IPL Controversy: जब अमेरिकी फैन ने लगाया था IPL खिलाड़ी पर छेड़छाड़ का आरोप

IPL Flashbacks: आईपीएल ने शुद्ध रूप से जहां भारतीय क्रिकेट फैंस को मनोरंजन का साधन दिया तो वही कई विवादों काे भी जन्म दिया। एक ऐसी ही घटना 2011 में हुई थी जब रॉयल चैलेंज बैंगलोर के खिलाड़ी पर अमेरिकी सिटीजन महिला जोहल हामिद ने छेड़छाड़ का आरोप लगा दिया था।

IPL Flashbacks and Controversies
Luke Pomersbach And His Wife 
मुख्य बातें
  • मंगेतर के साथ पार्टी करने के लिए आई थी अमेरिकी सिटीजन
  • आईपीएल खिलाड़ी ल्यूक पाॅमर्शबैक पर लगाए थे संगीन आरोप
  • कहा ल्यूक ने बाल खींचे और जबरदस्ती किस किया

IPL Player Luke Pomersbach: आईपीएल की तरह आईपीएल पार्टी भी उतनी ही फेमस होती थी। इस पार्टी में खिलाड़ियों के साथ क्रिकेट फैंस जीत को सेलिब्रेट करते नजर आते थे। एक ऐसी ही पार्टी में जोहल हामिद भी अपने मंगेतर के साथ पहुंची थी। यह मामला तब चर्चा में आया जब हामिद ने प्रेस वार्ता के दौरान आरोप लगाया कि आईपीएल प्रबंधन उन्हें जान से मारने की धमकी दे रहा है। अमेरिकी सिटीजन के ऐसे आरोपों से सभी चौक गए थे। मामला खुला तो पता चला कि आरसीबी के खिलाड़ी ने युवती के साथ ना सिर्फ छेड़छाड़ की बल्कि विरोध करने आए उसके मंगेतर को भी पीट दिया।

 अमेरिकी सिटीजन जोहल ने लगाए थे आरोप

जोहल ने घटना को याद करते कहा कि उस रात होटल में मैं अपने मंगेतर के साथ पार्टी कर रही थी तभी ल्यूक हमारे पास आ गए। हमें पता था कि वह बैंगलोर टीम के खिलाड़ी हैं। हमने उनका स्वागत किया लेकिन हमें कुछ ही समय बाद अहसास हो गया कि ल्यूक की नीयत सही नहीं है। वह  बार-बार मेरे मंगेतर से शराब पीने की जिद्द कर रहा था। हम जहां-जहां जाते थे वह पीछे-पीछे चला आता। हद तो तब हो गई जब लिंक हमारे पीछे-पीछे हमारी कमरे की ओर आ गया। मैं अपने मंगेतर के साथ थी लेकिन ल्यूक वहां से जाने को राजी नहीं था।  

ये भी पढ़ें: RCB को है इस खिलाड़ी का बेसब्री से इंतजार, लेकिन 12 अप्रैल से पहले नहीं मिलेगा साथ

ल्यूक ने गुस्से में की मारपीट 

जोहल ने कहा कि मेरे मंगेतर साहिल ने उसे रुक जाने को कहा लेकिन वह नहीं रुका। हम उसे अपनी प्राइवेट स्पेस का हिस्सा नहीं बनाना चाहते थे। इससे वह गुस्से में आ गया। उसने मुझे अपनी और खींचा और मेरे बालों को पकड़ लिया। बालों को पकड़ उसने मेरा चेहरा घुमाया और किस करने लगा। मैं उसकी इस हरकत से हैरान थी। वही मेरे मंगेतर ने इसका विरोध किया। विरोध होने पर ल्यूक गुस्से में आ गया और उसने मुझे धक्का देने के बाद मेरे मंगेतर की पिटाई कर दी। मामला इतनी तेजी से बड़ा कि होटल प्रबंधन से लेकर आईपीएल टीम से जुड़े लोग मौके पर पहुंच गए। उन्होंने मेरी एक ना सुनी। मैंने होटल अधिकारियों से पुलिस बुलाने और शिकायत देने को कहा लेकिन वह मुझ पर शिकायत ना देने का दबाव बनाते दिखे। 

