यूपी में ऑनर क‍िलिंग : मर्जी की शादी बनी ऐसी 'खता' कि भाइयों ने दे डाली मौत की 'सजा'

Honour killing in UP: उत्‍तर प्रदेश से ऑनर किलिंग का दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। यहां तीन भाइयों ने मिलकर अपनी ही बहन की जान ले ली। मर्जी की शादी उसकी जान की दुश्‍मन बन गई।

यूपी में ऑनर क‍िलिंग : मर्जी की शादी बनी ऐसी 'खता' कि भाइयों ने दे डाली मौत की 'सजा'
यूपी में ऑनर क‍िलिंग : मर्जी की शादी बनी ऐसी 'खता' कि भाइयों ने दे डाली मौत की 'सजा'  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • यूपी में ऑनर किलिंग का केस सामने आया है
  • भाइयों ने बहन की गोली मारकर हत्‍या कर दी
  • युवती ने अपनी मर्जी से शादी की थी, जिससे वे नाराज थे

मैनपुरी : उत्‍तर प्रदेश के मैनपुरी जिले से कथित तौर पर सम्मान के नाम पर हत्‍या (honour killing) का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि यहां एक युवती ने करीब दो साल पहले गैर-बिरादरी के युवक के से शादी कर ली थी, जिससे नाराज भाइयों ने गोली मारकर अपनी ही बहन की हत्‍या कर दी, जबकि बहनोई को घायल कर दिया। उन्‍हें गिरफ्तार कर लिया गया है।

बहनोई को कर देना चाहते थे अपाहिज

पूछताछ के दौरान उन्‍होंने पुलिस के समक्ष जो बयान दिया है, वह और भी चौंकाना वाला है। उनका कहना है कि वे बहनोई को अपाहिज कर देना चाहते थे, ताकि जिंदगीभर उसे इस बात का एहसास रहे कि उसने 'उच्‍च जाति की लड़की से शादी कर एक बड़ी भूल की है।' इसके लिए वे उसके पैर में गोली मारना चाहते थे, लेकिन गोली उसके पेट में जा लगी। वारदात को अंजाम देने में इस्तेमाल दो देसी पिस्‍तौल भी पुलिस ने बरामद की है।

युवती मैनपुरी जिले के अंगोठा गांव की रहने वाली बताई जा रही है, जिसने 2018 में पास के ही बृजपुरा गांव के एक पशु चिकित्सक के साथ भागकर घरवालों की असहमति के बावजूद शादी कर ली। इसके बाद उसके घरवालों ने इस बारे में पुलिस में अपहरण की शिकायत भी दर्ज कराई थी, लेकिन युवती ने अदालत में पेश होकर कहा कि उसने अपनी मर्जी से शादी की है, उसका अपहरण नहीं हुआ है।

भाइयों ने बहन को मारी 6 गोलियां

इसके बाद कोर्ट में यह मामला यहीं समाप्‍त हो गया, लेकिन समाज में कथित निम्‍न जाति के युवक से शादी से युवती के घरवाले नाराज थे। उसी समय उसके भाइयों ने उसे जान से मारने का फैसला लिया था, लेकिन तब उसके घरवालों ने 'सही वक्‍त' आने का हवाला देकर उस वक्‍त उसे रोक दिया। अब शादी के दो साल बाद युवती के तीन भाइयों ने अपनी मर्जी की शादी के लिए उसे 'सजा' के तौर पर मौत के घाट उतार दिया।

आरोपियों ने उसे छह गोली मारी, जबकि एक गोली युवती के पति के पेट में लगी। उसका सैफई के एक अस्‍पताल में इलाज चल रहा है। पुलिस ने तीनों आरोप‍ियों को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों में से एक लड़की का सगा भाई है, जबकि दो अन्‍य उसके चचेरे भाई हैं। उनका कहना है कि बहन के अपनी मर्जी से शादी के बाद गांव वाले उन्‍हें अपमानित कर रहे थे और कोई भी अपनी लड़की की शादी उनके घर में नहीं करना चाहता था।

अगली खबर