Sawal Public Ka: तुष्टीकरण की वजह से उदयपुर में तालिबानी कांड? देश संविधान से चलेगा या 'सर तन से जुदा' वाली सोच से?

Udaipur में एक युवक की शनिवार को हत्या कर दी गई। युवक की हत्या के बाद हत्यारों ने मर्डर का बर्बरतापूर्ण वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया। इसके बाद शहर के बाजार बंद हो गए। अफरातफरी और तनाव के माहौल को देखते हुए जिले में अगले आदेश तक इंटरनेट बंद कर दिया गया है।

Udaipur murder
युवक की हत्या के बाद हत्यारों ने मर्डर का बर्बरतापूर्ण वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया 

आज उदयपुर में जो हुआ वो हैरान कर देने वाला है जिस कन्हैया लाल नाम के युवक की हत्या की गई है वो पेशे से से दर्जी था उसकी हत्या करने आए दोनों आरोपी पूरा प्लान बना कर आए थे। सूत्रों के मुताबिक मोहम्मद रियाज और मोहम्मद गौस नाम के ये दोनों व्यक्ति गिरफ्तार कर लिए गए हैं। इस सनसनीखेज हत्याकांड को अंजाम देने वालों ने इस क्रूरतम अपराध का वीडियो भी बनाया। 

मारे गए व्यक्ति के घरवारों का आरोप है कि उसे धमकियां मिल रही थीं। पुलिस में सुरक्षा मांगने के बावजूद सुरक्षा नहीं मुहैया करायी गई।उदयपुर के इस हत्याकांड को लेकर वहां तनाव फैला हुआ है। हत्याकांड के खिलाफ प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। प्रशासन लोगों से शांति बनाए रखने की अपील कर रहा है। ''टाइम्स नाउ नवभारत'' भी लोगों से अपील करता है कि कानून को अपना काम करने दें । कानून को हाथ में न लें । 

उदयपुर की वारदात के खिलाफ राजनीतिक हंगामा भी बढ़ गया है

बीजेपी ने जयपुर से लेकर दिल्ली तक अशोक गहलोत सरकार पर हमला करना शुरू कर दिया है। बीजेपी का आरोप है कि गहलोत सरकार के तुष्टीकरण का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। बीजेपी ने आरोप लगाया है कि गहलोत सरकार ने PFI को  खुली छूट दे  रखी थी।

Udaipur murder: राजसमंद से गिरफ्तार किए गए दोनों आरोपी, उदयपुर में कई जगह लगाया गया कर्फ्यू, धारा 144 भी लागू

इस बीच AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने घटना की निंदा की है उन्होंने लिखा-उदयपर में हुई क्रूर हत्या निंदनीय है। ऐसी हत्या को कोई डिफ़ेंड नहीं कर सकता। हमारी पार्टी का मुसलसल स्टैंड यही है के किसी को भी क़ानून को अपने हाथों में लेने का हक़ नहीं है। हमने हमेशा हिंसा का विरोध किया है। हमारी सरकार से माँग है के वो मुजरिमों के ख़िलाफ़ सख़्त से सख़्त एक्शन लें। विधि शासन को क़ायम रखना होगा।  

सवाल पब्लिक का-

1. उदयपुर में जघन्य हत्या के लिए गहलोत सरकार जिम्मेदार?

2. तुष्टीकरण की वजह से उदयपुर में तालिबानी कांड?

3. देश संविधान से चलेगा या 'सर तन से जुदा' वाली सोच से?

अगली खबर