जोहल ने प्रेस वार्ता के दौरान आरोप लगाया कि जब होटल प्रबंधन ने कार्यवाही नहीं की तो वह खुद थाने पहुंच गई और शिकायत दे दी। जैसे ही शिकायत रजिस्टर्ड हुई आईपीएल प्रबंधन से जुड़े लोग जिनमें बैंगलोर टीम का कोच भी था, उनके पास पहुंचा। उन्होंने बिना पूरा मामला जाने मेरे पर केस वापस लेने का दबाव बनाया और ऐसा ना करने पर जान से मार देने की धमकी भी दी। जोहल ने कहा कि वह अमेरिकी सिटीजन है। वह भारत में आईपीएल मैचों का लुत्फ़ लेने आई थी। वह नहीं सोच सकती थी कि उनके साथ इस तरह की घटना हो जाएगी। 

कोर्ट में पेशी के दौरान हुए बेहोश

शिकायत आने के बाद पुलिस ने एफ आई आर दर्ज कर ली और ल्यूक को गिरफ्तार कर लिया। ल्यूक को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया। जहां वह पेशी के दौरान बेहोश हो गए। अदालत ने उन्हें मेडिकल के आधार पर 1 दिन की जमानत दे दी। कोर्ट ने पुलिस से घटना की सीसीटीवी फुटेज और आरोपी और पीड़ित की मेडिकल रिपोर्ट भी मांगी। 

बहरहाल जोहल के आरोप लगाने के बाद रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के मालिक सिद्धार्थ माल्या अपने खिलाड़ी के बचाव में आगे आ गए। उन्होंने ट्विटर का रुख किया और लिखा- जो लड़की ल्यूक पर अपने मंगेतर को पीटने का आरोप लगा रही है, बेकार में बहस कर रही है। कल रात वह मुझसे चिपक रही थी और बार-बार बीबीएन पिन मांग रही थी। उसकी हरकतें होने वाली दुल्हन की तरह नहीं थी। 

विजय माल्या थे आरसीबी के ओनर 

घटनाक्रम के बाद और भी प्रतिक्रियाएं आईं जिसमें रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के तब के मालिक विजय माल्या भी थे। उन्होंने कहा- इस मामले की जांच होनी चाहिए। अगर खिलाड़ी दोषी निकलता है तो उस पर कार्रवाई होनी चाहिए। पूर्व क्रिकेटर और बेंगलुरु टीम के मेंटाेर अनिल कुंबले ने कहा कि इस घटना के लिए आईपीएल जिम्मेदार नहीं है। लेकिन हम आगामी मैचों में अब ल्यूक को मौका नहीं देंगे।

वहीं, पूर्व क्रिकेटर और बीजेपी सांसद कीर्ति आजाद ने इस घटनाक्रम पर तीखी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि आईपीएल एक फिल्म की तरह हो गया है जिसमें ड्रामा, मारपीट और हिंसा जैसी घटनाएं आम हो रही हैं। इस देश में धर्म का मजाक उड़ाया जा रहा है। कानून को ताक पर रखा जा रहा है। आईपीएल और बीसीसीआई तो सबसे ऊपर हो गया है। कोई भी विदेशी आएगा और रेप कर चला जाएगा। एक खिलाड़ी दूसरे को थप्पड़ मार देता है। स्पॉट फिक्सिंग जैसी गंभीर घटनाओं पर कार्यवाही नहीं होती। इट्स हैपंस ओनली इन इंडिया। 

आईपीएल चेयरमैन राजेश शुक्ला ने कहा कि मामले पर प्रबंधन की नजर है। पुलिस की रिपोर्ट आने के बाद आरोपी खिलाड़ी पर कार्यवाही की जाएगी। शुक्ला ने साथ ही कहा कि यह व्यक्तिगत खिलाड़ी के व्यक्तिगत रवैये का मामला है। इसे आईपीएल से नहीं जोड़ा जाना चाहिए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर