवरों में 30 रन के आसपास बनाने होंगे। सौभाग्य से उन्होंने वहां गेंदें डालीं जहां मैं चाहता था और अपनी योजना के अनुसार शॉट्स खेलकर रन बना पाया। 

अंक तालिका में मजबूती से किया पहले स्थान पर कब्जा
इस जीत के साथ ही गुजरात टाइटन्स की टीम 6 मैच में 5 जीत के साथ पहले स्थान पर 10 अंक के साथ काबिज हो चुकी है। उसकी ये लगातार चौथी जीत है। ये जीत इसलिए भी मायने रखती है क्योंकि टीम की धुरी बन चुके कप्तान हार्दिक पांड्या की गैरमौजूदगी में टीम ने ये जीत मैच अपने नाम किया है। जो कि टीम के लिए आत्मविश्वास बढ़ाने वाली बात है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर