Delhi Electricity Subsidy: दिल्ली वालों 'बिजली सब्सिडी' चालू रहे तो गौर करें इन Points पर, नहीं तो भरेंगे पूरा बिल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की है कि दिल्लीवासी अक्टूबर से मुफ्त बिजली योजना का लाभ तभी उठा सकते हैं, जब वे इसका विकल्प चुनेंगे।

Delhi free Electricity Subsidy
200 यूनिट तक बिजली उपयोग करने वालों को 100 फीसद सब्सिडी  |  तस्वीर साभार: BCCL

Delhi free Electricity Subsidy: केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में बिजली उपभोक्ता बुधवार से सब्सिडी का विकल्प चुनने के लिए 7011311111 नंबर पर मिस कॉल दे सकते हैं या इस नंबर पर व्हाट्ऐप संदेश भेज सकते हैं।इस कदम के साथ, दिल्ली सरकार की बिजली सब्सिडी पाने का विकल्प अब स्वत: नहीं मिलेगा और हर साल बिजली उपभोक्ताओं को बिजली सब्सिडी जारी रखने या न रखने का विकल्प दिया जाएगा।

वर्तमान समय में, जिनकी बिजली की खपत 200 यूनिट से कम है, उन्हें कोई बिजली शुल्क नहीं देना पड़ता है। जिनकी खपत 400 यूनिट तक है उन्हें 50 फीसदी सब्सिडी मिलती है।

बिजली सब्सिडी जारी रखने का पहला तरीका-

दिल्ली सरकार आगामी बिजली के बिल के साथ एक फॉर्म भेजेगी। आप उस फॉर्म को भरकर उसी नजदीकी सेंटर पर जमा करा दें, जहां जाकर आप बिजली का बिल जमा कराते हैं।आवेदन के प्रोसेस हो जाने के बाद एक मेसेज के जरिए आपको सब्सिडी जारी रहने की सूचना दी जाएगी।

बिजली सब्सिडी जारी रखने का दूसरा तरीका-

दिल्ली सरकार ने एक मोबाइल नंबर 7011311111 जारी किया है। आप इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें या इसे अपने फोन में सेव करने के बाद वॉट्सऐप से इस नंबर हाय (Hi) लिखकर भेजें। तुरंत आपके पास एक एसएमएस आएगा, जिसके साथ एक लिंक भेजी जाएगी। उस लिंक पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल पर एक फॉर्म खुल जाएगा। आप उस फॉर्म को भरकर भेज दें और आप सब्सिडी लेने वालों की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे।

 200 यूनिट तक बिजली उपयोग करने वालों को 100 फीसद सब्सिडी

आप सरकार की मुफ्त बिजली योजना के तहत दिल्ली में प्रति माह 200 यूनिट तक बिजली का उपयोग करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को 100 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है। 400 यूनिट तक की खपत करने वालों को 50 फीसदी या 800 रुपये तक की सब्सिडी दी जाती है।केजरीवाल ने कहा कि कई निवासी अपने बिजली के बिलों का पूरा भुगतान करने को तैयार थे और बिजली सब्सिडी छोड़ने का विकल्प चाहते थे।

केजरीवाल ने हालांकि स्पष्ट किया कि मुफ्त बिजली योजना उन लोगों के लिए जारी रहेगी जो इसकी मांग करते हैं और इसके लिए आवेदन करते हैं। उन्होंने कहा कि ग्राहकों के लिए बिजली बिल में सब्सिडी का विकल्प चुनने वाले ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों माध्यम उपलब्ध होंगे।

उपभोक्ताओं को SMS या ई-मेल के माध्यम से पुष्टि भेजी जाएगी कि सब्सिडी जारी रहेगी

भौतिक विधि से उपभोक्ता अपने बिजली बिल के साथ संलग्न प्रपत्र भरकर निर्धारित संग्रहण केन्द्रों पर जमा कर सकते हैं और सब्सिडी एक अक्टूबर से जारी रहेगी।जिन उपभोक्ताओं के फोन नंबर बिल भुगतान के लिए पंजीकृत हैं, उन्हें सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आवेदन करने के लिए संदेश भेजे जाएंगे। उन्होंने कहा, 'भौतिक या इलेक्ट्रॉनिक विधि के माध्यम से पंजीकरण के 3 दिनों के भीतर, उपभोक्ताओं को एसएमएस या ई-मेल के माध्यम से पुष्टि भेजी जाएगी कि सब्सिडी जारी रहेगी।'

' 31 अक्टूबर तक आवेदन करने वालों को महीने की सब्सिडी मिलेगी'

उन्होंने कहा, 'आज से इलेक्ट्रॉनिक तरीके से इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। 31 अक्टूबर तक आवेदन करने वालों को महीने की सब्सिडी मिलेगी। ऐसा नहीं करने वालों को अपने बिलों का भुगतान करना होगा लेकिन वे इसे पाने के लिए अगले महीने आवेदन कर सकते हैं।' लोगों को इस योजना के बारे में जानकारी देने के लिए जल्द ही एक व्यापक अभियान शुरू किया जाएगा ताकि ऐसा न हो कि इस संबंध में किसी को जानकारी न हो। केजरीवाल ने कहा, 'हम इसे साल में एक बार करेंगे ताकि लोग सब्सिडी का विकल्प चुनने या इसे छोड़ने के लिए आवेदन कर सकें। मेरा मानना ​​है कि जिन्हें सब्सिडी की जरूरत नहीं है वे इसे छोड़ देंगे और जिन्हें इसकी जरूरत है उन्हें फायदा होगा।'

सरकार सब्सिडी पर करीब 3,000 करोड़ रुपये खर्च करती है

उन्होंने कहा, 'कुछ लोगों ने मांग की थी कि वे अपने बिजली बिलों का भुगतान कर सकते हैं और उन्हें अपनी सब्सिडी छोड़ने का विकल्प दिया जाना चाहिए। यह एक वास्तविक मांग थी क्योंकि सब्सिडी केवल उन्हें दी जानी चाहिए जिन्हें इसकी आवश्यकता है।' केजरीवाल ने कहा कि सरकार सब्सिडी पर करीब 3,000 करोड़ रुपये खर्च करती है।

उन्होंने कहा कि आवेदकों की भीड़ को संभालने के लिए व्यवस्था में सुधार किया गया है और सरकार नयी व्यवस्था के बारे में लोगों को सूचित करने के लिए शिविर आयोजित करने की योजना बना रही है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर