Delhi School Reopen: जल्द खुल सकते हैं दिल्ली के स्कूल, पर्यावरण मंत्रालय को स्कूल खोलने का भेजा गया प्रस्ताव, देखें पूरा मामला

Delhi School Reopen: दिल्ली शिक्षा विभाग ने पर्यावरण मंत्रालय को स्कूल खोलने का प्रस्ताव भेजा है। शिक्षा विभाग द्वारा भेजे गए प्रस्ताव के मुताबिक कक्षा 6 और उससे ऊपर की क्लासेज जल्द शुरू की जा सकती हैं जबकि प्राइमरी क्लासेज को 20 दिसंबर से शुरू की योजना है...

Delhi School Reopen date
Delhi School Reopen: जल्द खुल सकते हैं दिल्ली के स्कूल (i-stock) 
मुख्य बातें
  • 2 दिसंबर से बंद हैं दिल्ली के स्कूल, जल्द खुलने के मिले संकेत
  • शीतकालीन अवकाश के बाद खुल सकते हैं दिल्ली के स्कूल, शिक्षा विभाग ने पर्यावरण मंत्रालय को भेजा प्रस्ताव।
  • कक्षा 6 से ऊपर की क्लासेज के लिए ऑफलाइन क्लास जल्द शुरू की जाने की उम्मीद।

Delhi School Reopen date: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस की पहली और दूसरी लहर ने बच्चों की पढ़ाई पर ब्रेक लगा दिया था। वहीं, अब कोरोना की दूसरी लहर की समाप्ति के बाद वायु प्रदूषण और कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉम का भी प्रकोप बना हुआ है। चूंकि वायु प्रदूषण में कमी आ रही है ऐसे में सरकार एक बार फिर स्कूल खोलने पर विचार कर रही है। हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण पर हुई रिव्यू मीटिंग में अरविंद केजरीवाल ने कहा कि स्कूलों को खोलने का फैसला शीतकालीन अवकाश के बाद लिया जाएगा।

हालांकि दिल्ली के शिक्षा विभाग ने पर्यावरण मंत्रालय को स्कूल खोलने का प्रस्ताव भेजा है। शिक्षा विभाग द्वारा भेजे गए प्रस्ताव के मुताबिक कक्षा 6 और उससे ऊपर की क्लासेज को जल्द शुरू किया जा सकता है। जबकि प्राइमरी क्लासेज 20 दिसंबर से शुरू हो सकती हैं। इसके लिए एयर क्वालिटी इंडेक्स को प्रस्ताव भेजा गया है। पर्यावरण मंत्रालय इन प्रस्तावों को वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) को भेजेगा। इसके बाद स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला कमीशन फॉर एयर क्वीलिटी मैनेजमेंट (CAQM) द्वारा लिया जाएगा। सीएक्यूएम ने अपने पहले बयान में कहा था कि, दिल्ली एनसीआर के सभी सरकारी और प्राइवेट शैक्षणिक संस्थान अगले आदेश तक बंद रहेंगे। इस दौरान ऑनलाइन क्लासेज जारी रहेंगी।

जल्द खुल सकते हैं दिल्ली के स्कूल

बता दें दिवाली के बाद वायु प्रदूषण को देखते हुए राजधानी दिल्ली के सभी स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए थे, लेकिन 29 नवंबर से स्कूल खुलने की कवायद शुरू हो हुई थी। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और राज्य सरकार को फटकार लगाते हुए स्कूल बंद करने का दिशा निर्देश जारी किया था। इसके बाद दिल्ली के सभी स्कूल 2 दिसंबर से बंद हो गए थे। वहीं राजधानी दिल्ली में पर्यावरण पर हुई रिव्यू मीटिंग के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्कूल खोलने का संकेत दिया है।

स्कूल खोलने की मांग कर रहे अभिभावक

अभिभावक दिल्ली सरकार से लगातार स्कूल खोलने की मांग कर रहे हैं। कई अभिभावक संघ ने दावा किया है कि वे अपने बच्चों को कोरोना वायरस के भयावह प्रकोप और वायु प्रदूषण के डर से स्कूल भेजना नहीं चाहते हैं। वहीं, कई लोग लगातार दिल्ली सरकार से फिर स्कूल शुरू करने की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि ज्यादातर शैक्षणिक संस्थान खुले हैं, बच्चे इन सभी जगहों पर जा रहे हैं तो स्कूल क्यों नहीं जा सकते। लंबे समय तक स्कूल बंद रहने से छात्रों का अकादमिक रूप से काफी नुकसान हुआ है।

अगली खबर