CTET July 2022 Notification: इस दिन जारी हो सकता है सीटीईटी जुलाई परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन, ऐसे कर सकेंगे आवेदन

CTET July 2022 Notification, Application Form Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही केंद्रीय पात्रता परीक्षा 2022 (CTET) के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकेंगे।

CTET 2022 Notification
CTET Notification 2022 (Photo Credit - iStock) 
मुख्य बातें
  • सीटेट दिसंबर 2021 का रिजल्ट 09 मार्च 2022 को जारी किया गया था।
  • अप्रैल के अंत तक जारी हो सकता है सीटीईटी 2022 के लिए नोटिफिकेशन।
  • योग्य और इच्छुक उम्मीदवार नीचे दिए आसान स्टेप्स से कर सकेंगे आवेदन।

CTET July 2022 Notification, Application Form Date: केंद्रीय माध्यमिक पात्रता परीक्षा 2022 का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) जल्द ही केंद्रीय पात्रता परीक्षा 2022 (CTET) के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकेंगे। ध्यान रहे आधिकारिक नोटिफिकेशन में इसके लिए जिन तारीखों का उल्लेख किया जाता है, उसी समय सीमा में आप आवेदन कर सकते हैं।

CTET July 2022 Notification LIVE UPDATE: Check here

बता दें सीबीएसई हर साल जुलाई और दिसंबर में दो बार केंद्रीय माध्यमिक की परीक्षा आयोजित करता है। जुलाई सत्र के लिए मार्च में अधिसूचना जारी की जाती है, जबकि दूसरे सत्र के लिए सितंबर में नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। सीटेट दिसंबर 2021 का रिजल्ट 09 मार्च 2022 को जारी किया गया था, इसमें 4 लाख से अधिक अभ्यर्थी पास हुए थे। ऐसे में यदि आप इस बार परीक्षा में चूक गए हैं, तो अभी से अपनी कमर टाइट कर लें। क्योंकि सीटेट 2022 के लिए कभी भी नोटिफिकेशन जारी हो सकता है। आइए जानते हैं पंजीकरण से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी।

पेपर पैटर्न

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीटीईटी परीक्षा के लिए दो पेपर आयोजित करता है। पहला पेपर उन लोगों के लिए होता है, जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते। जबकि दूसरा पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए होता है 6 से 8 तक पढ़ाना चाहते हैं। वहीं ऐसे उम्मीदवार जो प्राइमरी एवं अपर प्राइमी के शिक्षक बनना चाहते हैं उन्हें पेपर 1 और पेपर 2 दोनों में बैठना अनिवार्य होता है। ध्यान रहे बिना सीटीईटी पास किए उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय में आवेदन नहीं कर सकते हैं। पहले यह 7 सालों के लिए मान्य होता था, लेकिन अब लाइफ टाइम वैलिड होती है।

शैक्षणिक योग्यता

यहां आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से से स्नातकोत्तर होना चाहिए। साथ ही पीजी डिग्री कोर्स के अंतिम वर्ष के छात्र भी यहां आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए सीटेटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पुराने नोटिफिकेशन पर एक नजर डालें।

आवेदन शुल्क

सामान्य या ओबीसी उम्मीदवारों को पेपर 1 या पेपर 2 के लिए 1000 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि दोनों पेपर के लिए 1200 रुपये शुल्क निर्धारित है। वहीं एससी एसटी व दिव्यांगजनों को पेपर 1 या 2 के लिए 500 रुपये देने होंगे, जबकि दोनों के लिए 600 रुपये भुगतान करना होगा। यहां आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, पेटीएम और गूगल पे से ऑनलाइन शुल्क जमा करवा सकेंगे।

Also Read: REET Form 2022: रीट परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई

CTET July 2022, How To Apply
ऐसे कर सकेंगे आवेदन

- सबसे पहले केंद्रीय पात्रता परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट  ctet.nic.in पर जाना होगा।

- होमपेज पर जाकर Apply For CTET July 2022 पर क्लिक करें।

- आपके सामने आवेदन पत्र यानी रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा, आवेदन फॉर्म भरने के बाद रजिस्ट्रेशन संख्या नोट कर लें।

- मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।

- आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट पर क्लिक करें।

- इसके बाद आपका CTET 2022 फॉर्म जमा कर लिया जाएगा।

- भविष्य के संदर्भों के लिए डाउनलोड पर क्लिक कर अपना आवेदन फॉर्म डेक्सटॉप पर सेव कर लें या प्रिंट आउट करके रख लें।

बता दें केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अभी सीटीईटी 2022 के लिए कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। अधिसूचना जारी होते ही आपको सूचित कर दिया जाएगा। इसके लिए टाइम्स नाउ नवभारत के एजुकेशन सेक्शन से जुड़े रहें।

अगली खबर