Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा अब भी जहरीली, एक्यूआई 400 के पार

दिल्ली की हवा अब भी जहरीली है। सफर के मुताबिक दिल्ली में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 425 पर है।

Air pollution in Delhi, Air pollution in NCR, PM 2.5, PM 10, SAFAR, CPCB
दिल्ली की हवा अब भी जहरीली, एक्यूआई 400 के पार 
मुख्य बातें
  • दिल्ली और एनसीआर में हवा अब भी जहरीली
  • दिल्ली में एक्यूआई 400 के पार
  • हवा की कम रफ्तार मुख्य वजह

खराब वेंटिलेशन की स्थिति और तापमान में गिरावट के कारण राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण 'गंभीर' हो गया है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) द्वारा अपडेट किए गए नवीनतम अनुमानों के अनुसार, शुक्रवार की सुबह, वायु गुणवत्ता एक्यूआई 425 को छूने के साथ 'गंभीर' श्रेणी में फिसल गई। PM10 प्रमुख प्रदूषक बना हुआ है।

दिल्ली में वायु गुणवत्ता 'गंभीर'

सुबह 6.30 बजे अपडेट किए गए सफर के अनुमानों के मुताबिक, दिल्ली विश्वविद्यालय, पूसा, लोधी रोड, मथुरा रोड, आईआईटी-दिल्ली और इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (टर्मिनल 3) सहित राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में दर्ज की गई। एक्यूआई क्रमश: 529, 421, 399, 520, 377 और 385 रहा।

सफर के अनुसार, 51 और 100 के बीच एक्यूआई को 'संतोषजनक' या 'बहुत अच्छा' माना जाता है, 101-200 को 'मध्यम' माना जाता है, 201-300 को 'खराब' की श्रेणी में रखा जाता है। जबकि 300-400 को 'बहुत खराब' माना जाता है, 401-500 के बीच का स्तर 'खतरनाक' श्रेणी में आता है।

सफर एक्यूआई भविष्यवाणी

"एक्यूआई आज 'बहुत खराब' से 'गंभीर' श्रेणी में है क्योंकि कम वेंटिलेशन और प्रदूषक 900 एमबार से नीचे 50 प्रतिशत तक सापेक्ष आर्द्रता के साथ फंस गए हैं। इसी तरह की स्थिति 24 दिसंबर को एक्यूआई को और बढ़ाएगी। बढ़ी हुई वेंटिलेशन, मिश्रण और नम 25 दिसंबर से एक्यूआई में कमी आएगी।"

एनसीआर में वायु गुणवत्ता

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में दिल्ली के समान गुरुग्राम और नोएडा में वायु प्रदूषण की स्थिति में भी शुक्रवार सुबह एक्यूआई क्रमशः 375 और 447 को छूने के साथ 'बहुत खराब' और 'गंभीर' श्रेणी में वायु गुणवत्ता दर्ज की गई।इससे पहले, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि निर्माण से संबंधित गतिविधियों के लिए प्रदूषण नियंत्रण मानदंडों के अनुपालन की निगरानी के लिए दिल्ली के 11 जिलों में से प्रत्येक के लिए अलग-अलग रात्रि गश्ती दल गठित किए गए हैं।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर