CBSE Term 1 Result 2022: जानें कब जारी होंगे 10वीं और 12वीं के टर्म 1 रिजल्‍ट और अनुपस्थित छात्रों को कैसे मिलेंगे मार्क्‍स, देखें पूरी डिटेल

एजुकेशन
Updated Feb 04, 2022 | 11:08 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

CBSE Class 10, Class 12 Term 1 Result 2022: सीबीएसई की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं के टर्म 1 के रिजल्‍ट इस महीने घोषित किए जा सकते हैं। ये आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्‍ध होंगे। इस बार छात्रों को प्रत्‍येक विषय में अंक दिए जाएंगे।

CBSE Class 10, Class 12 Term 1 Result
CBSE Class 10, Class 12 Term 1 Result 
मुख्य बातें
  • रोल नंबर और दूसरी जरूरी जानकारी के जरिए देख सकेंगे परिणाम
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे नतीजे
  • मॉडरेट नीति के जरिए फाइनल रिजल्‍ट होगा तैयार

CBSE Class 10, Class 12 Term 1 Result 2021-22: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से जल्‍द ही कक्षा 10वीं और 12वीं के टर्म 1 परिणाम को जारी किया जा सकता है। ये सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्‍ध होगा। छात्र अपने लॉगिन क्रेडेंशियल - रोल नंबर, जन्म तिथि और अन्य आवश्यक क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके रिजल्‍ट देख सकेंगे। परिणाम घोषित करने की तिथि को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है, लेकिन मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक नतीजे फरवरी के पहले सप्‍ताह तक जारी होने की संभावना है। 

सीबीएसई रिजल्‍ट ऑनलाइन मोड में जारी होंगे, जो बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  cbse.gov.in, cbseresults.nic.in पर उपलब्‍ध होंगे। कक्षा 10 वीं और 12 वीं की मार्कशीट में केवल प्रत्येक विषय में छात्रों द्वारा प्राप्त अंक और उनके कुल अंक शामिल होंगे। प्रथम सत्र की परीक्षा में किसी भी छात्र को पास, कंपार्टमेंट और आवश्यक रिपीट श्रेणियों में नहीं रखा जाएगा। सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परीक्षा समाप्त होने के बाद अंतिम परिणाम घोषित किए जाएंगे। 

अनुपस्थित छात्रों के लिए ये नियम होंगे लागू 

सीबीएसई कक्षा 10, 12वीं के टर्म1 परीक्षा में शामिल होना हर स्टूडेंट के लिए अनिवार्य था। 
हालांकि, कई छात्र एक या एक से अधिक पेपर में शामिल नहीं हो पाएं। ऐसे में अनुपस्थित परीक्षार्थियों को कैसे नंबर मिलेंगे इसके लिए भी बोर्ड ने गाइडलाइन पहले जारी की थी। इसमें अनुपस्थित रहने वाले छात्रों को सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट 2022 में एबसेंट के तौर पर मार्क किया जाएगा। वर्तमान में केवल उनके आंतरिक अंकों का जिक्र किया जाएगा।

मॉडरेट नीति का होगा इस्‍तेमाल 

सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परिणाम 2022 को टर्म 2 परीक्षा के बाद मॉडरेट किया जाएगा। इसमें छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों की तुलना की जाएगी और नीति के अनुसार समग्र स्कोर को मॉडरेट किया जाएगा। जो छात्र टर्म 1 में अनुपस्थित थे, उनका मूल्यांकन टर्म 2 में उनके स्कोर और आंतरिक परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। सीबीएसई टर्म 2 की डेटशीट, टर्म 1 के नतीजे के बाद घोषित की जा सकती है। 

अगली खबर