CBSE Term 1 Result 2022 Date: जानें कब जारी होंगे सीबीएसई टर्म 1 के रिजल्‍ट, जानें लेटेस्‍ट अपडेट

CBSE Class 10 and 12 Term 1 Result 2021: सीबीएसई के कक्षा 10वीं और 12वीं के टर्म 1 रिजल्‍ट का हर कोई बेसब्री से इंतजार कर रहा है। विभिन्‍न मीडिया रिपोर्टों के अनुसार इसे 24 जनवरी को जारी किया जा सकता है। हालांकि इस बारे में बोर्ड ने आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

CBSE Class 10 and 12 Term 1 Result
CBSE Class 10 and 12 Term 1 Result  
मुख्य बातें
  • टर्म 1 रिजल्‍ट के बाद होंगे टर्म 2 के एग्‍जाम
  • टर्म 1 में एमसीक्‍यू आधारित थे प्रश्‍न
  • इससे पहले 15 जनवरी को रिजल्‍ट घोषित किए जाने की खबर आई थी सामने

CBSE Class 10 and 12 Term 1 Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई)  के कक्षा 10 और 12 के टर्म 1 रिजल्‍ट का छात्रों को बेसब्री से इंतजार है। विभिन्न मीडिया रिपोर्टों के अनुसार सीबीएसई परिणाम की घोषणा 24 जनवरी 2022 यानि कल कर सकता है। इससे पहले 15 जनवरी को इसे घोषित किए जाने की खबर सामने आई थी। हालांकि बोर्ड की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन एक मीडिया पोर्टल से बातचीत में बोर्ड की एक सदस्‍या ने इस बारे में लेटेस्‍ट अपडेट दिया है। उन्‍होंने न तो रिजल्‍ट के कल जारी होने की पुष्टि की और न ही इससे इंकार किया। 

करियर 360 के मुताबिक सीबीएसई अधिकारी ने 24 जनवरी को बोर्ड की ओर से टर्म 1 के रिजल्‍ट जारी किए जाने के बारे में कहा कि (हम) पुष्टि होने के बाद आपको बताएंगे। हालांकि इस दौरान उन्‍होंने इसकी संभावना से इंकार नहीं किया। ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है कि बोर्ड की ओर से नतीजे जल्‍द ही जारी किए जाएंगे।  परीक्षार्थी अपना परिणाम सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbse.nic.in व cbseresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा वे अन्‍य डिजिटल प्‍लेटफॉर्म के जरिए भी परिणाम देख सकते हैं। परिणाम देखने के लिए छात्रों को अपना रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करनी होगी।

रिजल्‍ट देखने की प्रक्रिया 

  • सीबीएसई कक्षा 10, 12 परिणाम देखने के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर, "सीबीएसई रिजल्ट 2021-22' लिंक पर क्लिक करें।
  • आवश्यक विवरण दर्ज करें और लॉगइन बटन पर क्लिक करें।
  • इससे सीबीएसई परिणाम 2021 दिखाई देने लगेगा। 
  • स्कोरकार्ड डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट लें।

इस बार नहीं होगा कोई फेल, पास या रिपीट 
सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा नवंबर, दिसंबर में संपन्न हुई थी। इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए थे। बोर्ड ने पहले ही स्‍पष्‍ट किया था कि टर्म 1 के परिणाम में किसी परीक्षार्थी को पास, फेल या जरूरी रिपीट के रूप में घोषित नहीं किया जाएगा। अंतिम परिणाम टर्म 2 परीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाएगा।

अगली खबर